Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
खेल

कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड v/s भारत : पहले टेस्ट में श्रेयस पास,भारत चार विकेट पर 258 रन

Thursday, November 25, 2021 17:55 PM
श्रेयस अय्यर (75 नाबाद) की शानदार अर्धशतकीय पारी और रविन्द्र जडेजा (50 नाबाद) के बीच 113 रनों की अविजित शतकीय साझीदारी।

कानपुर। पदार्पण टेस्ट में नवनियुक्त कोच मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ के भरोसे पर खरा उतरने वाले श्रेयस अय्यर (75 नाबाद) की शानदार अर्धशतकीय पारी और रविन्द्र जडेजा (50 नाबाद) के बीच 113 रनों की अविजित शतकीय साझीदारी की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में गुरूवार को पहले दिन पहली पारी में चार विकेट पर 258 रन का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया। ग्रीनपार्क स्टेडियम पर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 145 रन पर चार विकेट गंवा कर दवाब की स्थिति में आ गयी थी मगर छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रविन्द्र जडेजा ने पहला टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर के साथ सूझबूझ के साथ खेलते हुये न सिर्फ टीम को संकट से उबारा बल्कि दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया।

महानतम भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर से गुरूवार सुबह टेस्ट कैप पहनने वाले श्रेयस  शाम को दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद पारी खेलकर गर्व के साथ पवेलियन लौट रहे थे। अपने टेस्ट करियर की पहली पारी खेल रहे श्रेयस अब तक 136 गेंदे खेलकर सात चौके और दो छक्के लगा चुके है वहीं दूसरे छोर में अब तक 100 गेंदो की पारी में छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचा चुके है।

इससे पहले खराब फार्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (26) और कप्तान आंजिक्य रहाणे (35) आज भी लय मे नहीं लौट सके। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (21) के आउट होने के बाद क्रीज पर आये पुजारा ने धीमे मगर संयमित अंदाज में बल्लेबाजी की। पहले से जमे शुभमन गिल (52) के साथ मिलकर उन्होने लंच तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 82 रन पहुंचाया। शानदार तरीके से अपने करियर का चौथा अर्धशतक जमाने वाले शुभमन लंच के बाद के पहले ओवर में केल जेङ्क्षमसन की गेंद पर बोल्ड आउट हुये।

पुजारा ने बाद में कप्तान आंजिक्य रहाणे (35) के साथ स्कोरबोर्ड को चलाने का क्रम जारी रखा लेकिन इस बीच पारी के 38वें ओवर में वह टिम साउदी के बाहर जाती गेंद पर अपना बल्ला अड़ा बैठे और गेंद विकेटकीपर के दस्तानों में समा गयी। दूसरे किनारे पर अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे रहाणे तेज गेंदबाज केल जेंमिसन का तीसरा शिकार बने। उन्होने आउट होने से पहले 63 गेंद खेलकर छह चौके जमाये।

इससे पहले कप्तान अङ्क्षजक्या रहाणे ने टास जीतकर बल्लेबाजी के लिये मुफीद मानी जा रही पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय और न्यूजीलैंड की टीमे तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के संयोजन के साथ मैदान पर उतरी हैं। चोटिल लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किये गये श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश में जगह दी गयी है। टेस्ट करियर का पदार्पण मैच खेलने उतरे श्रेयस अय्यर को पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने टेस्ट कैप पहना कर उनकी हौसलाफजाई की। मैच शुरू होने से पहले गावस्कर ने श्रेयस को टेस्ट कैप प्रदान की जिसे कुछ देर निहारने के बाद श्रेयस ने उसे चूमा और पहन लिया। गावस्कर ने उन्हे सफलता के लिये शुभकामनाये दी। बाद में टीम के सदस्यों ने श्रेयस को उनकी इस उपलब्धि के लिये बधाई दी।

पहले टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। ग्रीनपार्क के मैदान पर कीवी टीम के खिलाफ भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां खेले गये तीन मैचों में दो में भारत को जीत हासिल हुयी है जबकि एक मैच ड्रा रहा है।

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का स्कोरबोर्ड

स्कोरबोर्ड

भारत पहली पारी

मयंक अग्रवाल को. ब्लंडेल बो. जैमिसन....................13

शुभमन गिल बो. जैमिसन........................................52

चेतेश्वर पुजारा को. ब्लंडेल बो. साउदी.......................26

अजिंक्या रहाणे  बो. जैमिसन .................................35

श्रेयस अय्यर खेल रहे ............................................75

रवींद्र जडेजा खेल रहे ..........................................50

अतिरिक्त : 07

कुल : 84 ओवर में चार विकेट पर 258 रन

विकेट पतन: 1-21, 2-82, 3-106, 4-145

गेंदबाजी

टिम साउदी....................16.4-3-43-1

काइल जैमिसन...............15.2-6-47-3

एजाज पटेल...................21-6-78-0

विलियम सोमरविल.........24-2-60-0

रचिन रवींद्र....................7-1-28-0


 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल्स को हराया

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और लेग स्पिनर अमित मिश्रा के कहर से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल-12 मुकाबले में शनिवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में 5 विकेट से हरा कर तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।

05/05/2019

Dream-11 बना IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सर, 222 करोड़ रुपए में खरीदे अधिकार

ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी ड्रीम-11 ने आईपीएल-2020 के टाइटल प्रायोजन अधिकार 222 करोड़ रुपए की बोली लगाकर हासिल कर लिए हैं। ड्रीम 11 को 18 अगस्त से 31 दिसम्बर 2020 तक के लिए आईपीएल के टाइटल प्रायोजन अधिकार मिले हैं।

18/08/2020

Video: खेल मंत्री चांदना ने कहा, सभी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म पर जल्द छाएगी राजस्थान की जर्सी

राजस्थान के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में बढ़ावा देने तथा नेशनल एवं इंटरनेशनल स्तर के खेलों में प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए जल्दी ही नई स्पोर्ट्स पॉलिसी अहम भूमिका अदा करेगी। राज्य सरकार इसके लिए कई जरूरी संशोधन करेगी।

24/12/2019

IPL-2020: बैंगलोर का चैलेंज तोड़ प्लेऑफ में मुंबई, 5 विकेट की जीत में सूर्यकुमार रहे प्लेयर ऑफ द मैच

शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव की नाबाद 79 रन की चमकदार पारी की बदौलत गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बुधवार को एकतरफा अंदाज में 5 विकेट से हराकर आईपीएल-13 के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

29/10/2020

युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा, मैंने कभी हार नहीं मानी

मुंबई में संबोधित करते युवराज ने कहा कि मैंने कभी हार नहीं मानी, मैंने पिता का सपना पूरा किया, मां मेरी ताकत है और पत्नी मेरी मजबूत साथी है।

10/06/2019

न्यूजीलैंड के खिलाफ तैयारी परखेगा भारत

युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बेहतरीन संयोजन और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में आईसीसी विश्वकप से पूर्व अपनी तैयारियां परखने उतरेगी।

25/05/2019

विश्वकप फाइनल मुकाबले में एक और सुपर ओवर होना चाहिए था: सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने मंगलवार को विश्व कप फाइनल जैसी स्थिति आने पर बाउंड्री की संख्या के आधार पर विजेता का निर्धारण करने के बजाय एक दूसरा सुपर ओवर खेलने की वकालत की।

17/07/2019