Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
खेल

IPL धमाल : कल फाइनल में कोलकाता और चेन्नई होंगे आमने-सामने

Thursday, October 14, 2021 16:05 PM
फाइल फोटो

दुबई।  IPL के लिए कल शुक्रवार को रोमांचक रहने वाला है। इयान मोर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता नाईट राइडर्स आईपीएल में तीसरी बार और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स चौथी बार खिताब जीतने के इरादे से शुक्रवार को होने वाले फ़ाइनल में भिड़ेंगे। दो बार के विजेता कोलकाता का यह तीसरा फ़ाइनल है और उसने अपने पिछले दोनों फ़ाइनल जीते हैं जबकि चेन्नई का यह नौंवां फ़ाइनल होगा और वह तीन बार विजेता रह चुका है।


दोनों टीमों ने लीग चरण में टॉप पर रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फ़ाइनल का टिकट हासिल किया है। चेन्नई ने पहले क्वालीफायर में दिल्ली को चार विकेट से हराया था जबकि कोलकाता ने कल दिल्ली को रोमांचक संघर्ष में तीन विकेट से पराजित किया। चेन्नई और कोलकाता का अब कल शुक्रवार को होने वाले फ़ाइनल में आमना सामना होगा।


कोलकाता के कप्तान मोर्गन और चेन्नई के कप्तान धोनी मैदान पर काफी कूल नजर आते हैं लेकिन प्रदर्शन के लिहाज से दोनों कप्तानों के बीच काफी फासला है। धोनी ने दिल्ली के खिलाफ पहले क्वालीफायर में मात्र छह गेंदों पर नाबाद 18 रन बनाकर अपनी टीम को असंभव लगने वाली जीत दिलाई थी जबकि मोर्गन दूसरे क्वालीफायर में लक्ष्य का पीछा करते हुए शून्य पर आउट हो गए थे लेकिन राहुल त्रिपाठी ने रविचंद्रन अश्विन के पारी के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर सीधे छक्का जड़कर कोलकाता को फ़ाइनल में पहुंचाया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मुझे यकीन है कि विराट 1983 का इतिहास दोहराएंगे : कपिल

वर्ष 1983 में इंग्लैंड की जमीन पर पहली बार भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले कपिल देव ने यकीन जताया है कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली एक बार फिर इंग्लैंड की जमीन पर उनका इतिहास दोहराएंगे।

09/05/2019

गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध अंतरिम उपाय: अनिल कुंबले

आईसीसी की तकनीकी समिति के चेयरमैन अनिल कुंबले ने कोरोना वायरस के कारण गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि यह सिर्फ अंतरिम उपाय है और आने वाले दिनों में चीजें पहले की तरह सामान्य हो जाएंगी।

24/05/2020

रणजी ट्रॉफी : गुजरात को हराकर फाइनल में पहुंचा सौराष्ट्र, बंगाल से होगी खिताबी भिड़ंत

सौराष्ट्र ने अपने कप्तान जयदेव उनादकट (56 रन पर 7 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर गुजरात को 92 रन से हराकर लगातार दूसरे वर्ष रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका मुकाबला 13 साल बाद फाइनल में पहुंचे बंगाल से 9 मार्च से राजकोट में होगा।

04/03/2020

मिताली को वनडे और हरमनप्रीत को टी-20 की कमान

भारतीय सीनियर महिला चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 24 सितंबर से शुरु होने वाली ट््वेंटी-20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीमों की घोषणा कर दी है जिसमें मिताली राज को वनडे टीम का और हरमनप्रीत कौर को ट्वेंटी-20 टीमों का कप्तान बनाया गया है।

06/09/2019

जोस बटलर के दम पर इंग्लैंड को जीत और बढ़त, तीसरे टी-20 में भारत को 8 विकेट से हराया

विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की 83 रन की आतिशी पारी के दम पर इंग्लैंड ने भारत को तीसरे टी-20 मुकाबले में मंगलवार को आसानी से एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से पराजित कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की मजबूत बढ़त बना ली।

17/03/2021

श्रीलंका क्रिकेट में मचा बवाल, शीर्ष 24 क्रिकेटरों ने केंद्रीय अनुबंध पर साइन करने से किया इनकार

श्रीलंका के मौजूदा सभी 24 खिलाड़ियों ने अनुबंध श्रेणियों को आवंटित करने के तरीके में पारदर्शिता की कमी होने का हवाला देते हुए श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) की ओर से उनके सामने पेश किए गए केंद्रीय अनुबंध को साइन करने से इनकार कर दिया है। खिलाड़ियों ने अपने कानूनी प्रतिनिधि की ओर से जारी बयान में उनके प्रस्तावित वेतन का विवरण सार्वजनिक किए जाने पर भी हैरानी और निराशा जताई है।

22/05/2021

ऑस्ट्रेलिया का एशेज पर कब्जा बरकरार

तेज गेंदबाज पैट कमिंस की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने चिर प्रतिद्वंदी इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 185 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली और एशेज पर अपना कब्जा कायम रखा।

09/09/2019