Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
खेल

टेस्ट रैंकिग में पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे मयंक, कोहली ने स्मिथ से कम किया फासला

Wednesday, November 27, 2019 13:05 PM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद जारी आईसीसी की ताजा बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में अपनी स्थिति और मजबूत करते हुए नंबर एक पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से अपना अंतर कम कर लिया। विराट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन उनके रेटिंग अंकों में इजाफा हुआ है जो बढ़कर 928 हो गए हैं, इसी के साथ वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ (931) से मात्र 3 अंक की दूरी पर हैं जो काफी समय से नंबर वन पायदान पर काबिज हैं।

भारतीय टीम की अगली टेस्ट सीरीज फरवरी 2020 में शुरू होगी जबकि उससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के पास शुक्रवार से पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन से अधिक रेटिंग अंक बटोरने का मौका है। बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट के अलावा चेतेश्वर पुजारा (791) चौथे नंबर और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (759) पांचवें नंबर पर अन्य भारतीय हैं।

वहीं ओपनर मयंक अग्रवाल ने अपने प्रदर्शन की बदौलत पहली बार शीर्ष 10 में जगह बना ली है, उनके 700 अंक हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और उमेश यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल कर लिए हैं। इशांत 716 अंक लेकर 17वें नंबर जबकि उमेश 672 अंक लेकर 21वें नंबर पर है। शीर्ष-10 में जसप्रीत बुमराह (794) 5वें नंबर और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (772) संयुक्त 9वें नंबर पर हैं।

टेस्ट ऑलराउंडरों में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अपना दूसरा स्थान बरकरार है जबकि अश्विन 5वें नंबर पर खिसक गए हैं। टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत 119 रेटिंग अंकों के साथ अपने शीर्ष पायदान पर बरकरार है और न्यूजीलैंड (109) से आगे है। भारत ने पिछली तीन टेस्ट सीरीज जीती हैं और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष पर है।

यह भी पढ़ें:

आईसीसी की वनडे, टी-20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल स्मृति मंधाना

भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया है। मंधाना के अलावा भारतीय महिला टीम की अन्य खिलाड़ियों में झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे को भी आईसीसी की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम में जगह मिली है।

17/12/2019

चैलेंजर खिताब से चूके सुमित नागल

छठी वरीय भारत के सुमित नागल बोसनिया और हेरजेगोविना के बांजा लुका में चल रहे 48,600 यूरो की ईनामी राशि वाले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में हॉलैंड के तालोन ग्रिक्सपुअर से पराजित होकर खिताब से चूक गए।

16/09/2019

बुमराह और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, रहाणे की लंबी छलांग

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 318 रन की जीत में पांच विकेट लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट में मैच विजयी शतक बनाने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंच गए हैं।

28/08/2019

डीवाई पाटिल टी-20 कप : ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का तूफानी शतक, लगाए 8 चौके और 10 छक्के

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने फिट होने के बाद मैदान पर दमदार वापसी की है। डीवाई पाटिल टी-20 कप के ग्रुप-सी मैच में रिलायंस 1 की ओर से सीएजी के खिलाफ खेलते हुए हार्दिक ने पहले 39 गेंदों में 105 रन ठोक डाले और फिर गेंद से कमाल दिखाते हुए 4 ओवर में 26 रन देकर 5 विकेट झटके।

04/03/2020

गांगुली का कार्यकाल बढ़ाने की तैयारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल बढ़ाने की तैयारी में है और इसके लिए बीसीसीआई ने रविवार यहां आयोजित 88वीं वार्षिक आम बैठक में अपने पदाधिकारियों के कार्यकाल की सीमा में ढिलाई देने को मंजूरी दे दी।

02/12/2019

मलिंगा समेत 10 खिलाड़ियों ने किया पाक दौरे का बॉयकॉट

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान जाकर सीरीज खेलने की हामी भरी थी, लेकिन उसके 10 अहम खिलाड़ियों ने सुरक्षा के मद्देनजर पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान दौरे से अपना नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों में टी-20 इंटरनेशनल टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

10/09/2019

IPL-2020: रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर ने मुंबई इंडियंस को हराया, सुपर ओवर में मिली जीत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में हराकर आईपीएल 13 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की और तालिका में 7वें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई। बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने सुपर ओवर में विजयी रन बनाया।

29/09/2020