Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
खेल

19 सितंबर से यूएई में होगा आईपीएल का आयोजन, सरकार की मंजूरी का इंतजार

Friday, July 24, 2020 18:35 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 10 नवम्बर के बीच होगा, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इसके लिए भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार है। आईपीएल संचालन परिषद के चैयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कि आईपीएल का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से होगा जिसका फाइनल 8 या 10 नवंबर को होगा। बीसीसीआई को इसके लिए भारत सरकार से इजाजत का इंतजार है। आईपीएल को लेकर एक निश्चित फैसला जल्द ही आ जाएगा। पटेल ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि उन्हें अनुमति मिल जाएगी और उन्होंने टूर्नामेंट के तीन मुख्य स्थलों के लिए दुबई, अबु धाबी और शारजाह की पुष्टि की है। पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट की तारीखों के बारे में आईपीएल संचालन परिषद के सदस्यों को बता दिया गया है लेकिन उन्होंने यह पुष्टि नहीं की कि संचालन परिषद की बैठक कब निर्धारित है जबकि अटकलें हैं कि यह बैठक इस सप्ताहांत हो सकती है।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के आयोजन के प्रमुख बिंदुओं में जैविक सुरक्षा वातावरण सबसे ज्यादा जरूरी है और इसके बारे में फैसला कर फ्रेंचाइजी को जल्द सूचित किया जाएगा। समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी को केवल तारीखों के बारे में बताया गया है और उन्हें कहा गया है कि आगे का विवरण उन्हें जल्द बताया जाएगा। यूएई में टूर्नामेंट कराने का एक बड़ा फायदा यह है कि वहां क्वारेंटाइन का मसला आसान है। मौजूदा समय में जो कोई भी यूएई की यात्रा करता है तो उड़ान भरने से पहले उसका टेस्ट नेगेटिव होना चाहिए और वहां पहुंचने के बाद उसका फिर टेस्ट होगा। यदि दोनों टेस्ट नेगेटिव आते हैं तो क्वारेंटाइन में रहने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति टेस्ट कराए बिना उड़ान भरता है तो उसके लिए क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य होगा।

आईपीएल में 60 मैच होंगे और फाइनल 8 नवम्बर को होने की स्थिति में यह टूर्नामेंट 51 दिनों का होगा। टूर्नामेंट अपने मूल कार्यक्रम में 50 दिनों का था और इसमें एक दिन में दो मैच कम ही थे और यही स्थिति यूएई में भी रहनी है। अभी यह देखना होगा कि आईपीएल के शाम के मैच आठ बजे से होंगे या फिर इसे साढ़े सात बजे से शुरू किया जाएगा ताकि मैच अर्धरात्रि से आगे ना जाएं। आईपीएल का फाइनल 8 या 10 नवम्बर को होने के कारण भारतीय खिलाड़ियों के पास ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह क्वारेंटाइन में रहने का पूरा मौका रहेगा। भारत को 3 दिसम्बर से ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

बता दें कि आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को 2021 तक स्थगित किए जाने के बाद आईपीएल के लिए सितम्बर से नवम्बर तक की विंडो बन गई थी और उसके आयोजन का रास्ता साफ हो गया था।

यह भी पढ़ें:

भारतीय युवा निशानेबाज वलारिवान ने जीता स्वर्ण

भारत की युवा निशानेबाज एलावेनिल वलारिवान ने ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में वर्ष के चौथे और आखिरी आईएसएसएफ विश्वकप राइफल/पिस्टल टूर्नामेंट के पहले दिन शानदार शुरुआत करते हुए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया।

30/08/2019

ब्रिस्बेन में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से जमाया कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिस्बेन में इतिहास रच दिया है। युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (91), टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा (56 रन) और प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (नाबाद 89 रन) की करिश्माई बल्लेबाजी से भारत ने गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट के 5वें दिन 3 विकेट से हराकर नया इतिहास रच दिया।

19/01/2021

जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप शुरू करने के लिए जुटे पुराने दिग्गज, तैयार करेंगे युवा खिलाड़ी

चेतन शर्मा, अशोक मल्होत्रा, सुरिंदर खन्ना जैसे पुराने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित डॉ. संजय भारद्वाज क्रिकेट के नए युग की चुनौतियों के मद्देनजर युवा खिलाड़ी तैयार करेंगे और इसके लिए जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप (जेसीसी) शुरू की जाएगी।

08/05/2020

भावना ने हासिल किया ओलंपिक टिकट

भारत की महिला पैदल चाल एथलीट भावना जाट ने शनिवार को राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया।

16/02/2020

बुशफायर चैरिटी मैच : रोमांचक मुकाबले में पोंटिंग इलेवन एक रन से जीती

ब्रायन लारा (30 रन) और कप्तान रिकी पोंटिंग (26 रन) की बेहतरीन पारियों और तेज गेंदबाज ब्रेट ली की घातक गेंदबाजी के दम पर पोंटिंग इलेवन ने गिलक्रिस्ट इलेवन को बुशफायर चैरिटी के रोमांचक मुकाबले में एक रन से हरा दिया।

10/02/2020

जयराज-उदिति को दोहरे खिताब

जयराज और उदीति ने गुरुवार को यहां एसएमएस स्टेडियम स्थित राजस्थान स्क्वैश एकेडमी में सम्पन्न प्रथम जयपुर जिला स्क्वैश प्रतियोगिता में दोहरे खिताब जीते।

10/05/2019

धोनी ने वायरल वीडियो में दिया संन्यास का संकेत

इंग्लैंड में इस महीने 30 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी विश्वकप में कुछ ही दिनों का ही समय बचा है, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेने की अटकलें

21/05/2019