Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
खेल

IND vs AUS : वानखेडे में कंगारुओं की कड़ी चुनौती का सामना करने उतरेगी टीम इंडिया

Monday, January 13, 2020 16:15 PM
अभ्यास सत्र के दौरान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।

मुंबई। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना करने के लिए उतरेगी, जहां मेहमान टीम के मजबूत बल्लेबाजी क्रम और मेजबान टीम के धाकड़ गेंदबाजों के बीच आमना-सामना होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल के प्रदर्शन और 3-0 के क्लीन स्वीप के बाद भारत दौरे पर पहुंची है। इस दौरे पर स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के साथ ही उसकी नई सनसनी मार्नस लाबुशेन पर सभी की निगाहें लगी हैं। लाबुशेन ने टेस्ट के एक घरेलू सत्र में सर्वाधिक रनों के ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया था, लेकिन अब सभी देखना चाहते हैं कि वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

भारतीय पिचों पर बल्लेबाज लाबुशेन के लिए भारतीय गेंदबाजों का सामना एक बड़ी चुनौती होगा, हालांकि उनकी सफलता के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनकी बादशाहत भी कायम हो जाएगी। वार्नर और स्मिथ दोनों को ही भारतीय पिचों पर खेलने का काफी अनुभव है, जो आगामी सीरीज में अहम होगा। स्मिथ टीम में बल्लेबाजी क्रम में तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी इसी क्रम पर खेलते हैं और निरंतर रहे हैं। ओपनिंग क्रम में मेजबान टीम के पास लोकेश राहुल, शिखर धवन और वापसी कर रहे रोहित शर्मा के बीच चयन सिरदर्द हो सकता है, तीनों ही बल्लेबाज फिलहाल बढ़िया फार्म में हैं।

भारतीय टीम को फील्डिंग पर ध्यान देना होगा, ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ एक भी गलती भारी पड़ सकती है। भारत इस सीरीज में अपनी मजबूत टीम के साथ उतर रही है और विराट, धवन, राहुल और रोहित के रूप में उसके पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम है। गेंदबाजों की बात करें तो भारतीय पिचों पर हमेशा से स्पिनरों की भूमिका अहम रही है और ऐसे में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में टीम के पास दो विशेषज्ञ स्पिनर मौजूद है तथा ऑलराउंडर लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा भी उपयोगी साबित हो सकते हैं। खुद ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी भारत आने से पहले ही कहा था कि भारतीय पिचें ऑस्ट्रेलिया से बिल्कुल अलग हैं और यह हरी नहीं होती जहां पेस निकालना मुश्किल है, ऐसे में यहां स्पिनरों को काफी मदद मिलेगी।

मेजबान टीम के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी के रूप में बढ़िया तेज गेंदबाजी क्रम में मौजूद है जो ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती माने जा रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजों को भी पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन और एश्टन एगर जैसे गेंदबाजों से बचना होगा जो विपक्षी टीम के धाकड़ गेंदबाज हैं। लेकिन बल्लेबाज रोहित का अपने घरेलू वानखेड़े मैदान पर प्रदर्शन कमाल का रहा है और वह सीमित ओवर में भारतीय टीम के सबसे मजबूत बल्लेबाज हैं जो अकेले ही मैच का रूख बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

विराट और भारत की शीर्ष टेस्ट रैंकिंग बरकरार

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की शनिवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

28/07/2019

भारत के 229वें वनडे खिलाड़ी बने तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, डेब्यू मैच में झटके 2 विकेट

दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को वेस्ट इंडीज के खिलाफ रविवार को तीसरे और अंतिम वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया और इसके साथ ही वह भारत की ओर से वनडे खेलने वाले 229वें खिलाड़ी बन गए। सैनी ने अपने पहले एकदिवसीय मैच में 10 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

22/12/2019

शीर्ष स्थान के लिये भिड़ेंगे चेन्नई-दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकीं दिल्ली कैपिटल्स और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम

30/04/2019

रिषभ पंत ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, गिलक्रिस्ट की बराबरी की

भारत के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत ने विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने के मामले में हमवतन महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी पर संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

03/09/2019

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 25 रनों से हराया

मोहम्मद नबी के शानदार अर्धशतक और मुजीब उर रहमान की घातक गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को त्रिकोणीय सीरीज के तीसरे मुकाबले में 25 रन से हरा

16/09/2019

खेल मंत्री ने क्रिकेट खिलाड़ियों से की मुलाकात, कहा- प्रतियोगिताओं से निखरती है प्रतिभाएं

खेल मंत्री अशोक चांदना ने सावर प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता में पहुंचकर खिलाड़ियों से मुलाकात की और उनकी हौसला अफजाई की।

25/10/2019

बॉक्सिंग डे टेस्ट : स्मिथ और लाबुशेन ने ठोके अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 257 रन

स्टीवन स्मिथ (77 नाबाद) और मार्नस लाबुशेन (63) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन शुरुआती झटकों से उबरते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 257 रन का स्कोर बना लिया है।

26/12/2019