Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

कोरोना संकट में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए भारतीय क्रिकेटर हनुमा विहारी ने बनाया वॉलंटियर्स का नेटवर्क

Friday, May 14, 2021 17:20 PM
हनुमा विहारी (फाइल फोटो)

लंदन। भारतीय बल्लेबाज हनुमा विहारी ने देश में कोरोना महामारी के इस संकट के बीच लोगों की मदद के लिए वॉलंटियर्स का एक नेटवर्क बनाया है, जो कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर का प्रबंध कर रहा है। वर्तमान में लंदन में वारविकशायर के लिए काउंटी चैंपियनशिप खेल रहे विहारी ने पूरे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक से अपने दोस्तों और फॉलोअर्स को लेकर लगभग 100 वॉलंटियर्स की टीम बनाई है जो जरूरतमंदों को प्लाज्मा और ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के साथ-साथ कोरोना मरीजों के लिए भोजन और अस्पताल में बेड की भी व्यवस्था कर रही है। विहारी के अलावा अन्य क्रिकेटर्स भी विभिन्न तरीकों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दे रहे हैं।

विहारी ने एक बयान में कहा कि मैं खुद की प्रशंसा नहीं करना चाहता। मैं इसे जमीनी स्तर पर लोगों की मदद करने के इरादे से कर रहा हूं, जिन्हें इस मुश्किल समय में सच में हरसंभव मदद की जरूरत है। अभी तो यह शुरुआत है। कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक है कि अस्पताल में बेड मिलना मुश्किल हो गया है और यह अकल्पनीय है, इसलिए मैंने अपने दोस्तों और फॉलोअर्स को अपने वॉलंटियर्स के रूप में इस्तेमाल करने और अधिक से अधिक लोगों की मदद करने का फैसला किया है। मुख्य रूप से मेरा लक्ष्य उन लोगों तक पहुंचना है जो प्लाज्मा, बेड और जरूरी दवा खरीदने या इनका प्रबंध करने में सक्षम नहीं हैं, हालांकि इतना पर्याप्त नहीं है। मैं भविष्य में और सेवा करना चाहूंगा।

भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि संकट के समय जब मदद के लिए कॉल और संदेश आने लगे तो मैंने मदद करने वालों का एक नेटवर्क बनाना चाहा और मुझे आम लोगों, पारिवारिक सदस्यों और पृथ्वीराज यारा जैसे आंध्र प्रदेश टीम मेट्स का साथ मिला। मेरे साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप पर वॉलंटियर्स के रूप में लगभग 100 लोग जुड़े हैं और यह उनकी कड़ी मेहनत है कि हम कुछ लोगों की मदद कर पाए हैं। बेशक मैं एक क्रिकेटर हूं, जो प्रख्यात है, लेकिन असल में मैं इन वॉलंटियर्स के अथक प्रयासों के कारण ही लोगों की मदद कर पा रहा हूं। यहां तक कि मेरी पत्नी, बहन और आंध्र टीम के मेरे कुछ साथी मेरी वॉलंटियर्स टीम का हिस्सा हैं। उनका सहयोग देखकर बहुत खुशी होती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सिंधू, सायना और समीर क्वार्टरफाइनल में

ओलम्पिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत विजेता भारत की पीवी सिंधू, सातवीं सीड सायना नेहवाल और गैर वरीय समीर वर्मा ने एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप

26/04/2019

IPL-2021: शिखर धवन ने दिल्ली कैपिटल्स को दिलाई जीत, पंजाब किंग्स को 6 विकेट से दी मात

खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन (92) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को यहां वानखेडे स्टेडियम पर आईपीएल-14 के ग्यारहवें मैच में पंजाब किंग्स को 10 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से पराजित कर 2 अंक हासिल किए। इस जीत से दिल्ली 3 मैचों से 4 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

19/04/2021

पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश का खलल, भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 202 रन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं। रोहित (नाबाद 115) और मयंक अग्रवाल (नाबाद 84) ने पहले विकेट के लिए 202 रन की अविजित साझेदारी करते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी।

02/10/2019

चेन्नई टेस्ट से पहले इंग्लैंड को लगा झटका, जैक क्राउली चोट के कारण शुरुआती 2 टेस्ट से बाहर

इंग्लैंड को चेन्नई टेस्ट से बड़ा झटका लगा है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज जैक क्राउली कलाई में चोट के कारण पहले दो टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बयान जारी कर बताया कि क्राउली का स्कैन किया गया है।

04/02/2021

आईपीएल 2021: चेन्नई पहुंचे आरसीबी के कप्तान विराट कोहली, सात दिन रहेंगे क्वारेंटाइन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली गुरुवार को फ्रेंचाइजी के कैंप से जुड़ने के लिए चेन्नई पहुंच गए हैं। हालांकि टीम से जुड़ने से पहले कोहली को सात दिन के क्वांरेटाइन पीरियड से गुजरना होगा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट ने एक फोटो शेयर करते हुए विराट कोहली के चेन्नई पहुंचने की पुष्टि की।

02/04/2021

रणजी ट्रॉफी: राजस्थान ने मैच पर कसा शिकंजा, केरल को 90 रन पर समेटने के बाद बनाए 4 पर 173 रन

राजस्थान ने केरल के खिलाफ रणजी ट्रऑफी मुकाबले में शुभम शर्मा (41 पर 5) की घातक गेंदबाजी की बदौलत मैच पर पहले ही दिन शिकंजा कस लिया। मेजबान केरल की पहली पारी को मात्र 90 रनों में समेटने के बाद राजस्थान ने यश कोठारी और राजेश बिश्नोई (67) के अर्द्धशतकों की मदद से खेल समाप्ति तक 4 विकेट पर 173 रन बना लिए थे।

20/01/2020

इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज, टीम इंडिया दो फरवरी से शुरू करेगी अभ्यास

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर स्वदेश लौटी टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही घरेलू सीरीज के लिए दो फरवरी से फिर अभ्यास के लिए उतरेगी। भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद फिलहाल अपने घरों के चले गए हैं लेकिन 26 जनवरी को वे फिर चेन्नई में जमा होंगे। लेकिन जो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल नहीं थे, वे 23 जनवरी को ही चेन्नई पहुंच जाएंगे।

22/01/2021