Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खेल

पाकिस्तान क्रिकेट के मुख्य चयनकर्ता पद से मिस्बाह का इस्तीफा, बने रहेंगे टीम के मुख्य कोच

Wednesday, October 14, 2020 15:00 PM
मिस्बाह उल हक (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान मिस्बाह उल हक ने पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया है, लेकिन वह टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे। मुख्य चयनकर्ता पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वह मुख्य कोच के रूप में अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, इसलिए चयनकर्ता पद से हट रहे हैं। मिस्बाह ने कहा कि मेरा जुनून मैदान मैदान के अंदर है और इसी कारण मैं यह फैसला ले रहा हूं। मैं खिलाड़ियों के साथ काम करना चाहता हूं। मैंने दोहरी भूमिका का आनंद उठाया है, लेकिन अपने 12 महीने के कार्यकाल के बाद मैंने अगले 24 महीने के कार्यकाल में काम का बोझ देखते हुए यह फैसला लिया कि मुझे एक भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोचिंग मेरा जुनून है और मेरा उद्देश्य खिलाड़ी विकसित करना और पाकिस्तान टीम को सफलता दिलाना है। जब पिछले साल मुझे इस पद पर नियुक्त किया गया तो सबसे पहले मुझे कोचिंग का प्रस्ताव आया था, इसके बाद मुझे मुख्य चयनकर्ता पद का प्रस्ताव दिया गया जिसे मैंने स्वीकार्य किया। मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का मुझे समझने और मेरा समर्थन करने के लिए शुक्रगुजार हूं। मिस्बाह ने कहा कि मैंने अपनी दोहरी भूमिका पर कुछ समय से विचार किया। मेरी नेशनल हाई परफॉर्मेंस स्टाफ और क्रिकेट कोच संघ के साथ पिछले दो सप्ताह में बैठक हुई, जिसमें मुझे फैसला लेने में मदद मिली। मुझे लगता कि हमारे पास एक मजबूत प्रणाली है।

बता दें कि मिस्बाह पिछले साल सितंबर से मुख्य चयनकर्ता और टीम के मुख्य कोच के पद पर बने हुए थे। मिस्बाह के मुख्य चयनकर्ता और मुख्य कोच रहते पाकिस्तान ने सिर्फ दो सीरीज खेली है, जहां उसे मिलीजुली सफलता मिली थी। पाकिस्तान ने इस साल जनवरी में बांग्लादेश के साथ सीरीज खेली थी, जहां उसे तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि पहले टेस्ट मैच के बाद कोरोना के कारण यह सीरीज बीच में ही रोकनी पड़ी थी। पहले टेस्ट में पाकिस्तान को जीत मिली थी। पाकिस्तान ने इंग्लैंड दौरा किया, जहां बारिश से बाधित टेस्ट सीरीज में उसे 1-0 से हार का सामना करना पड़ा जबकि टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी।

यह भी पढ़ें:

जयपुर जिला क्रिकेट संघ गुरुवार को हो सकता है भंग, अध्यक्ष और सचिव में गुप्त समझौता

जयपुर जिला क्रिकेट संघ को गुरुवार को भंग किया जा सकता है। गुरुवार को जिला संघ कार्यकारिणी की बैठक मानसरोवर स्टेडियम में बुलाई गई है। बैठक में जिला क्रिकेट संघ को भंग करने की घोषणा की जा सकती है।

20/11/2019

कोरोना वायरस के चलते भारत-दक्षिण अफ्रीका के बाकी दो वनडे रद्द, अब बाद में होगी सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के चलते रद्द कर दी गई है और इस सीरीज को बाद में किसी समय कराया जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड नया कार्यक्रम तैयार करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे।

14/03/2020

विराट और भारत की शीर्ष टेस्ट रैंकिंग बरकरार

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की शनिवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

28/07/2019

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीती सीरीज, 5वें टी-20 में सुपर ओवर में दी शिकस्त

इंग्लैण्ड ने न्यूजीलैंड को 5वें और आखिरी टी-20 मैच में सुपर ओवर में पराजित कर 5 मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 17 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड की टीम 8 रन ही बना सकी।

11/11/2019

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के अंतिम-11 से पंत की छुट्टी, साहा और अश्विन की वापसी

टीम इंडिया ने बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शूरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश घोषित कर दिया है। जिसमें रिषभ पंत को जगह नहीं मिली है। अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की 22 महीने बाद टीम में वापसी हुई है। वहीं आर अश्विन को भी अंतिम ग्यारह में मौका मिला है।

01/10/2019

रणजी ट्रॉफी: राजस्थान ने मैच पर कसा शिकंजा, केरल को 90 रन पर समेटने के बाद बनाए 4 पर 173 रन

राजस्थान ने केरल के खिलाफ रणजी ट्रऑफी मुकाबले में शुभम शर्मा (41 पर 5) की घातक गेंदबाजी की बदौलत मैच पर पहले ही दिन शिकंजा कस लिया। मेजबान केरल की पहली पारी को मात्र 90 रनों में समेटने के बाद राजस्थान ने यश कोठारी और राजेश बिश्नोई (67) के अर्द्धशतकों की मदद से खेल समाप्ति तक 4 विकेट पर 173 रन बना लिए थे।

20/01/2020

सीके खन्ना ने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष गांगुली को दी शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बोर्ड के नए अध्यक्ष बनने जा रहे पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली और उनकी टीम को नई पारी के लिए अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

16/10/2019