Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खेल

गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध अजीब फैसला: मैथ्यू हेडन

Wednesday, May 20, 2020 17:10 PM
मैथ्यू हेडन (फाइल फोटो)

मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गेंदबाजों के मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक और पसीने की इजाजत देने के फैसले को अजीब करार दिया है। हेडन ने कहा कि मेरे ख्याल से आईसीसी का मुंह की लार पर प्रतिबंध और पसीने के इस्तेमाल की इजाजत देने का फैसला अजीब है। यह चीजें क्रिकेट का अहम हिस्सा हैं और मुझे नहीं पता इसमें कैसे बदलाव किया जा सकता है। सबसे सही यह होता कि आप गेंदबाजों का कोरोना टेस्ट कराएं और नतीजा नेगेटिव होने पर उसे खेलने की इजाजत दें। अगर गेंदबाज को कोरोना नहीं है तो आईसीसी को मुंह की लार और पसीने दोनों की इजाजत देनी चाहिए।

हेडन को आईसीसी का द्विपक्षीय सीरीज में गैर तटस्थ अंपायर रखने का फैसला अच्छा लगा, लेकिन दर्शकों के बिना मैच कराए जाने पर उन्होंने असहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि क्रिकेट में दर्शकों का अहम रोल होता है और दर्शकों के बिना मैदान में खेलना मूल रूप से सही नहीं है। इससे खेल का आकर्षण कम होगा। दर्शकों के बिना टी-20 विश्वकप आयोजित होने पर पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि मुझे लगता है कि इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप की संभावना बहुत कम है। हालांकि अगले सप्ताह यहां रग्बी लीग शुरू हो रही है लेकिन टी-20 विश्वकप जैसा वैश्विक टूर्नामेंट अगर दर्शकों के बिना आयोजित होता है तो इससे मुझे बड़ी हैरानी होगी

हेडन का मानना है कि खिलाड़ियों के करियर और उनकी आजीविका के लिए खेल का शुरू होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि भारत जल्द ही आईपीएल का आयोजन कराने की स्थिति में है या नहीं, लेकिन मैं इस बात से सहमत हूं कि इस तरह का टूर्नामेंट खेल से जुड़े लोगों के लिए बहुत जरुरी है। मेरा मानना है कि कोई भी फैसला सभी की सहमति के बाद लिया जाए। बता दें कि भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली आईसीसी की तकनीकी समिति ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की और पसीने के इस्तेमाल की इजाजत दी है।
 

यह भी पढ़ें:

सीके खन्ना ने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष गांगुली को दी शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बोर्ड के नए अध्यक्ष बनने जा रहे पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली और उनकी टीम को नई पारी के लिए अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

16/10/2019

जोसफ के कहर से हैदराबाद ध्वस्त, मुंबई इंडियंस जीती

मुंबई इंडियंस ने वेस्ट इंडीज के दो खिलाड़ियों कीरोन पोलार्ड (नाबाद 46) की विस्फोटक पारी और पहली बार आईपीएल में खेल रहे विंडीज के तेज गेंदबाज अलजारी जोसफ (12 रन पर 6 विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल-12 में शनिवार को 40 रन से हरा दिया।

07/04/2019

बिना भेदभाव के राज्य में क्रिकेट को आगे बढ़ाने का रहेगा हमारा लक्ष्य : वैभव

आरसीए के नवनिर्वाचित अध्यक्ष वैभव गहलोत ने चुनाव जीतने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि सबको साथ लेकर राज्य में क्रिकेट के विकास का प्रयत्न किए जाएंगे और राज्य में क्रिकेट की भलाई के लिए काम करेंगे।

04/10/2019

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मैरीकॉम, 8वां पदक पक्का

भारत की सुपरस्टार महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने इस प्रतियोगिता के इतिहास में अपना 8वां पदक भी सुनिश्चित कर लिया।

10/10/2019

टीम को मजबूत करना मेरा एकमात्र लक्ष्य : विराट

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से हराने तथा उनके खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत हासिल करने के बाद कहा कि उनका लक्ष्य हमेशा केवल टीम को मजबूत करना रहा है।

13/10/2019

सोचा नहीं था कि उन्हें टीम से कर दिया जाएगा ड्रॉप : युवराज

युवराज सिंह ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। इसके बाद उन्होंने बताया कि सन्यास क्यों लिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन ने उनके सामने लगातार नई चुनौतियां रखीं।

27/09/2019

शिखर धवन का अर्धशतक लेकिन हारा भारत

दक्षिण अफ्रीका ए टीम ने भारत दौरे में आखिर तीन पराजय के बाद पहली जीत का स्वाद चख लिया। दक्षिण अफ्रीका ए ने भारत ए को वर्षा बाधित चौथे गैर आधिकारिक वनडे में वीजेडी पद्धति के तहत चार रन से हरा दिया।

06/09/2019