Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

भारत ने जीती टी 20 सीरीज

Thursday, December 12, 2019 11:10 AM
भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज जीत ली।

मुंबई। भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में बुधवार को वेस्टइंडीज को 67 रनों से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (91), रोहित शर्मा (71) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 70) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत भारत ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 240 रन बनाए थे। 

विंडीज की ओर से शिमरॉन हेत्मायेर ने 24 गेंदों में एक चौका और पांच छक्कों की मदद से 41 रन और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 39 गेंदों में पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 68 रनों की तूफानी पारी खेली। दोनों की पारियां भी विंडीज को मैच नहीं जीता पायी और उसे इस निर्णायक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।  भारत की ओर से दीपक चाहर ने चार ओवर में 20 रन, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चार ओवर में 25 रन, भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 41 रन और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार ओवर में 45 रन देकर दो-दो विकेट लिए।

तीसरा सबसे बड़ा स्कोर
भारत का यह टी-20 में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले इंदौर में 5 विकेट पर 260 और वेस्ट इंडीज के खिलाफ अगस्त 2016 में 4 विकेट पर 244 रन बनाए थे।

पारी में दूसरी बार तीन अर्द्धशतक
यह दूसरा मौका है जब तीन बल्लेबाजों ने टी-20 में हाफ  सेंचुरी लगाई। रोहित शर्मा ने 71, केएल राहुल ने 91 और विराट कोहली ने 70 रन बनाए। 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ गौतम गंभीर (58), वीरेन्द्र सहवाग (68) और युवराज सिंह (58) ने हाफ सेंचुरी लगाई थीं।

चार सौ छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने रोहित
टीम इंडिया के उपकप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के तीसरे क्रिकेटर हैं। रोहित से पहले इस फेहरिस्त में वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का नाम है। गेल ने 534 छक्के जड़े हैं वहीं शाहिद अफरीदी ने 476 छक्के अपने नाम किए हैं।

इंडीज ने बनाया हार का रिकॉर्ड
टी-20 इंटरनेशनल में वेस्ट इंडीज की यह 61वीं हार है। वह इस प्रारूप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई है। बांग्लादेश ने 60 मैच हारे हैं और न्यूजीलैंड ने 56 मैच गंवाए हैं। पाकिस्तान ने 55 और जिम्बाब्वे ने 54 टी-20 मैच हारे हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

BCCI अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के बाद 'दादा' का वादा, कहा- भारतीय क्रिकेट को बनाएंगे सर्वश्रेष्ठ

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 39वें अध्यक्ष का पदभार संभालने के साथ ही वादा किया कि वह बीसीसीआई को नई शुरूआत देंगे और भारतीय क्रिकेट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे।

23/10/2019

राजस्थान की अनुष्का सिंह भाटी ने शूटिंग में जीते स्वर्ण व रजत पदक

अनुष्का ने डबल ट्रैप में 81 के स्कोर के साथ स्वर्ण व ट्रैप में 101 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता है।

14/10/2019

दर्शकों के बिना खेलने से जादुई माहौल की कमी खलेगी: विराट

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए क्रिकेट मुकाबले दर्शकों के बिना कराने की चर्चा के बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि क्रिकेट दर्शकों के बिना कराया जा सकता है लेकिन उनके बिना मुकाबले में जादुई माहौल नहीं बन पाएगा और खिलाड़ियों को इसकी कमी महसूस होगी।

08/05/2020

IND vs SA : घर में फॉर्म हासिल करने उतरेंगे भारतीय शेर, प्रोटीज के खिलाफ धर्मशाला में पहला वनडे

न्यूजीलैंड के हाथों वनडे और टेस्ट में मिली शर्मनाक शिकस्त के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरु हो रहे तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय शेरों की नजरें घर में फॉर्म हासिल करने पर टिकी होंगी।

11/03/2020

BCCI चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे तमिलनाडु, हरियाणा और महाराष्ट्र क्रिकेट संघ, COA ने किया बाहर

सीओए ने तीन राज्य क्रिकेट संघों को नियमों के आधार पर एजीएम और चुनाव से बाहर का रास्ता दिखाया है, इन राज्यों में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का नाम शामिल है।

10/10/2019

ICC की तकनीकी समिति ने की गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली आईसीसी की तकनीकी समिति ने गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। समिति ने इसके अलावा सभी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में गैर-तटस्थ अम्पायर रखने और अतिरिक्त डीआरएस रेफरल अंतरिम आधार पर देने की सिफारिश की है।

19/05/2020

डैरेन ब्रावो के चोटिल होने पर ब्लैकवुड ने की बल्लेबाजी

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच के चौथे दिन जेरमी ब्लैकवुड ने डैरेन ब्रावो के कनकशन सब्सिट्यूट के रूप में बल्लेबाजी की। अंपायर्स ने ब्लैकवुड को बल्लेबाजी करने की इजाजत दी।

03/09/2019