Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

WTC फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान, उमेश यादव, शमी और हनुमा की वापसी

Wednesday, June 16, 2021 10:50 AM
उमेश यादव, हनुमा विहारी और मोहम्मद शमी (फाइल फोटो)

साउथम्पटन। भारत और न्यूजीलैंड ने साउथम्पटन के एजिस बॉल स्टेडियम में 18 जून से होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए मंगलवार को अपनी 15 सदस्यीय टीमों का ऐलान कर दिया। भारतीय टीम को 24 सदस्यों से कम कर 15 सदस्यीय किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में भारतीय जीत के नायकों में से एक शार्दुल ठाकुर की जगह अनुभवी उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उमेश, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी चोटिल हो गए थे। विराट कोहली की अगुवाई में घोषित टीम में इन तीनों ने वापसी की है। भारतीय टीम से रिलीज किए गए खिलाड़ी लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुन्दर, शार्दुल ठाकुर, अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और अर्जन नागवसवाला हैं, जो मैच को स्टैंड्स से देख सकते हैं।

टीम इंडिया ने सख्त बायो-बबल प्रोटोकॉल पर उठाए सवाल
भारत ने इस टेस्ट के लिए आईसीसी द्वारा लागू सख्त बायो बबल नियम पर सवाल उठाए हैं। न्यूजीलैंड टीम के 6 सदस्यों को नजदीक के गोल्फ कोर्स में जाने की अनुमति दे दी गई जबकि भारतीय खिलाड़ी अपने परिवार के साथ होटल के अपने फ्लोर पर ही रुके हुए हैं। ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, डेरिल मिशेल और फिजियो टॉय सिमसेक मंगलवार की सुबह गोल्फ कोर्स गए थे। भारतीय टीम प्रबंधन इसे लेकर आईसीसी को शिकायत देगा कि यह बायो बबल नियमों का उल्लंघन है। भारतीय टीम का कहना है कि नियम दोनों टीमों के लिए एक समान होना चाहिए। भारतीय खिलाड़ियों और उनके परिवारों से कहा गया है कि वे होटल में अपने संबंधित फ्लोर से बाहर न निकलें।

कॉनवे और एजाज पटेल 15 सदस्यीय टीम में
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले डेवोन कॉनवे और दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल को अपनी 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। न्यूजीलैंड के डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, डेरिल मिचेल, रचिन रवींद्र और मिचेल सेंटनर टीम में जगह बनाने में विफल रहे हैं। कॉनवे को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक और दूसरे मैच में 80 रन, जबकि एजाज को दूसरे टेस्ट में 4 विकेट के प्रदर्शन पर टीम में शामिल किया गया है। टीम प्रबंधन ने कोहनी की चोट के कारण दूसरे टेस्ट खेलने में असमर्थ रहे कप्तान केन विलियम्सन और बीजे वाटलिंग के भी फिट होने की घोषणा की है।

भारतीय टीम-: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड टीम-: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग, विल यंग।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गेंद से छेड़छाड़ करते कैमरे में कैद हुए कैरेबियाई खिलाड़ी निकोलस पूरन

बॉल टेम्परिंग के मामले में फंसे आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की तो एक साल के बैन के बाद क्रिकेट में वापसी हो गई है लेकिन अब कैरेबियाई बल्लेबाज निकोलस पूरन गेंद से छेड़छाड़ के मामले में फंस सकते हैं।

13/11/2019

टीम इंडिया के कोच पद से हटने का मलाल नहीं, बेहतर तरीके से हो सकती थी विदाई: कुंबले

भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से हटने का कोई मलाल नहीं है लेकिन उनका मानना है कि इस पद से उनकी विदाई बेहतर तरीके से हो सकती थी। पूर्व कप्तान कुंबले 2016 में भारतीय टीम के कोच बने थे लेकिन कप्तान विराट कोहली से अनबन के कारण उन्होंने जून 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

24/07/2020

टोक्यो ओलंपिक: गोल्ड में बदल सकता है मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, चीनी एथलीट होउ पर डोपिंग का शक

टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग इवेंट में भारत के खाते में आया सिल्वर मेडल अब गोल्ड मेडल में सकता है। महिलाओं के 49 किलो वर्ग में रजत पदक हासिल करने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है। दरअसल पहले नंबर पर रहीं चीनी एथलीट होउ जिहूई पर डोपिंग का शक है।

26/07/2021

आईसीसी वनडे रैंकिंग: जॉनी बेयरेस्टो टॉप-10 में शामिल, विराट कोहली पहले पायदान पर काबिज

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के बाद जारी की गई आईसीसी रैंकिंग में जॉनी बेयरस्टो शीर्ष 10 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। बेयरस्टो 754 प्वांइट रेटिंग के साथ तीन स्थान की छलांग लगाते हुए 10वें स्थान पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा का दबदबा जारी है और वह पहले और दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

17/09/2020

रणजी ट्रॉफी: आंध्र प्रदेश ने राजस्थान को 6 विकेट से हराया, विहारी और भरत ने जमाए अर्धशतक

हनुमा विहारी (नाबाद 52 रन) और श्रीकर भरत (50) रन की अर्धशतकीय पारियों से आंध्र प्रदेश ने राजस्थान को रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए और बी मुकाबले में सोमवार को 6 विकेट से पराजित कर दिया। इस जीत से आंध्र प्रदेश को 6 अंक मिले।

06/01/2020

भारत ने जीती टी 20 सीरीज

भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में बुधवार को वेस्टइंडीज को 67 रनों से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

12/12/2019

पीसीबी को मेल भेज भारतीय टीम को हमले की धमकी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को ई-मेल भेजकर वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम को आतंकी हमले की धमकी मिली है।

20/08/2019