Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

19 सितंबर से यूएई में होगा आईपीएल का आयोजन, सरकार की मंजूरी का इंतजार

Friday, July 24, 2020 18:35 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 10 नवम्बर के बीच होगा, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इसके लिए भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार है। आईपीएल संचालन परिषद के चैयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कि आईपीएल का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से होगा जिसका फाइनल 8 या 10 नवंबर को होगा। बीसीसीआई को इसके लिए भारत सरकार से इजाजत का इंतजार है। आईपीएल को लेकर एक निश्चित फैसला जल्द ही आ जाएगा। पटेल ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि उन्हें अनुमति मिल जाएगी और उन्होंने टूर्नामेंट के तीन मुख्य स्थलों के लिए दुबई, अबु धाबी और शारजाह की पुष्टि की है। पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट की तारीखों के बारे में आईपीएल संचालन परिषद के सदस्यों को बता दिया गया है लेकिन उन्होंने यह पुष्टि नहीं की कि संचालन परिषद की बैठक कब निर्धारित है जबकि अटकलें हैं कि यह बैठक इस सप्ताहांत हो सकती है।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के आयोजन के प्रमुख बिंदुओं में जैविक सुरक्षा वातावरण सबसे ज्यादा जरूरी है और इसके बारे में फैसला कर फ्रेंचाइजी को जल्द सूचित किया जाएगा। समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी को केवल तारीखों के बारे में बताया गया है और उन्हें कहा गया है कि आगे का विवरण उन्हें जल्द बताया जाएगा। यूएई में टूर्नामेंट कराने का एक बड़ा फायदा यह है कि वहां क्वारेंटाइन का मसला आसान है। मौजूदा समय में जो कोई भी यूएई की यात्रा करता है तो उड़ान भरने से पहले उसका टेस्ट नेगेटिव होना चाहिए और वहां पहुंचने के बाद उसका फिर टेस्ट होगा। यदि दोनों टेस्ट नेगेटिव आते हैं तो क्वारेंटाइन में रहने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति टेस्ट कराए बिना उड़ान भरता है तो उसके लिए क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य होगा।

आईपीएल में 60 मैच होंगे और फाइनल 8 नवम्बर को होने की स्थिति में यह टूर्नामेंट 51 दिनों का होगा। टूर्नामेंट अपने मूल कार्यक्रम में 50 दिनों का था और इसमें एक दिन में दो मैच कम ही थे और यही स्थिति यूएई में भी रहनी है। अभी यह देखना होगा कि आईपीएल के शाम के मैच आठ बजे से होंगे या फिर इसे साढ़े सात बजे से शुरू किया जाएगा ताकि मैच अर्धरात्रि से आगे ना जाएं। आईपीएल का फाइनल 8 या 10 नवम्बर को होने के कारण भारतीय खिलाड़ियों के पास ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह क्वारेंटाइन में रहने का पूरा मौका रहेगा। भारत को 3 दिसम्बर से ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

बता दें कि आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को 2021 तक स्थगित किए जाने के बाद आईपीएल के लिए सितम्बर से नवम्बर तक की विंडो बन गई थी और उसके आयोजन का रास्ता साफ हो गया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर शिखर पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स, धवन की नाबाद शतकीय पारी

गब्बर के नाम से मशहूर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 101 रन) के पहले टी-20 शतक और आखिरी ओवर में आलराउंडर अक्षर पटेल के 3 छक्कों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को शनिवार को 5 विकेट से हराकर आईपीएल में 7वीं जीत दर्ज करते हुए 14 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

18/10/2020

ICC की तकनीकी समिति ने की गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली आईसीसी की तकनीकी समिति ने गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। समिति ने इसके अलावा सभी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में गैर-तटस्थ अम्पायर रखने और अतिरिक्त डीआरएस रेफरल अंतरिम आधार पर देने की सिफारिश की है।

19/05/2020

अंडर-19 वर्ल्डकप : भारत-पाकिस्तान के बीच होगा सेमीफाइनल

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को शुक्रवार को 6 विकेट से पराजित कर अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली, जहां उसका मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी भारत से होगा।

01/02/2020

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित को टीम की कमान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की आगामी टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है और उपकप्तान रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है।

24/10/2019

AUS vs PAK : पहले टी-20 मैच में बारिश का खलल, ऑस्ट्रेलिया से छीनी जीत

सिडनी के मौसम ने ऑस्ट्रेलिया से मुठ्ठी में आ चुके पहले टी-20 मुकाबले में जीत छीन ली और पाकिस्तान के खिलाफ छोटे स्कोर वाला मुकाबला बारिश के कारण बिना परिणाम ही समाप्त करना पड़ गया, जिससे तीन मैचों की सीरीज बराबरी पर है।

03/11/2019

फुटबॉलर रोनाल्डो के ड्रिंक वाटर कहने से ही कोका कोला की हालत खराब, लगा 293 अरब रुपए का झटका

पुर्तगाल फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं। यूरो 2021 में अपनी टीम पुर्तगाल के हंगरी के साथ होने वाले मैच से पूर्व एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने सामने रखी कोका-कोला की दो बोतलों को हटाकर अलग रख दिया और साथ में रखी पानी की बोतल उठाकर कहा, ड्रिंक वाटर। रोनाल्डो के इन दो शब्दों से कोका कोला कंपनी को 293 अरब रुपए का नुकसान हो गया।

16/06/2021

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के नाम हैं कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है। इस दिन उन्होंने अपने फैंस से मुलाकात की। उनका जन्म 1973 में हुआ था।

24/04/2019