Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास: पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

Monday, August 02, 2021 11:05 AM
मैच जीतने के बाद खुशी जताते हुए भारतीय खिलाड़ी।

टोक्यो। भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम ने अपने जबरदस्त डिफेंस के दम पर सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहली बार स्थान बना लिया। इस ऐतिहासिक जीत की नायिका गोलकीपर सविता पूनिया रहीं, जिन्होंने मैच में बेहतरीन डिफेंस किया। वहीं मैच और भारत की तरफ से एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया। अब 4 अगस्त को सेमीफाइनल में भारत का सामना अर्जेंटीना से होगा, जिसने क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर मुकाबले के पहले तीनों क्वार्टर में दबदबा कायम रखते हुए 1-0 से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार ओलंपिक हॉकी के सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया है। जिस भारतीय टीम ने लीग मुकाबलों के दौरान आयरलैंड के खिलाफ मिले सभी 14 पेनल्टी कॉर्नर जाया कर दिए थे, आज उसी ने मिले पहले पेनल्टी कॉर्नर को ही भुनाते हुए स्वर्ण के प्रबलतम दावेदार माने जा रहे देश ऑस्ट्रेलिया पर चमत्कारिक विजय अर्जित कर ली। भारत ने खेल के पहले क्वार्टर से ही विपक्षी टीम पर दबदबा कायम रखा। भारत की गुरजीत कौर ने इस पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया था, जो अंत में निर्णायक सिद्ध हुआ। पहले, दूसरे और तीसरे क्वार्टर में विजेता टीम ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण का बखूबी जवाब दिया और गेंद को अधिकांश समय तक अपने कब्जे में रखा।

भारतीय महिला टीम ने पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। यह भारतीय टीम का तीसरा ओलंपिक है। इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम ने 1980 मॉस्को ओलंपिक और 2016 रियो ओलंपिक में भाग लिया था। वैसे भारत ने लीग दौर के अपने पहले तीनों मुकाबले जिस बेदम खेल से गंवाए थे, उससे उसके बड़े से बड़े प्रशंसक ने भी टीम के नॉकआउट दौर में प्रवेश की उम्मीद नहीं की थी। लेकिन उसी लीग के अंतिम दो मैचों में उसने पहले आयरलैंड और फिर दक्षिण अफ्रीका को हरा कर न सिर्फ नॉकआउट दौर में स्थान बनाया बल्कि 1988,1996 और 2000 की ओलंपिक विजेता का मानमर्दन करते हुए अपने आलोचकों को करारा जवाब भी दे दिया। विजेता टीम के शानदार रक्षण की भी तारीफ करनी होगी, जिसने ऑस्ट्रेलियाई मंसूबे नाकाम किए। पराजित टीम को 8 शार्ट कॉर्नर मिले थे, लेकिन वह उनमे से एक को भी नहीं भुना पाई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने दिखाया दम: पांच गोल्ड, आठ सिल्वर, छह ब्रॉन्ज

राजस्थान के चार खिलाड़ियों ने जीते पांच:मेडल, दो स्वर्ण, एक रजत, दो कांस्य

06/09/2021

बेयरस्टो के शतक और स्टोक्स के तूफानी 99 रन की बदौलत इंग्लैंड ने की बराबरी, दूसरा वनडे 6 विकेट से जीता

फॉर्म में चल रहे जानी बेयरस्टो (124 रन) के शानदार शतक और उनकी बेन स्टोक्स (99 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए मात्र 114 गेंदों पर 175 रन की जबरदस्त साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने भारत को शुक्रवार को दूसरे वनडे मुकाबले में एकतरफा अंदाज में 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

27/03/2021

नंबर 3 पर बैटिंग करने पर आईपीएल में दोहरा शतक लगा सकते हैं रसेल: डेविड हसी

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टीम के मेंटर डेविड हसी का मानना है कि टीम के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल अगर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो वह आईपीएल में दोहरा शतक भी लगा सकते हैं।

07/09/2020

IPL-2021: RCB ने हैदराबाद को रोमांचक मैच में 6 रन से हराया, अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची विराट सेना

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के गेंदबाजों ने बुधवार को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद से जीत छीन ली। बेंगलोर ने रोमांचक मुकाबला 6 रन से जीत आईपीएल अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। बेंगलोर को 149 रनों पर सीमित करने के बाद हैदराबाद की टीम कप्तान डेविड वार्नर और मनीष पांडे की अच्छी पारियों का फायदा नहीं उठा सकी और बेंगलोर के गेंदबाजों को हावी होने के मौका दे दिया।

15/04/2021

IND vs NZ : विलियम्सन के अर्धशतक से मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड, इशांत ने झटके 3 विकेट

कप्तान केन विलियम्सन ने 89 रन की जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए मेजबान न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 3 विकेट लेकर विश्व की नंबर एक टीम को मुकाबले में बनाए रखा।

22/02/2020

राज्य खेलों की सफलता के लिए समिति का गठन

अगले वर्ष 3 जनवरी से आयोजित होने वाले राज्य खेलों के सफल आयोजन के लिए राजस्थान ओलंपिक संघ ने अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया।

23/12/2019

ICC वनडे रैंकिंग: बल्लेबाजों में विराट कोहली पहले पायदान पर, गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट शीर्ष पर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में दो अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का जलवा बरकरार हैं और आईसीसी की तरफ से जारी ताजा एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि हार्दिक पांड्या लंबी छलांग के साथ पहली बार टॉप-50 में पहुंच गए हैं।

11/12/2020