Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
खेल

IND vs WI : सीरीज बचाने के लिए भारतीय गेंदबाजों को कसनी होगी कमर

Tuesday, December 17, 2019 18:35 PM
विराट कोहली और किरोन पोलार्ड (फाइल फोटो)

विशाखापत्तनम। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज बचाने के लिए दूसरे मुकाबले में अपने गेंदबाजी संयोजन में व्यापक सुधार करने होंगे। भारत को चेन्नई में खेले गये पहले वनडे में 8 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी। भारतीय टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 287 रन का मजबूत स्कोर बनाया था, लेकिन भारतीय गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके थे और विंडीज टीम ने 13 गेंदें शेष रहते ही 291 रन बनाकर मैच जीत लिया।

पहले वनडे में विंडीज टीम के लिए 22 साल के शिमरॉन हेत्माएर जैसे युवा बल्लेबाज ने अनुभवी भारतीय गेंदबाजों को हर दिशा में शॉट्स खेलकर परेशान किया और 139 रन की शतकीय पारी खेली, जिसमें 11 चौके और 7 छक्के शामिल थे। वहीं ओपनर शाई होप ने नाबाद 102 रन की पारी खेली। दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों ने काफी निराश किया और महंगे साबित हुए। ऑलराउंडर शिवम दुबे ने 7.5 ओवर में 68 रन की सबसे महंगी गेंदबाजी की और कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा 10 ओवर में 58 रन देकर कोई विकेट नहीं ले सके तथा चाइनामैन कुलदीप यादव को भी कोई विकेट नहीं मिला।

भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज से काफी चुनौती मिली थी, वहीं वनडे सीरीज में भी मेहमान टीम ने शानदार शुरूआत की है और 1-0 से बढ़त बना ली है। खुद कप्तान विराट ने भी पहले वनडे के बाद विंडीज टीम के बल्लेबाजों की तारीफ की थी और माना था कि गेंदबाजों को उन्होंने हर क्षेत्र में हिट किया। चेन्नई की पिच धीमी थी, लेकिन एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में बड़े स्कोर का अनुमान है। यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए अधिक मददगार रह सकती है, ऐसे में भारतीय गेंदबाजी विभाग में 5वें विशेषज्ञ गेंदबाजी विकल्प को जगह दी जा सकती है। कैरेबियाई बल्लेबाज आमतौर पर भारतीय मैदानों पर आक्रामकता के साथ खेलने में सक्षम रहते हैं इसलिए गेंदबाजों के प्रदर्शन पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

शाई होप और शिमरॉन हेत्माएर ने पिछले मैच में तेज गेंदबाजों को भी सहजता के साथ खेला था। भारत विशाखापत्तनम में 5वां विशेषज्ञ गेंदबाज उतारता है तो तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है, हालांकि इस स्थिति में दो ऑलराउंडरों में से दुबे या जडेजा में किसी को बाहर बैठना पड़ सकता है। स्टार ऑलराउंडर जडेजा के पास सभी विभागों का अच्छा अनुभव है और निचले क्रम पर वह मजबूत बल्लेबाज हैं, लेकिन यह भी देखा गया है कि बल्लेबाजी पिचों पर वह काफी संघर्ष करते हैं जिससे चहल के अंतिम एकादश में जगह बनाने की स्थिति अधिक मजबूत लगती है।

बल्लेबाजी विभाग की बात करें तो भारत के पास मयंक अग्रवाल रिजर्व ओपनर हैं जिनके पास फिलहाल ओपनिंग में जगह बनाने का मौका नहीं है जो जगह फिलहाल लोकेश राहुल और रोहित शर्मा के पास है। हालांकि चेन्नई में यह ओपनिंग जोड़ी 21 रन ही जोड़ सकी थी जबकि राहुल मात्र 6 रन बना पाये थे। मध्यक्रम में टीम के पास मनीष पांडे है जो केदार जाधव को हटाकर ही अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं। जाधव ने चेन्नई में 40 रन की उपयोगी पारी खेली थी। वहीं इस मैच मे विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने भी अपनी 71 रन की पारी से फार्म में वापसी के संकेत दिए थे जो पिछले काफी समय से अपने प्रदर्शन को लेकर निशाने पर हैं। बल्लेबाजी के लिए मददगार विशाखापत्तनम की पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को भी बड़े स्कोर को ध्यान में रखकर आक्रामकता के साथ खेलना होगा।

दूसरी ओर वेस्टइंडीज निश्चित ही टी-20 सीरीज की गलती से सबक लेते हुए वनडे सीरीज जीतने के लिए करो या मरो के मुकाबले में पूरी मजबूती के साथ उतरेगा। पिछले मैच के प्रदर्शन के बाद उसका हौसला भी बढ़ा है और होप, हेत्माएर, सुनील अम्बरीश, रोस्टन चेज तथा कप्तान कीरोन पोलार्ड जैसे विध्वंसक बल्लेबाजों की मदद से वह पूरी आक्रामकता के साथ प्रदर्शन करेगी। भारत के लिए विंडीज बल्लेबाजों के विकेट निकालना अहम होगा वहीं यह भी ध्यान रखना होगा कि मेहमान टीम के पास शेल्डन कोट्रेल, अल्जारी जोसेफ जैसे गेंदबाज मौजूद हैं जिनका भारतीय ट्रैक पर अच्छा प्रदर्शन रहा है। कीमो पॉल भी एक अच्छे तेज गेंदबाज है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

WTC के फाइनल में भारत: चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, अक्षर-अश्विन ने झटके 5-5 विकेट

इंडिया और इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ऩे इंग्लैंड को पारी और 25 रन से शिकस्त देकर सीरीज 3-1 से जीत ली और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया की तरफ से आर ​​​​अश्विन 47 रन देकर 5 विकेट लिए और अक्षर पटेल ने 48 रन देकर 5 विकेट लिए।

06/03/2021

ICC टेस्ट रैंकिंग: विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़ नंबर वन बल्लेबाज बने केन विलियम्सन

न्यूजीलैंड क्रिकेट का सितारा इस समय बुलंदी पर है। न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम अपने 90 वर्षों के इतिहास में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बन गई है और इसके 24 घंटे बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन भारत के विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़कर टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए।

31/12/2020

चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे चेन्नई और मुंबई

आईपीएल के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस रविवार को होने वाले टूर्नामेंट के 12वें संस्करण के फाइनल में चौथी बार खिताब के लिए एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देंगी।

11/05/2019

अशीष और विमल की जोड़ी रही विजेता

आशीष और विमल की जोड़ी ने रविवार को यहां विश्वकर्मा रिक्रिएशन क्लब में सम्पन्न बैडमिंटन प्रतियोगिता के युगल वर्ग का खिताब जीत लिया।

22/04/2019

धोनी में बहुत क्रिकेट बचा है, महिला आईपीएल मैच शुरू कराए जाने पर भी विचार : राजीव शुक्ला

इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा है कि महिला आईपीएल मैच शुरू कराए जाने पर भी विचार हो रहा है।

23/09/2019

माइक बने आरसीबी के निदेशक

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए नजरअंदाज किए गए न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन आईपीएल की फ्रेंचाइजी रायल्स चैलेंजर बेंगलुरु के निदेशक तथा आॅस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच टीम के मुख्य कोच बनाए गए हैं।

24/08/2019

ब्रिस्बेन में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से जमाया कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिस्बेन में इतिहास रच दिया है। युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (91), टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा (56 रन) और प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (नाबाद 89 रन) की करिश्माई बल्लेबाजी से भारत ने गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट के 5वें दिन 3 विकेट से हराकर नया इतिहास रच दिया।

19/01/2021