Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
खेल

इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे बुमराह, निजी कारणों के चलते आखिरी टेस्ट से लिया विश्राम

Saturday, February 27, 2021 15:25 PM
जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)

अहमदाबाद। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में नहीं खेलेंगे। बुमराह ने निजी कारणों से 4 मार्च से अहमदाबाद में शुरू हो रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट में नहीं खेलने का फैसला किया है। बुमराह को चौथे टेस्ट के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार बुमराह ने इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से अनुरोध किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। इस बीच बीसीसीआई ने घोषणा की है कि चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा।

भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था जिसके बाद भारत ने दूसरा टेस्ट 317 रन से अपने नाम कर सीरीज बराबर कर ली। भारत ने अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट जीतकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर दिया। भारत को अब इसी मैदान पर होने वाले चौथे और अंतिम मुकाबले को जीतना या ड्रॉ कराना है, जिससे वह इस साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनयिाप के फाइनल में पहुंच जाएगा। इस हार के साथ इंग्लैंड विश्व चैंपियनशिप की दौड़ से बाहर हो गया है।

तीसरे टेस्ट में अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर स्पिनरों का जलवा रहा और तेज गेंदबाजों को अपना कमाल दिखाने का मौका नहीं मिला। बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में सिर्फ 6 ओवर बॉलिंग की थी। दो दिन में समाप्त हो गए इस मैच में कुल 30 विकेट गिरे, जिनमें से 28 स्पिनरों को मिले। बुमराह ने इस सीरीज में 2 टेस्ट मैच खेले जिसकी 3 पारी में 48 ओवर में 4 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 1 पारी में 84 रन देकर 3 विकेट भी लिए थे। बुमराह ने सीरीज का पहला टेस्ट खेला था, जिसमें भारत को हार मिली थी। दूसरे मैच में उनकी जगह मोहम्मद सिराज को मौका मिला था और यह मैच भारत ने जीता था। सीरीज के तीसरे टेस्ट में सिराज की जगह बुमराह को टीम में शामिल किया गया।

चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम-: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।

यह भी पढ़ें:

सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में 9 विकेट हारा भारत, द. अफ्रीका ने की बराबरी

दक्षिण अफ्रीका ने अपने गेंदबाजों के सटीक और सधे हुए प्रदर्शन के बाद कप्तान क्विंटन डी कॉक के आक्रामक अर्धशतक के दम पर भारत को तीसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 9 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा ली।

23/09/2019

आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा RCB

कैरेबियाई तूफान आंद्रे रसेल की मात्र 13 गेंदों पर सात आसमानी छक्कों से सजी नाबाद 48 रन की तूफानी पारी की बदौलत कोलकाता नाईट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को शुक्रवार को आईपीएल-12 मुकाबले में पांच विकेट से हरा दिया।

06/04/2019

आरसीए का निलंबन समाप्त, संशोधित संविधान को भी मंजूरी

बीसीसीआई ने आरसीए के संशोधित संविधान को मंजूरी दे दी है। नए संविधान को मंजूरी मिलने के साथ ही आरसीए से संकट के बादल छंट सकते हैं।

07/09/2019

IPL-2020: सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को 59 रनों से हराया, बेयरस्टो रहे प्लेयर ऑफ द मैच

सलामी बल्लेबाज कप्तान डेविड वार्नर (52) और जॉनी बेयरस्टो (97) के मध्य शतकीय साझेदारी के बाद राशिद खान (12 पर 3) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को आईपीएल सत्र के 22वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 69 रनों से हरा दिया।

09/10/2020

बुमराह और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, रहाणे की लंबी छलांग

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 318 रन की जीत में पांच विकेट लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट में मैच विजयी शतक बनाने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंच गए हैं।

28/08/2019

विराट के अर्धशतक से भारत ने जीता पहला टी-20 मैच

विराट कोहली की नाबाद 72 रन की कप्तानी पारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ट््वेंटी-20 मुकाबले में सात विकेट से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

19/09/2019

IPL-2020: मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रन से हराया, रोहित का शानदार अर्धशतक

कप्तान रोहित शर्मा की 70 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी और कीरोन पोलार्ड के नाबाद 47 तथा हार्दिक पांड्या के नाबाद 30 रनों के दम पर गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल मुकाबले में 48 रनों से पराजित कर दिया।

02/10/2020