Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

मुक्केबाजी में भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज का निधन

Friday, May 21, 2021 16:05 PM
ओपी भारद्वाज का निधन।

नई दिल्ली। मुक्केबाजी में भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज का लंबी बीमारी और उम्र संबंधी परेशानियों के कारण शुक्रवार को निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उनकी पत्नी संतोष का 10 दिन पहले ही बीमारी के कारण निधन हो गया था। भारद्वाज को 1985 में द्रोणाचार्य पुरस्कार शुरू किए जाने पर बालचंद्र भास्कर भागवत (कुश्ती) और ओ एम नांबियार (एथलेटिक्स) के साथ प्रशिक्षकों को दिए जाने वाले इस सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पूर्व मुक्केबाजी कोच और भारद्वाज के परिवार के करीबी मित्र टी एल गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों के कारण वह पिछले कई दिनों से अस्वस्थ थे और अस्पताल में भर्ती थे। उम्र संबंधी परेशानियां भी थी और 10 दिन पहले अपनी पत्नी के निधन से भी उन्हें आघात पहुंचा था। बता दें कि भारद्वाज 1968 से 1989 तक भारतीय राष्ट्रीय मुक्केबाजी टीम के कोच थे। वह राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे। उनके कोच रहते हुए भारतीय मुक्केबाजों ने एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और दक्षिण एशियाई खेलों में पदक जीते। उन्होंने 2008 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी दो महीने तक मुक्केबाजी के गुर सिखाए थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

PM मोदी ने सुरेश रैना को लिखा पत्र, कहा- 2011 विश्वकप में आपके योगदान को नहीं भूल सकता देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके भारतीय ऑलराउंडर सुरेश रैना को दो पन्ने का पत्र भेज भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को सराहा और भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। रैना ने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

21/08/2020

ट्रेडिंग विंडो के आखिरी दिन राजस्थान छोड़ दिल्ली के हुए रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान और राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे। राजस्थान रॉयल्स ने रहाणे को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड किया है।

15/11/2019

IPL-2020: शारजाह में आया 'सैमसन' स्टॉर्म, राजस्थान रॉयल्स की किंग्स इलेवन पर रिकॉर्ड जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के 9वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 4 विकेट की रिकॉर्ड जीत दर्ज की। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट 223 रन बनाए तो लग रहा था कि 224 रनों का लक्ष्य किसी पहाड़ से कम नहीं होगा। लेकिन पहले स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन और फिर अंत में राहुल तेवतिया ने ऐसी तूफानी बल्लेबाजी की कि यह पहाड़ भी बौना साबित हो गया।

28/09/2020

नडाल और जोकोविच की विस्फोटक जीत

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और क्ले कोर्ट के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने अभियान की विस्फोटक शुरुआत की।

28/05/2019

BCCI अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के बाद 'दादा' का वादा, कहा- भारतीय क्रिकेट को बनाएंगे सर्वश्रेष्ठ

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 39वें अध्यक्ष का पदभार संभालने के साथ ही वादा किया कि वह बीसीसीआई को नई शुरूआत देंगे और भारतीय क्रिकेट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे।

23/10/2019

जिला संघों की आपत्तियों पर RCA में सुनवाई, मतदाता सूची पर सुनवाई का अंतिम दिन

चुनाव प्रक्रिया में सोमवार को मतदाता सूची पर सुनवाई का अंतिम दिन।

30/09/2019

स्टेट गेम आयोजन के लिए खेल परिषद ने कसी कमर, भास्कर सावंत ने संभाली कमान

राजस्थान सरकार की ओर से भले ही अभी तक बजट का निर्धारण नहीं हुआ हो लेकिन राजस्थान खेल परिषद ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में राज्य खेलों के अभ्य आयोजन के लिए पूरी तरह कमर कस ली है।

05/12/2019