Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
खेल

लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों में हो सकते हैं बदलाव

Sunday, December 01, 2019 11:30 AM
सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड रविवार को सौरव गांगुली की अगुवाई में पहली सालाना आम बैठक (एजीएम) आयोजित करेगा, जिसमें लोढ़ा समिति की सिफारिशों से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में अपना प्रतिनिधित्व चुनने जैसे कई मुद्दों पर अहम फैसले लिए जाएंगे। बीसीसीआई लोढ़ा समिति की सिफारिशों में कुछ बदलाव करने पर विचार कर रहा है। एजीएम के लिए जारी किए गए मसौदे के अनुसार बोर्ड मौजूदा संविधान में बदलावों पर विचार कर रहा है, जिसमें  पदाधिकारियों के कार्यकाल की समयावधि का मुद्दा अहम माना जा रहा है। मौजूदा संविधान के अनुसार कोई पदाधिकारी जिसने बीसीसीआई या राज्य क्रिकेट संघ में अपने पद पर तीन वर्ष पूरे कर लिए हैं, उसे अगले कार्यकाल से पहले तीन वर्ष के कूलिंग आॅफ पीरियड पर जाना होगा या कहें तो वह तीन वर्ष से पहले फिर उस पद पर नियुक्त नहीं हो सकता है। मौजूदा प्रबंधन चाहता है कि कूलिंग आॅफ अवधि को तभी लागू किया जाए जब किसी पदाधिकारी ने दो कार्यकाल (छह वर्ष) का समय बोर्ड या राज्य संघ में किसी पद पर गुजारा हो। यदि इस नए नियम को एजीएम में दो-चौथाई बहुमत हासिल होता है तो इसे बोर्ड में लागू कर दिया जाएगा जिससे मौजूदा अध्यक्ष के कार्यकाल में भी बढ़ोतरी हो सकेगी।

सचिव पद को बनाएंगे मजबूत
नए पदाधिकारियों का यह भी मत है कि सचिव के पद को और मजबूत किया जाए, जबकि मौजूदा संविधान के तहत मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। गांगुली की अध्यक्षता वाले नए पदाधिकारियों में जय शाह को सचिव नियुक्त किया गया है जो गृह मंत्री अमित शाह के पुत्र हैं। यदि मौजूदा प्रस्ताव को पास किया जाता है तो जय शाह का कद बीसीसीआई में काफी बढ़ जाएगा और सीईओ भी उन्हें रिपोर्ट करेंगे।

ये हैं एजीएम के अन्य मुद्दे
एजीएम में विभिन्न समितियों को लेकर भी फैसले किए जाएंगे जिसमें क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएससी) की भी नियुक्ति शामिल है। इसके अलावा नए लोकपाल और नैतिक अधिकारी की नियुक्ति भी की जाएगी। फिलहाल इन पदों पर सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति डीके जैन कार्यरत हैं, लेकिन उनका कार्यकाल फरवरी में समाप्त हो रहा है।

 

यह भी पढ़ें:

चाहर का कमाल, भारत ए जीत की दहलीज पर

लेग स्पिनर राहुल चाहर (84 रन और 73 पर तीन विकेट) के शानदार हरफनमौला खेल और मध्यम तेज गेंदबाज शिवम दुबे (25 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ए टीम श्रीलंका ए के खिलाफ

03/06/2019

अशीष और विमल की जोड़ी रही विजेता

आशीष और विमल की जोड़ी ने रविवार को यहां विश्वकर्मा रिक्रिएशन क्लब में सम्पन्न बैडमिंटन प्रतियोगिता के युगल वर्ग का खिताब जीत लिया।

22/04/2019

वैभव गहलोत सहित सभी 6 पदों पर सीपी जोशी गुट की जीत सुनिश्चित!

32 वोट डाले जाएंगे, जिनकी सुरक्षा के लिए एक हजार पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात किया गया है। केवल आइडेंटिफाई वोटर्स को ही एंट्री मिलेगी, स्टेडियम में त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र बनाया गया है।

04/10/2019

पीपलवा ने बैडमिंटन पर दुनिया की पहली फिल्म बनाई

राजस्थान में सीकर जिले में शेखावाटी क्षेत्र के युवा फिल्म निर्माता राधेश्याम पीपलवा ने बैडमिंटन पर दुनिया की पहली फिल्म बनाई है।

11/05/2019

भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ बनाई 3-0 की अपराजेय बढ़त

कप्तान मनीष पांडे के विस्फोटक 81 और शिवम दुबे के तेजतर्रार नाबाद 45 रनों के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका ए को तीसरे गैर आधिकारिक वनडे में चार विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली।

03/09/2019

पिंक पैंथर्स को हरा प्ले ऑफ में पहुंची बंगाल वॉरियर्स

बंगाल वॉरियर्स ने एसएमएस स्टेडियम पर सांसे रोक देने वाले मुकाबले में मेजबान जयपुर पिंक पैंथर्स को मात्र एक अंक (41-40) से पराजित कर प्रो कबड्डी के 7वें चरण के प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। इस हार से पिंक पैंथर्स टीम के प्ले ऑफ में जाने की उम्मीदों पर विराम लग गया।

23/09/2019

टेस्ट रैंकिग में पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे मयंक, कोहली ने स्मिथ से कम किया फासला

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद जारी आईसीसी की ताजा बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में अपनी स्थिति और मजबूत करते हुए नंबर एक पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से अपना अंतर कम कर लिया।

27/11/2019