Dainik Navajyoti Logo
Thursday 23rd of January 2020
 
खेल

IND vs AUS : वानखेडे में कंगारुओं की कड़ी चुनौती का सामना करने उतरेगी टीम इंडिया

Monday, January 13, 2020 16:15 PM
अभ्यास सत्र के दौरान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।

मुंबई। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना करने के लिए उतरेगी, जहां मेहमान टीम के मजबूत बल्लेबाजी क्रम और मेजबान टीम के धाकड़ गेंदबाजों के बीच आमना-सामना होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल के प्रदर्शन और 3-0 के क्लीन स्वीप के बाद भारत दौरे पर पहुंची है। इस दौरे पर स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के साथ ही उसकी नई सनसनी मार्नस लाबुशेन पर सभी की निगाहें लगी हैं। लाबुशेन ने टेस्ट के एक घरेलू सत्र में सर्वाधिक रनों के ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया था, लेकिन अब सभी देखना चाहते हैं कि वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

भारतीय पिचों पर बल्लेबाज लाबुशेन के लिए भारतीय गेंदबाजों का सामना एक बड़ी चुनौती होगा, हालांकि उनकी सफलता के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनकी बादशाहत भी कायम हो जाएगी। वार्नर और स्मिथ दोनों को ही भारतीय पिचों पर खेलने का काफी अनुभव है, जो आगामी सीरीज में अहम होगा। स्मिथ टीम में बल्लेबाजी क्रम में तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी इसी क्रम पर खेलते हैं और निरंतर रहे हैं। ओपनिंग क्रम में मेजबान टीम के पास लोकेश राहुल, शिखर धवन और वापसी कर रहे रोहित शर्मा के बीच चयन सिरदर्द हो सकता है, तीनों ही बल्लेबाज फिलहाल बढ़िया फार्म में हैं।

भारतीय टीम को फील्डिंग पर ध्यान देना होगा, ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ एक भी गलती भारी पड़ सकती है। भारत इस सीरीज में अपनी मजबूत टीम के साथ उतर रही है और विराट, धवन, राहुल और रोहित के रूप में उसके पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम है। गेंदबाजों की बात करें तो भारतीय पिचों पर हमेशा से स्पिनरों की भूमिका अहम रही है और ऐसे में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में टीम के पास दो विशेषज्ञ स्पिनर मौजूद है तथा ऑलराउंडर लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा भी उपयोगी साबित हो सकते हैं। खुद ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी भारत आने से पहले ही कहा था कि भारतीय पिचें ऑस्ट्रेलिया से बिल्कुल अलग हैं और यह हरी नहीं होती जहां पेस निकालना मुश्किल है, ऐसे में यहां स्पिनरों को काफी मदद मिलेगी।

मेजबान टीम के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी के रूप में बढ़िया तेज गेंदबाजी क्रम में मौजूद है जो ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती माने जा रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजों को भी पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन और एश्टन एगर जैसे गेंदबाजों से बचना होगा जो विपक्षी टीम के धाकड़ गेंदबाज हैं। लेकिन बल्लेबाज रोहित का अपने घरेलू वानखेड़े मैदान पर प्रदर्शन कमाल का रहा है और वह सीमित ओवर में भारतीय टीम के सबसे मजबूत बल्लेबाज हैं जो अकेले ही मैच का रूख बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

IND vs WI टी-20 सीरीज : चोटिल धवन की जगह सैमसन शामिल, भारत दौरे पर नहीं आएंगे गेल

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह युवा खिलाड़ी संजू सैमसन को 6 दिसंबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ भी संजू को टी-20 टीम में जगह मिली थी, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका था।

28/11/2019

उत्कर्ष-सिद्धार्थ पुरुष वर्ग के फाइनल में

जयपुर के उत्कर्ष बाहेती और मेजबान जोधपुर के सिद्धार्थ सिंह ने गुरुवार को यहां राजस्थान स्क्वैश रैकेट एसोसिएशन व उम्मेद क्लब के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कुंदनमल

03/05/2019

15 से अधिक देशों ने जारी किए तेंडुलकर पर डाक टिकट

क्रिकेट के सर यानि डॉन ब्रैडमेन उनसे जुड़े डाक टिकट हों या फिर उनकी याद में जारी हुआ सिक्का। या क्रिकेट को लेकर कोई भी यादगार टिकट।

28/05/2019

विश्वकप में भारतीय टीम को बड़ा झटका, शिखर धवन टीम से बाहर

वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। बल्लेबाज शिखर धवन को तीन सप्ताह के लिए भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है।

11/06/2019

रणजी ट्रॉफी : गुजरात के खिलाफ ड्रॉ मैच से राजस्थान ने खाता खोला, मेनारिया ने बनाया सत्र का पहला शतक

राजस्थान और गुजरात के मध्य एसएमएस स्टेडियम पर खेला गया रणजी ट्रॉफी का मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया। पहली पारी की बढ़त के आधार पर राजस्थान ने 3 अंक हासिल कर सत्र में अपना खाता खोला।

15/01/2020

फाइनल में इंग्लैंड

क्रिस वोक्स और आदिल राशिद के तीन-तीन विकेटों और ओपनर जैसन रॉय की 85 रन की तूफानी पारी की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया को आईसीसी विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आठ विकेट से पीटकर 27 साल के लम्बे अंतराल के बाद फाइनल में जगह बना ली।

12/07/2019

वाडा ने रूस पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध, ओलंपिक और फुटबॉल विश्व कप से बाहर

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। फैसले के मुताबिक रूस अगले चार वर्षों तक किसी भी बड़े अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी नहीं कर सकेगा और न ही अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में हिस्सा ले सकेगा।

10/12/2019