Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
खेल

19 सितंबर से यूएई में होगा आईपीएल का आयोजन, सरकार की मंजूरी का इंतजार

Friday, July 24, 2020 18:35 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 10 नवम्बर के बीच होगा, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इसके लिए भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार है। आईपीएल संचालन परिषद के चैयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कि आईपीएल का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से होगा जिसका फाइनल 8 या 10 नवंबर को होगा। बीसीसीआई को इसके लिए भारत सरकार से इजाजत का इंतजार है। आईपीएल को लेकर एक निश्चित फैसला जल्द ही आ जाएगा। पटेल ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि उन्हें अनुमति मिल जाएगी और उन्होंने टूर्नामेंट के तीन मुख्य स्थलों के लिए दुबई, अबु धाबी और शारजाह की पुष्टि की है। पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट की तारीखों के बारे में आईपीएल संचालन परिषद के सदस्यों को बता दिया गया है लेकिन उन्होंने यह पुष्टि नहीं की कि संचालन परिषद की बैठक कब निर्धारित है जबकि अटकलें हैं कि यह बैठक इस सप्ताहांत हो सकती है।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के आयोजन के प्रमुख बिंदुओं में जैविक सुरक्षा वातावरण सबसे ज्यादा जरूरी है और इसके बारे में फैसला कर फ्रेंचाइजी को जल्द सूचित किया जाएगा। समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी को केवल तारीखों के बारे में बताया गया है और उन्हें कहा गया है कि आगे का विवरण उन्हें जल्द बताया जाएगा। यूएई में टूर्नामेंट कराने का एक बड़ा फायदा यह है कि वहां क्वारेंटाइन का मसला आसान है। मौजूदा समय में जो कोई भी यूएई की यात्रा करता है तो उड़ान भरने से पहले उसका टेस्ट नेगेटिव होना चाहिए और वहां पहुंचने के बाद उसका फिर टेस्ट होगा। यदि दोनों टेस्ट नेगेटिव आते हैं तो क्वारेंटाइन में रहने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति टेस्ट कराए बिना उड़ान भरता है तो उसके लिए क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य होगा।

आईपीएल में 60 मैच होंगे और फाइनल 8 नवम्बर को होने की स्थिति में यह टूर्नामेंट 51 दिनों का होगा। टूर्नामेंट अपने मूल कार्यक्रम में 50 दिनों का था और इसमें एक दिन में दो मैच कम ही थे और यही स्थिति यूएई में भी रहनी है। अभी यह देखना होगा कि आईपीएल के शाम के मैच आठ बजे से होंगे या फिर इसे साढ़े सात बजे से शुरू किया जाएगा ताकि मैच अर्धरात्रि से आगे ना जाएं। आईपीएल का फाइनल 8 या 10 नवम्बर को होने के कारण भारतीय खिलाड़ियों के पास ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह क्वारेंटाइन में रहने का पूरा मौका रहेगा। भारत को 3 दिसम्बर से ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

बता दें कि आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को 2021 तक स्थगित किए जाने के बाद आईपीएल के लिए सितम्बर से नवम्बर तक की विंडो बन गई थी और उसके आयोजन का रास्ता साफ हो गया था।

यह भी पढ़ें:

तेजस कुमार ने जीता रजत पदक

जयपुर के छात्र तेजस कुमार ने दक्षिण कोरिया के डेगू शहर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड प्रतियोगिता में रजत पदक जीता है।

03/09/2019

तैयारी में जुटे धवन

आईसीसी विश्वकप से चोट के कारण बाहर हो गए भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन तीन अगस्त से शुरू होने जा रहे वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयारियों में जुट गए हैं।

25/07/2019

राजस्थान के दीपक का एक और धमाका, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक ओवर में लिए 4 विकेट

बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए हैट्रिक समेत 7 रन देकर 6 विकेट झटकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने फिर कमाल दिखाया है। तिरुवनंतपुरम में राजस्थान की ओर से खेलते हुए दीपक ने विदर्भ के खिलाफ लगातार तीन गेंदों में 3 विकेट झटके।

12/11/2019

टीम मीटिंग में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष ने खोया आपा, मेहदी हसन को लगाई लताड़

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने भारत दौरे से पहले खिलाड़ियों की हड़ताल में शामिल होने के लिये ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज को जमकर लताड़ा। रिपोर्ट के अनुसार नजमुल हसन ने टीम की बैठक में मिराज पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मिराज मैंने तुम्हारे लिए क्या नहीं किया। तुमने मेरा फोन नहीं उठाया।

25/10/2019

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ल्ड कप से लौटे रवि बिश्नोई और आकाश सिंह को दी बधाई

दक्षिण अफ्रीका में संपन्न अंडर- 19 वर्ल्ड कप में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से पहचान बनाने वाले राजस्थान के खिलाड़ी रवि बिश्नोई और आकाश सिंह का जयपुर लौटने पर स्वागत किया गया। दोनों खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मुलाकात की।

13/02/2020

खेल कोटे में आरक्षण का दिव्यांगों को मिल रहा फायदा: अशोक चांदना

राजस्थान डिसेबल्ड क्रिकेट एसोसिएशन का बुधवार चौगान स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खेल मंत्री अशोक चांदना ने राज्य स्तरीय कार्यकारिणी को शपथ दिलाई।

12/12/2019

गांगुली का इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के साथ सुपर-सीरीज का प्लान

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार वैश्विक क्रिकेट की तीन धुरंधर टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अगले वर्ष से क्रिकेट कैलेंडर से इतर आपस में सालाना सीमित ओवर टूर्नामेंट खेल सकती हैं। गांगुली ने संकेत दिए हैं कि भारतीय बोर्ड इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड और ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड के साथ चार देशों के टूर्नामेंट को प्रति वर्ष इन टीमों की मेजबानी में आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

24/12/2019