Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
खेल

टीम इंडिया के कोच पद से हटने का मलाल नहीं, बेहतर तरीके से हो सकती थी विदाई: कुंबले

Friday, July 24, 2020 12:00 PM
अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से हटने का कोई मलाल नहीं है लेकिन उनका मानना है कि इस पद से उनकी विदाई बेहतर तरीके से हो सकती थी। पूर्व कप्तान कुंबले 2016 में भारतीय टीम के कोच बने थे लेकिन कप्तान विराट कोहली से अनबन के कारण उन्होंने जून 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को पाकिस्तान के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था। टूर्नामेंट के बाद ऐसी खबरें आई थीं कि विराट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को रिपोर्ट दी थी कि टीम के खिलाड़ी कुंबले के रवैये से असहज हैं। कुंबले ने जिम्बाब्वे के मध्यम गति के गेंदबाज एमपुमेलेलो मबांग्वा के साथ इंस्टाग्राम चैट के दौरान कहा कि 2016 से 2017 तक भारतीय टीम के साथ मेरा सफर शानदार रहा। टीम ने उस एक साल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

कुंबले ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि टीम इंडिया के प्रदर्शन में मेरा कुछ योगदान रहा और मुझे पद छोड़ने का कोई अफसोस नहीं है। मुझे आगे बढ़कर अच्छा लगा। मुझे पता है कि कोच पद से हटने का तरीका और बेहतर हो सकता था। उन्होंने कहा कि लेकिन यह भी सही है कि एक कोच के रूप में आपको पता होता है कि आपको यह जिम्मेदारी कब छोड़नी है। यह कोच ही होता है जो अपना पद छोड़ना चाहता है। मुझे काफी खुशी है कि मैंने इस एक साल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कुंबले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति के अध्यक्ष भी हैं और उनके नौ साल के कार्यकाल को खत्म होने में अभी एक साल बाकी है। उनकी अध्यक्षता में ही कोरोना के संकट के समय क्रिकेट की वापसी के लिए नए दिशा निर्देश लाए गए हैं जिसमें गेंद पर लार के इस्तेमाल का प्रतिबन्ध शामिल है। कोचिंग के रूप में वह आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिकेट ऑपरेशन के निदेशक भी हैं। कुंबले ने कहा कि पंजाब की टीम आईपीएल के 12 सत्रों में प्रदर्शन में निरंतर नहीं रही है और यह एक चुनौती है। मैं ड्रेसिंग रूम में दोबारा शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। मेरा आईसीसी की तकनीकी समिति का कार्यकाल भी खत्म होने को है। आईसीसी का सदस्य बनना शानदार था, जहां अपने तरीके से सहयोग करना काफी विशेष है।

उल्लेखनीय है कि कुंबले के कार्यकाल में ही भारतीय टीम टेस्ट में नंबर एक टीम बनी थी। भारत ने वेस्ट इंडीज को उनके घर में और न्यूजीलैंड, इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया को घरेलू मैदान में हराया था। कुंबले के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 17 टेस्ट मैच में से 12 मुकाबलों में जीत हासिल की थी जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें:

महिला टी-20 विश्वकप : इंग्लैंड को हराए बिना भी फाइनल में पहुंच सकती है टीम इंडिया, जानिए कारण

आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले गुरूवार को होने हैं और इस दिन बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। विश्व कप की खेल शर्तों के अनुसार सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है और यदि भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द होता है तो भारतीय टीम अपने बेहतर ग्रुप रिकॉर्ड के कारण फाइनल में पहुंच जाएगी।

04/03/2020

सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगा भारत

आईसीसी विश्वकप में पटरी से उतर गई भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ हर हाल में जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी।

02/07/2019

अंडर-23 महिला क्रिकेट : आयुषी के आलराउंड प्रदर्शन से राजस्थान की लगातार 8वीं जीत

आयुषी गर्ग (97 रन, 38 पर 3 विकेट) के आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान ने हरियाणा को 25 रनों से पराजित कर अंडर-23 महिला वनडे टूर्नामेंट में अपनी 8वीं रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

13/02/2020

राजस्थान की अनुष्का सिंह भाटी ने शूटिंग में जीते स्वर्ण व रजत पदक

अनुष्का ने डबल ट्रैप में 81 के स्कोर के साथ स्वर्ण व ट्रैप में 101 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता है।

14/10/2019

मैदान पर प्रतिबद्धता अहम : कपिल

भारत को 1983 में विश्व कप जीत दिलाने वाले कप्तान कपिल देव ने कहा कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा के मध्य मैदान के बाहर मतभेद हो सकते है, लेकिन जब तक मैदान में उनकी प्रतिबद्धता सौ प्रतिशत होती है तो यह सब कोई मायने नहीं रखता।

02/08/2019

अजय सिंह ने जीता स्वर्ण पदक, CM गहलोत ने कहा, राजस्थान को आप पर गर्व है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अजय सिंह को बधाई देते हुए कहा कि राजस्थान को आप पर गर्व है, ईश्वर से प्रार्थना है कि आप ऐसे ही नई ऊंचाईयां छूते रहें।

13/07/2019

मैरीकॉम, पंघल व थापा फाइनल में

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम ने अपना शानदार जारी रखते हुए 51 किग्रा वर्ग में एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य विजेता निखत जरीन को गुरुवार

24/05/2019