Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का खुलासा, घुटने की चोट के साथ खेला 2015 का वर्ल्ड कप

Thursday, April 16, 2020 14:25 PM
मोहम्मद शमी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के बारे में एक बड़ा खुलासा किया है। मोहम्मद शमी ने बताया कि उन्होंने 2015 का वर्ल्ड कप भारतीय टीम के लिए टूटे हुए घुटने के साथ खेला था। मोहम्मद शमी के लिए वर्ल्ड कप 2015 शानदार साबित हुआ था, वह 7 मैचों में 17 विकेट लेकर टीम इंडिया के दूसरे सबसे कामयाब गेंदबाज रहे थे। लेकिन भारतीय टीम सेमीफाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी।

मोहम्मद शमी ने भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान अपनी घुटने की चोट के बारे में खुलासा किया। शमी ने बताया है कि वह कम से कम तीन पेन किलर और इंजेक्शन लेने के बाद मैदान पर उतरा करते थे। उन्होंने कहा कि कई बार आपको लगता है कि यह बेहद महत्वपूर्ण मैच है और आपका खेलना जरूरी है। वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही मुझे घुटने में चोट लगी। मैं चल भी नहीं पा रहा था और मुझे पेन किलर के साथ इंजेक्शन भी लेने पड़ते थे। इरफान के साथ इंस्टाग्राम पर वीडियो चैट करते हुए मोहम्मद शमी ने कई बातों के बारे में जिक्र किया।

शमी ने बताया कि किस तरह से टीम के फिजियो नितिन पटेल ने उनकी मदद की। उन्होंने कहा कि नितिन पटेल ने मुझे टूर्नामेंट पूरा करने का भरोसा दिया। मुझे घुटने का ऑपरेशन करवाने की जरूरत थी, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर मैं दर्द सहन कर सकता हूं तो वर्ल्ड कप खेल सकता हूं। तेज गेंदबाज शमी ने कहा कि उस समय कप्तान एमएस धोनी ने उन पर विश्वास और भरोसा जताया था और उन्हें मोटिवेट भी किया था। वो शमी के करियर का मुश्किल दौर था। 

भारतीय तेज गेंदबाज ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले मैंने टीम से कहा कि मैं और अधिक दर्द नहीं उठा सकता। माही भाई और प्रबंधन ने मुझ पर विश्वास दिखाया और मेरी क्षमताओं पर विश्वास रखा। मैंने मैच खेला और अपने शुरुआती स्पेल में सिर्फ 13 रन दिए। फिर मैं मैदान से चला गया और माही भाई से कहा कि मैं अब और गेंदबाजी नहीं कर सकता, लेकिन उन्होंने मुझे बताया कि वह पार्टटाइम गेंदबाजों के पास नहीं जा सकते और मुझे 60 से अधिक रन नहीं देने के लिए कहा। मैं इस तरह की स्थिति में कभी नहीं रहा, कुछ ने कहा था कि मेरा करियर खत्म हो गया है, लेकिन मैं अभी भी यहां हूं।

बता दें कि वर्ल्डकप 2015 में भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया था। सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 329 रन की चुनौती रखी थी, लेकिन टीम इंडिया 223 रन बनाकर ही ऑलाउट हो गई। इस मैच के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि चोट की वजह से शमी का करियर लगभग खत्म हो गया है, हालांकि 2018 में शमी ने टीम में शानदार वापसी की और अब वह वनडे और टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना संकट: भारत की 16 साल की क्रिकेटर ऋचा घोष ने बढ़ाए मदद के हाथ, 1 लाख रुपए किए डोनेट

हाल ही में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 वर्षीय ऋचा घोष ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए बंगाल मुख्यमंत्री राहत कोष में एक लाख रुपए दान में दिए हैं।

30/03/2020

चाहर का कमाल, भारत ए जीत की दहलीज पर

लेग स्पिनर राहुल चाहर (84 रन और 73 पर तीन विकेट) के शानदार हरफनमौला खेल और मध्यम तेज गेंदबाज शिवम दुबे (25 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ए टीम श्रीलंका ए के खिलाफ

03/06/2019

WTC के फाइनल में भारत: चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, अक्षर-अश्विन ने झटके 5-5 विकेट

इंडिया और इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ऩे इंग्लैंड को पारी और 25 रन से शिकस्त देकर सीरीज 3-1 से जीत ली और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया की तरफ से आर ​​​​अश्विन 47 रन देकर 5 विकेट लिए और अक्षर पटेल ने 48 रन देकर 5 विकेट लिए।

06/03/2021

IPL: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव, CSK की कंटेंट टीम का 1 सदस्य भी संक्रमित

आईपीएल के 14वें सत्र की शुरुआत होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। इस पहले दिल्ली कैपिटल्स के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल और सीएसके का स्टाफ मेंबर कोरोना संक्रमित पाया गया है। अक्षर गत 28 मार्च को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद टीम में शामिल हुए थे, लेकिन दोबारा हुए टेस्ट में वह वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

03/04/2021

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत शॉर्ट वीडियो ऐप मोज से जुड़े, क्रिकेट प्रेमी और प्रशंसक उत्सुक

युवा एवं स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारत के प्रमुख शॉर्ट वीडियो ऐप 'मोज' से जुड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं, इसलिए क्रिकेट प्रेमी अब मोज पर पंत से जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। ऋषभ की बढ़ती लोकप्रियता और मोज पर स्पोर्ट्स कंटेंट की वृद्धि ने इसे पंत के लिए अपने प्रशंसकों से जुड़ने का आदर्श मंच बना दिया है।

14/06/2021

टेस्ट रैंकिंग में कोहली की 'विराट' छलांग, स्मिथ का ताज छीनने के करीब

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी नाबाद 254 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी की बदौलत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 37 अंकों की लम्बी छलांग लगाई है और वह ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का ताज छीनने की दहलीज पर पहुंच गए हैं।

14/10/2019

दिल्ली में मैच को लेकर बोले विक्रम राठौड़ और रसेल डोमिंगो, प्रदूषण से चिंता लेकिन खेलेंगे

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी में प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक जरूर है लेकिन वे मैच खेलेंगे।

01/11/2019