Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
खेल

मंकीगेट विवाद पर बोले कुंबले, कहा- दौरा बीच में छोड़कर आते तो लोगों की नजर में गलत साबित होते

Saturday, August 01, 2020 14:50 PM
अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान हुए मंकीगेट प्रकरण को याद करते हुए कहा है कि अगर इस वजह से टीम दौरा बीच में छोड़कर वापस आती तो लोगों को लगता कि हमने कुछ गलत किया है। कुंबले ने भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन से उनके यू-ट्यूब चैनल 'डीआरएस विद ऐश' पर कहा कि एक कप्तान के रूप में आप आमतौर पर मैदान पर निर्णय लेने के लिए तैयार रहते हैं। यहां मुझे कुछ ऐसी चीजों का सामना करना पड़ा जो मैदान के बाहर की थी और मुझे खेल के हित में निर्णय लेना था। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ी हरभजन पर नस्लीय टिप्पणी करने के कारण 3 मैचों का प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसके बाद हमने इस फैसले के खिलाफ अपील की थी।

कुंबले ने कहा कि हमें साफ तौर पर टीम के रूप में एक साथ होना था। लेकिन उस समय ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि टीम दौरा बीच में छोड़कर वापस चली जाएगी। हालांकि ऐसा करने पर लोगों को लगता की भारतीय टीम ने कुछ गलत किया होगा, इसलिए लौटकर वापस आ गई। पूर्व कप्तान ने कहा कि मेरे ख्याल से कप्तान या टीम के तौर पर हम दौरे पर सीरीज जीतने जाते हैं। दुर्भाग्य से पहले दो टेस्ट के नतीजे हमारे पक्ष में नहीं रहे थे लेकिन बाकी दो मैचों को जीत कर हमारे पास सीरीज बराबर करने का मौका था। मैं भाग्यशाली था कि टीम में सीनियर खिलाड़ी और पूर्व कप्तान शामिल थे। उन्होंने कहा कि हमने एक टीम के रूप में यह दौरा जारी रखने का फैसला किया और यह निर्णय लिया कि हम सीरीज के बाकी मैच खेलेंगे और जीतेंगे, क्योंकि इससे हमारे प्रशंसकों में सही संदेश जाएगा।

कुंबले ने कहा कि जब भी भारतीय टीम किसी विदेशी दौरे पर खेलने जाती है तो प्रशंसकों को हमसे उम्मीद होती है कि टीम वहां जाकर बेहतरीन प्रदर्शन करेगी और सीरीज जीतेगी। मुझे भी यह विश्वास था कि टीम में ऐसा करने की क्षमता है। बता दें कि टीम इंडिया के 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भारत के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स के बीच कहासुनी हुई थी, जिसके बाद नस्लीय टिप्पणी करने के आरोप में हरभजन पर तीन मैचों का प्रतिबंध लगा दिया गया था। मंकीगेट मामला इतना बढ़ गया था कि भारत ने हरभजन पर लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ अपील दायर थी और इस दौरे को बीच में छोड़ भारत लौटने की मांग भी होने लगी थी। इस मामले में सचिन तेंदुलकर की गवाही हुई थी, जिसके बाद हरभजन से प्रतिबंध हटाया गया था।

यह भी पढ़ें:

चेन्नई को पस्त कर मुंबई पांचवीं बार फाइनल में

अपने स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी और सूर्यकुमार यादव की नाबाद 71 रन की बेहतरीन पारी के दम पर मुंबई इंडियंस ने गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स

08/05/2019

चैम्पियन जल्दी खत्म नहीं होते, धोनी की उपलब्धियों पर भारत को गर्व : गांगुली

सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नए अध्यक्ष बन गए है। सौरव गांगुली के नेतृत्व में नए पदाधिकारियों ने अपना कार्यभार संभाल लिया है।

23/10/2019

सिंधू, सायना और समीर क्वार्टरफाइनल में

ओलम्पिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत विजेता भारत की पीवी सिंधू, सातवीं सीड सायना नेहवाल और गैर वरीय समीर वर्मा ने एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप

26/04/2019

अंडर-23 प्रतियोगिता में बंगाल ने मुंबई को हराया, रेलवे ने राजस्थान को किया परास्त

बंगाल के लिए सुदीप घरानी ने 63 और अंकुर पॉल ने 51 रन का योगदान दिया। मुंबई की पूरी टीम 45.4 ओवर में 183 रन पर आउट हो गई।

13/11/2019

जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप शुरू करने के लिए जुटे पुराने दिग्गज, तैयार करेंगे युवा खिलाड़ी

चेतन शर्मा, अशोक मल्होत्रा, सुरिंदर खन्ना जैसे पुराने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित डॉ. संजय भारद्वाज क्रिकेट के नए युग की चुनौतियों के मद्देनजर युवा खिलाड़ी तैयार करेंगे और इसके लिए जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप (जेसीसी) शुरू की जाएगी।

08/05/2020

महिला क्रिकेट 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल, आईसीसी ने किया फैसले का स्वागत

इंग्लैंड के बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने का फैसला किया गया है।

14/08/2019

विराट कोहली के साथ चैट के दौरान आया अनुष्का शर्मा का मैसेज, पीटरसन ने की टांग खिंचाई

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान तब ट्रोल कर दिया जब भारतीय कप्तान की पत्नी अनुष्का शर्मा ने चैट में लिखा कि बातचीत बंद करो अब डिनर का टाइम है।

03/04/2020