Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

इटालियन ओपन टूर्नामेंटः नोवाक जोकोविच ने जीता 36वां मास्टर्स, राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ा

Tuesday, September 22, 2020 13:15 PM
नोवाक जोकोविच ने जीता 36वां मास्टर्स 1000 खिताब।

रोम। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आठवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जोकोविच का यह 36वां मास्टर्स 1000 खिताब है और इसके साथ ही उन्होंने स्पेन के राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जोकोविच ने श्वार्ट्जमैन को लगातार सेटों में 7-5, 6-3 से हराया। जोकोविच ने मुकाबले में तीन एस लगाए जबकि श्वार्ट्जमैन ने एक एस लगाया। इस जीत के साथ ही सर्बियाई खिलाड़ी ने नडाल के 35 मास्टर्स 1000 जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह उनका पांचवां इटालियन ओपन खिताब है।

जोकोविच ने इस साल 32 में से 31 मुकाबले जीते हैं। उन्होंने इस साल 5 इवेंट में से 4 इवेंट जीते हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया ओपन ग्रैंड स्लेम, दुबई ड्युटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप और वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन शामिल हैं। जोकोविच ने कहा कि यह काफी अच्छा और चुनौतीपूर्ण सप्ताह था। मुझे नहीं लगता कि मैंने पूरे सप्ताह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन लेकिन मेरे ख्याल से जब भी मुझे जरुरत थी मैंने अच्छा प्रदर्शन किया, चाहे वो सेमीफाइनल मुकाबला हो या फाइनल मैच।

उन्होंने कहा कि इस जीत से मैं काफी संतुष्ट हूं और गर्व महसूस कर रहा हूं कि मैं पांचवीं बार यह खिताब जीतने में कामयाब रहा जब मुझे इसकी काफी जरुरत थी। पेरिस की बात करें तो मैं रोम में अच्छे टूर्नामेंट की उम्मीद नहीं कर सकता था। यह एक और बड़ा खिताब है और मैं काफी खुश हूं। जोकोविच सेमीफाइनल में नॉर्वे के केस्पर रुड को जबकि श्वार्ट्जमैन 12वीं वरीयता प्राप्त कनाडा के डेनिस शापोवालोव को हराकर फाइनल में पहुंचे थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महिला टी-20 चैलेंज कप एक अच्छी पहल: स्मृति मंधाना

एकदिवसीय क्रिकेट में वर्ल्ड की नंबर एक बल्लेबाज भारत की स्मृति मंधाना ने कहा कि हाल ही गुलाबी नगर में आयोजित महिला टी-20 चैलेंज कप क्रिकेट टूर्नामेंट बीसीसीआई की एक अच्छी पहल है।

18/05/2019

अलविदा फ्लाइंग सिख: लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना से निधन, 91 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पूर्व भारतीय लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना की वजह से निधन हो गया है। वे 91 साल के थे। 5 दिन पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशंस के कारण निधन हो गया। मिल्खा सिंह का चंडीगढ़ एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। मिल्खा सिंह और उनकी पत्नी 20 मई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

19/06/2021

देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए : छेत्री

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के भारतीय फुटबाल को आगे ले जाने के लिये तैयार किए गए रोडमैप का स्वागत करते हुए कहा कि देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए।

30/10/2019

IND vs NZ: भारत ने क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास, 5-0 से सीरीज जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (12 रन पर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 5वें और आखिरी टी-20 मुकाबले में 7 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 5-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया।

03/02/2020

अंबाति रायुडू का संन्यास से यू-टर्न

विश्वकप टीम से नजरअंदाज किए जाने के बाद अचानक ही क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने वाले भारत के पूर्व बल्लेबाज अंबाति रायुडू ने अपना फैसला वापस लेते हुए हैदराबाद की तरफ से खेलने की इच्छा जाहिर की है।

30/08/2019

विश्वकप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लगातार तीसरी जीत

भारतीय महिला टीम ने महिला टी-20 विश्व कप में अपने विजय रथ को शानदार तरीके से आगे बढ़ाते हुए न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

27/02/2020

IND vs AUS : निर्णायक वनडे में 7 विकेट से जीता भारत, 2-1 से जीती सीरीज

भारत ने रविवार को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे 7 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उसकी छठी सीरीज जीत है।

20/01/2020