Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

ऑफ स्पिनर अश्विन ने पिच आलोचकों को दिया करारा जवाब, कहा- अच्छी पिच की परिभाषा समझाएं

Monday, March 01, 2021 11:05 AM
अश्विन (फाइल फोटो)

अहमदाबाद। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच के दो दिन में ही समाप्त होने के बाद पिच की आलोचना करने वालों को दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने करारा जवाब दिया है और साथ ही सवाल उठाया है कि अच्छी पिच की परिभाषा क्या है यह समझाएं। अश्विन ने शनिवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैच के बाद कई लोगों ने मुझसे मैसेज कर कहा कि यह केवल दो दिन में ही समाप्त हो गया। मैं उन लोगों से सवाल करना चाहता हूं कि गुलाबी गेंद से खेले गए उन सभी तीन टेस्ट मैचों के बारे में वे क्या कहेंगे जो भारत ने खेले और उन सभी का परिणाम केवल तीन दिन के भीतर ही आ गया। ऐसे लोग केवल पिच को लेकर अपनी राय व्यक्त कर देते हैं। इन लोगों ने संभवत: गुलाबी गेंद वाले टेस्ट मैच नहीं खेले हैं इसलिए इन्हें ऐसे टेस्ट मैच का अंदाजा नहीं है।

हम हारते है तब क्यों रहते हैं चुप
ऑफ स्पिनर ने कहा कि मेरी पूरी नाराजगी इस बात को लेकर है कि जो लोग पिच की आलोचना कर रहे हैं ऐसे लोग उस समय पिच को लेकर चुप रहते हैं जब हम मैच हारते हैं। किसी भी मैच में गेंदबाज बेहतर गेंदबाजी कर मैच को जीतना चाहते हैं जबकि बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए शानदार तरीके से बल्लेबाजी कर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ना होता है। इसको लेकर कोई सवाल नहीं है। बेहतर पिच कैसे बनाई जाती है इसे कौन परिभाषित कर सकता है। मैच के पहले दिन गेंद स्विंग करे उसके बाद बेहतर बल्लेबाजी हो और अंतिम दो दिनो में गेंद स्पिन करे। इन नियमों को कौन बनाता है, हमें इन सबसे ऊपर उठना होगा।  

हमने विदेशी दौरों पर पिच को लेकर कभी कुछ नहीं कहा
अश्विन ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों को ऐसी पिचों से कोई परेशानी है। वे बेहतर क्रिकेट खेलना चाहते हैं, लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो मैदान के बाहर बैठकर चाहते हैं कि उनके खिलाड़ी पिच की आलोचना करें। हमने अपने किसी भी विदेशी दौरे में पिच को लेकर कभी कुछ नहीं कहा। अश्विन ने पिच की आलोचना करने वालों से सवाल करते हुए कहा कि आप पिच को लेकर बार-बार हमसे ही क्यों सवाल करते हैं। क्या ऐसा कभी हुआ है कि हम किसी देश के दौरे पर गए हों और वहां पिच को लेकर ऐसे सवाल खड़े किए गए हों।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हैप्पी बर्थडे दादा: भारतीय क्रिकेट को संकट के भंवर से बाहर निकाल लाए थे सौरव गांगुली

'दादा' के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली बुधवार को 48 वर्ष के हो गए। गांगुली ने साल 2000 में भारतीय क्रिकेट को फिक्सिंग के भंवर से बाहर निकाला था। उन्होंने युवा खिलाड़ियों को लेकर टीम इंडिया खड़ी की थी और उसमें आखिरी दम तक लड़ने की भावना भरी थी।

08/07/2020

जयपुर की अवनि ने गोल्ड के बाद जीता ब्रॉन्ज मेडल

पैरालंपिक गेम्स में 2 मेडल जीतने वाली देश में पहली खिलाड़ी बनी अवनि

03/09/2021

सागर राणा मर्डर केस: ओलंपियन सुशील कुमार गिरफ्तार, कोर्ट ने 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने हत्या के आरोप में फरार चल रहे पहलवान सुशील कुमार सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

23/05/2021

ICC ने एक साल स्थगित किया महिला टी-20 विश्वकप, अब 2022 की जगह 2023 में होगा आयोजन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दक्षिण अफ्रीका में 2022 में होने वाले महिला टी-20 विश्वकप के फरवरी 2023 में आयोजन कराने की पुष्टि की है। पहले यह टूर्नामेंट नवंबर 2022 में आयोजित होने वाला था, लेकिन अब इसे 9 से 26 फरवरी 2023 तक आयोजित कराने का फैसला किया गया है।

20/11/2020

दिव्यांश को रजत और ओलंपिक कोटा

भारत के लिए इस निशानेबाजी विश्वकप में यह चौथा ओलंपिक कोटा भी है। इससे पहले अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदीला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में और सौरभ चौधरी ने ओलंपिक कोटा दिलाए थे।

27/04/2019

ICC ने जारी किया 2022 महिला वनडे वर्ल्डकप का शेड्यूल, 4 मार्च से आगाज, 3 अप्रैल को फाइनल

आईसीसी महिला वनडे विश्वकप 2022 का आयोजन 4 मार्च से न्यूजीलैंड में किया जाएगा और इसका फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को खेला जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। 50 ओवर के इस टूर्नामेंट में विश्व की 8 टीमें हिस्सा लेंगी और न्यूजीलैंड के 6 शहरों में कुल 31 मैच कराए जाएंगे।

15/12/2020

सीरीज जीतने और 120 अंक हासिल करने उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम की नजरें सीरीज पर कब्जा कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल करने पर रहेंगी। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में विंडीज को 318 रनों के बड़े अंतर से पराजित कर टेस्ट चैंपियनशिप की विजयी शुरुआत की थी।

30/08/2019