Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
खेल

कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में लगा लॉकडाउन, एडिलेड में पहले टेस्ट के आयोजन पर उठे सवाल

Friday, November 20, 2020 11:30 AM
अभ्यास के दौरान दौड़ लगाते हुए भारतीय खिलाड़ी।

एडिलेड। एडिलेड में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है जिसके कारण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया को 6 दिवसीय लॉकडाउन की घोषणा करनी पड़ी। इसके साथ ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच का आयोजन शहर में कराने की व्यावहारिकता पर भी सवाल उठने लगे हैं। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बाद ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने बुधवार को संकेत दिए कि भारत के खिलाफ एडिलेड में गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले पहले टेस्ट का आयोजन ब्रिसबेन में लाल गेंद से किया जा सकता है। हेजलवुड ने कहा कि टीम के उनके साथियों को बैकअप स्थल के रूप में गाबा (ब्रिसबेन) को रखने में कोई समस्या नहीं है।

उन्होंने हालांकि कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 17 से 21 दिसंबर तक होने वाला पहला टेस्ट पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एडिलेड में ही होगा। हेजलवुड ने कहा कि हम जितना अधिक इंतजार करेंगे, वहां गर्मी उतनी बढ़ती जाएगी। इसलिए तेज गेंदबाजों को दिसंबर में वहां मैच होने पर खुशी होगी। उन्होंने कहा कि बेशक ब्रिसबेन में हमारा रिकॉर्ड काफी अच्छा है और वह सीरीज शुरू करने के लिए शानदार जगह है। हेजलवुड ने कहा कि सीरीज के दौरान एडिलेड के अलावा किसी और मैदान पर गुलाबी गेंद का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। क्यूरेटर डेमियन हॉग ने एडिलेड में गुलाबी टेस्ट के लिए परफेक्ट विकेट तैयार की है। हेजलवुड ने कहा कि पहला टेस्ट मेलबोर्न या ब्रिसबेन या कहीं और लाल गेंद से हो सकता है। इसके बाद हम गर्मियों के सत्र में बाद में एडिलेड में खेल सकते हैं।

स्ट्राइकर्स टीम को भी एडिलेड से हटाया
ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग फ्रेंचाइजी एडिलेड स्ट्राइकर्स को कोरोना वायरस के कारण एडिलेड से न्यू साउथ वेल्स स्थित कॉफ्स हार्बर स्थानांतरित कर दिया गया है। कॉफ्स हार्बर साउथ ऑस्ट्रेलिया से करीब 2000 किलोमीटर दूर है। बिग बैश लीग के मैचों का आयोजन क्वींसलैंड तथा तस्मानिया में किया जाएगा।

उछाल भरी पिचों से लेंगे पुजारा का टेस्ट
हेजलवुड ने टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को आगाह करते हुए कहा है कि इस बार उछाल भरी पिचों से पुजारा का टेस्ट लिया जाएगा। पुजारा ने 2018-19 के पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में 3 शतकों की मदद से सर्वाधिक 521 रन बनाए थे और भारत को ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार 2-1 की ऐतिहासिक जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पिछले दौरे में इतना सफल रहने के बावजूद पुजारा को पर्थ की उछाल वाली पिच पर संघर्ष करना पड़ा था और वह पर्थ के दूसरे टेस्ट में 24 और 4 रन बनाकर आउट हुए थे। पुजारा को पहली पारी में मिशेल स्टार्क और दूसरी पारी में हेजलवुड ने आउट किया था। हेजलवुड उछाल वाली पिचों पर पुजारा की कमजोरी का फायदा उठाने की फिराक में हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए 51 टेस्ट मैचों में 195 विकेट ले चुके हेजलवुड ने कहा कि पुजारा को पर्थ की उछाल भरी पिच पर पिछले दौरे में रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। उन्होंने अपना अधिकतर क्रिकेट भारत की धीमी पिचों पर खेला है और उन्हें यहां की पिचों पर सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। अगर हम ऑस्ट्रेलिया के कुछ मैदानों में उछाल प्राप्त करने में सफल रहे तो निश्चित तौर पर यह हमारे लिए लाभदायक होगा। मेरे हिसाब से पुजारा के खिलाफ धैर्य से खेलना होगा और उछाल भरी गेंदों से उनका टेस्ट लेना होगा। ऐसे में हमें अपनी योजना के अनुरूप गेंदबाजी करनी होगी।

तेज गेंदबाज ने साथ ही कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली के एडिलेड में पहला टेस्ट खेलकर स्वदेश लौट जाने से भारतीय बल्लेबाजी पर निश्चित रूप से दबाव आएगा और पुजारा को बल्लेबाजी का अधिकतर भार उठाना होगा। विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद पितृत्व अवकाश के मद्देनजर स्वदेश वापस लौट जाएंगे। हेजलवुड ने साथ ही कहा कि टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों का धैर्य सबसे अधिक मायने रखेगा। हेजलवुड ने कहा कि सीमित ओवरों और टेस्ट मैच में मेरे लिए धैर्य एक बड़ा अंतर पैदा करता है। एकदिवसीय मैचों में आपके पास 10 ओवर होते हैं और आप हमेशा विकेट झटकने की नहीं सोचते हो लेकिन आपको पता है कि आपके पास केवल 10 ओवर ही है और उसी में आपको अपना प्रभाव छोड़ना है। वहीं टेस्ट मैचों में धैर्य की परीक्षा होती है। पूरे दिन सही जगह पर गेंद डालना एक बड़ी चुनौती है।

पुजारा ने किया अभ्यास
कोरोना के कारण मार्च के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेलने वाले भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले माह होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज की तैयारियों के लिए अभ्यास सत्र में नेट्स पर बल्लेबाजी का काफी कड़ा अभ्यास किया। पुजारा तेज गेंदबाजों के सामने काफी सहज दिखाई दे रहे थे। पुजारा ने 2018 में भारत को सीरीज में जीत दिलाने में काफी अहम भूमिका अदा की थी। उन्होंने पिछले दौरे पर टेस्ट सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। पुजारा ने नेट्स पर बल्लेबाजी के दौरान इशान पोरेल और कार्तिक त्यागी के अलावा उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन की गेंदों का सामना किया। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर पुजारा के नेट सत्र की छोटी सी वीडियो भी साझा की। भारतीय टीम को अपने 14 दिन के क्वारेंटाइन के दौरान ट्रेनिंग की अनुमति दी गई है, जो पिछले हफ्ते ही यहां पहुंची।

यह भी पढ़ें:

आरसीए में आज समाप्त हो सकती है असमंजस की स्थिति

आरसीए चुनावों को लेकर तीन दिन से चल रही असमंजस की स्थिति आज समाप्त हो सकती है। आरसीए के संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर ने बताया कि बीसीसीआई से कोई जवाब नहीं मिलने की स्थिति में सहकारिता रजिस्ट्रार नया चुनाव अधिकारी का आदेश कर सकते है।

23/09/2019

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में बदलाव, कप्तान कोहली पहले टेस्ट के बाद लौटेंगे स्वदेश, रोहित टेस्ट टीम में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलकर स्वदेश लौट आएंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है। बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने मेडिकल टीम से प्राप्त खिलाड़ियों की चोटों की रिपोर्टों और कुछ अपडेट को देखते हुए दौरे को लेकर कुछ परिवर्तन किए हैं।

10/11/2020

12 वें वनडे विश्व कप का रंगारंग आगाज

विश्व कप 2019 के इंतजार की घड़ी खत्म हुई और चार वर्षों के बाद एक बार फिर से वो दिन आ ही गया जिसका पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है।

30/05/2019

IPL-2020: चेन्नई ने हैदराबाद को 20 रन से हराया, 8 मैचों में हासिल की तीसरी जीत

शेन वाटसन (42) और अंबाती रायडू (41) के मध्य तीसरे विकेट की साझेदारी में बनाए गए 81 रनों की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को आईपीएल के 29वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रन से पराजित कर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

14/10/2020

महेंद्र सिंह धोनी की करारे शॉट मारने की कला अब भी बरकरार है: हरभजन

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने सुझाव दिया कि महेंद्र सिंह धोनी की करारे शॉट मारने की कला अब भी बरकरार है और भारतीय टीम प्रबंधन को विश्व कप के दौरान उन्हें शुरू से ही आक्रमण करने के लिए जरूर उतारना चाहिए।

18/05/2019

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष कोरोना पॉजिटिव, दादा भी होम क्वारेंटाइन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के बड़े भाई और बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) के संयुक्त सचिव स्नेहाशीष गांगुली कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। स्नेहाशीष के कोरोना से संक्रमित होने के बाद प्रोटोकॉल के मद्देनजर सौरव गांगुली और कैब के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया ने खुद को घर में क्वारेंटाइन कर लिया है।

16/07/2020

प्लेऑफ की उम्मीदों के लिए भिड़ेंगी कोलकाता-पंजाब

इंडियन प्रीमियर लीग के आखिरी पड़ाव पर आकर पेचीदा समीकरणों के बीच फंसी कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें शुक्रवार को मोहाली

03/05/2019