Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
खेल

बीसीसीआई की एजीएम आज, 10 टीमों के आईपीएल पर हो सकता है फैसला

Thursday, December 24, 2020 12:00 PM
आज होगी बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक।

अहमदाबाद। बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) गुरुवार को होगी, जिसमें आईपीएल को 10 टीमों का टूर्नामेंट कराने पर फैसला किया जा सकता है। आईपीएल का 2020 का संस्करण सितंबर से नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था। आईपीएल का सत्र शुरू होना है। यह 8 टीमों या 9 टीमों का होगा, लेकिन इसका फैसला लॉजिस्टिक के आधार पर किया जाएगा। बीसीसीआई ने दिसंबर के शुरू में अपने राज्य संघों को सूचित किया था कि एजीएम के एजेंडे में एक प्रमुख मुद्दा 2 नई आईपीएल टीमों को जोड़ना होगा। इस संदर्भ में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल तथा आईपीएल के मुख्य संचालन अधिकारी हिमांग अमीन निजी तौर पर बातचीत कर चुके हैं। अहमदाबाद में होने वाली एजीएम में बीसीसीआई अपने राज्य संघों से इस बारे में बातचीत करेगी। इस प्रस्ताव के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को सामने रखेगी। आईपीएल का 2021 का संस्करण शुरु होने में 4 महीने का समय रह गया है। यदि 2 नई टीमों को जोड़ना है, तो बीसीसीआई को कई लक्ष्य हासिल करने होंगे, जिसमें नई टीमों के लिए निविदा जारी करना,  10 फ्रेंचाइजी के लिए मेगा नीलामी आयोजित करना और भारतीय तथा विदेशी खिलाड़ियों के तालमेल के साथ खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली संख्या को तय करना शामिल होगा।

राजीव शुक्ला के चयन की होगी औपचारिक घोषणा
एजीएम में बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के चयन की भी औपचारिक घोषणा होगी,  जो सर्वसम्मति से चुने गए हैं। बृजेश पटेल आईपीएल संचालन परिषद के प्रमुख बने रहेंगे।

बीसीसीआई को नीलामी करनी होगी आयोजित
आईपीएल से पहले भी बीसीसीआई को बड़ी नीलामी आयोजित करनी होगी। आईपीएल हर 3 साल पर बड़ी नीलामी आयोजित करता है। यदि बीसीसीआई कोई टीम नहीं जोड़ता है, तो वह मिनी नीलामी आयोजित करेगा, जिससे मौजूदा 8 फ्रेंचाइजी अपने अधिकतर खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। टीमों में परिवर्तन होगा।

ओझा को किया नामित
भारतीय टीम के पूर्व लेफ्ट ऑर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा को भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) ने आईपीएल की संचालन परिषद में अपने प्रतिनिधि के तौर पर नामित किया है। आईपीएल संचालन परिषद में आईसीए का प्रतिनिधि का कार्यकाल एक साल का होता है। पूर्व भारतीय विकेटकीपर सुरेंदर खन्ना का कार्यकाल खत्म होने के बाद ओझा को इसके लिए नामित किया गया है। ओझा को नामित करने का फैसला आईसीए की वार्षिक आम बैठक में लिया गया। ओझा ने भारत के लिए 48 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है। इस साल फरवरी में क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लिया था।

 

यह भी पढ़ें:

स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (211) के सीरीज के तीसरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 497 रन बना घोषित कर दी। वहीं खेल समाप्ति तक मेजबान इंग्लैंड एक विकेट पर 23 रन बना लिए थे।

06/09/2019

भारतीय क्रिकेटर पीयूष चावला के पिता का 65 वर्ष की उम्र में निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला के पिता का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे। दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में सोमवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। पिता के निधन की खबर खुद पीयूष चावला ने सोशल मीडिया पर दी।

10/05/2021

भारत का निशानेबाजी विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जीते 5 स्वर्ण

भारत ने किसी भी आईएसएसएफ विश्व कप में अपना अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच स्वर्ण पदक जीत लिए।

31/05/2019

Dream-11 बना IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सर, 222 करोड़ रुपए में खरीदे अधिकार

ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी ड्रीम-11 ने आईपीएल-2020 के टाइटल प्रायोजन अधिकार 222 करोड़ रुपए की बोली लगाकर हासिल कर लिए हैं। ड्रीम 11 को 18 अगस्त से 31 दिसम्बर 2020 तक के लिए आईपीएल के टाइटल प्रायोजन अधिकार मिले हैं।

18/08/2020

IPL-2020: KXIP और मुंबई इंडियंस ने खेले 2 सुपर ओवर, सांसे रोक देने वाले मैच में जीता पंजाब

पंजाब किंग्स इलेवन ने रविवार को सांसे रोक देने वाले आईपीएल के 36 वें मैच में सुपर ओवर में भी टाई रहने के बाद मुंबई इंडियंस को दूसरे सुपर ओवर में पराजित कर अपनी तीसरी जीत दर्ज की। केएल राहुल को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

19/10/2020

कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी केन रिचर्डसन के संक्रमित होने की आशंका, टीम से किया अलग

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन के खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के कारण उन्हें टीम से अलग कर दिया गया है और उनकी जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। कोरोना के खतरे के चलते रिचर्डसन न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मैच भी नहीं खेल पाएंगे।

13/03/2020

नदीम और कुलदीप की स्पिन में फंसे द. अफ्रीका ए के बल्लेबाज

लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका ए टीम दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट के दूसरे दिन लड़खड़ा गई और उसने दिन की समाप्ति तक अपने 5 विकेट मात्र 159 रन पर खो दिए।

18/09/2019