Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
खेल

कोरोना के चलते इस साल IPL नहीं होने पर डिप्रेशन में आ सकते हैं कई क्रिकेटर: पैडी अपटन

Monday, April 06, 2020 17:10 PM
पैडी अपटन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके पैडी अपटन को लगता है कि अगर इस साल कोरोना वायरस के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन नहीं हुआ तो इससे देश के कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। रविवार को उन्होंने लॉकडाउन के मौजूदा दौर में खिलाड़ियों की मानसिक सेहत और उनके इलाज को लेकर कहा कि वैश्विक स्तर पर अचानक इतना लंबा ब्रेक आ जाने से सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं दुनियाभर के लोगों में तनाव, एंग्जाइटी और असुरक्षा की भावना बढ़ेगी। भारतीय क्रिकेट में पैडी की गहरी छाप रही है और वह साल 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के मेंटल कंडिश्निंग कोच थे।

अपटन ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को इन दिनों प्रोफेशनली और फाइनेंशियली चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में वे उभरते हुए ऐथलीट्स जो क्रिकेट के अलावा भी दूसरे खेलों में रुचि लेते हैं उनका स्थिति से पार पाना आसान है, लेकिन जो सिर्फ क्रिकेट पर ही पूरा फोकस करते हैं, उनके लिए चिंताएं बढ़ना लाजमी है। आईपीएल न होने से भारत के घरेलू क्रिकेटरों में एंग्जाइटी और डिप्रेशन बढ़ने के सवाल पर अपटन ने कहा कि स्वाभाविक तौर पर आईपीएल क्रिकेटर्स के लिए एक बड़ा आयोजन और दुधारू गाय है। ऐसे समय में जब कोई स्वस्थ और सामान्य व्यक्ति खुद को लेकर ज्यादा सोचता है तो उससे एथलीट्स ही नहीं किसी में भी ये चिंताएं बढ़ना लाजमी हैं।

पैडी ने कहा कि मैं सभी को यह सलाह दूंगा कि सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं दूसरे लोग भी इन दिनों इस सामान्य खतरे पर अधिक नहीं सोचें और वे दूसरे लोगों पर अपना ध्यान लगाएं, उनकी चिंताएं करें और इस समय अन्य अवसरों पर भी विचार करें, जिन पर इस मुश्किल समय में फोकस किया जा सकता है। इन मुश्किल दिनों में पैडी खिलाड़ियों समेत सभी को यह सलाह दे रहे हैं कि वे इस जीवन के उन सभी पहलुओं पर बराबर फोकस करें, जो उन्हें एक अच्छा इंसान बनाएं। जैसे खिलाड़ियों को भी अपनी शारीरिक-मानसिक फिटनेस के अलावा भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलुओं पर भी ध्यान देना चाहिए। इन दिनों प्रोऐक्टिव रहने की जरूरत है। ऐसे समय में अपनी चिंताओं पर अधिक सोचकर खुद पर तनाव बढ़ाने से बेहतर है कि इन समस्याओं का हल ढूंढ़ा जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: बैंगलोर का चैलेंज तोड़ प्लेऑफ में मुंबई, 5 विकेट की जीत में सूर्यकुमार रहे प्लेयर ऑफ द मैच

शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव की नाबाद 79 रन की चमकदार पारी की बदौलत गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बुधवार को एकतरफा अंदाज में 5 विकेट से हराकर आईपीएल-13 के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

29/10/2020

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : कबड्डी में राजस्थान की विजयी शुरुआत, लड़कियां छत्तीसगढ़ से हारीं

गुवाहाटी में तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में गुरुवार को राजस्थान को कबड्डी में मिश्रित सफलता हाथ लगी। अंडर-17 वर्ग में राजस्थान के लड़कों ने जहां कर्नाटक को हरा विजयी शुरुआत की, वहीं लड़कियों को छत्तीसगढ़ के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

10/01/2020

भारत की 'विराट' जीत, वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराया

आईसीसी विश्वकप में भारत ने 125 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। जीत के लिए 269 रनों के लक्ष्य का पीछे करते हुए 143 रनों पर वेस्टइंडीज की टीम ऑल आउट हो गई।

27/06/2019

छात्र लक्ष्य निर्धारित कर करें काम : रैना

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने छात्रों से कहा कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और काम करें और उद्देश्य व आनंद की भावना के साथ उसको प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

01/10/2019

पाकिस्तान ने जीता टॉस, भारत की पहले बल्लेबाजी

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने रविवार को भारत के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

16/06/2019

ICC Womens T-20 World Cup : भारत की जीत के साथ शुरुआत, ऑस्ट्रेलिया को दी मात

लेग स्पिनर पूनम यादव (19 रन पर 4 विकेट) और तेज गेंदबाज शिखा पांडे (14 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के पहले मुकाबले में 17 रन से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

21/02/2020

धोनी में बड़े शॉट्स मारने की क्षमता थी, इसलिए शीर्ष क्रम में उतारा: गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा है कि उन्हें पता था कि टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी में बड़े शॉट्स मारने की क्षमता है, इसलिए उन्होंने अपनी कप्तानी में धोनी को शीर्ष क्रम में खेलने उतारा था।

24/08/2020