Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स : दुती चंद का 100 और 200 मीटर का गोल्डन डबल

Monday, March 02, 2020 10:50 AM
दुती चंद ने 200 मीटर में जीता गोल्ड।

भुवनेश्वर। भारत की सबसे तेज धाविका दुती चंद ने पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रविवार को 200 मीटर का स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने इससे पहले शनिवार को 100 मीटर का स्वर्ण पदक भी जीता था। कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) का प्रतिनिधित्व कर रही 24 वर्षीय दुती ने 23.66 सेकेंड का समय लेकर 200 मीटर में स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि मुंबई यूनिवर्सिटी की कीर्ति विजय भोइते ने 24.98 सेकेंड  का समय लेकर रजत पदक जीता। उत्कल यूनिवर्सिटी की दीपाली महापात्रा ने 25.19 सेकेंड में दौड़ पूरी कर कांस्य पदक जीता।

राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी दुती ने इससे पहले शनिवार को 100 मीटर दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीता था। दुती ने कहा कि 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण जीतना काफी  सुखद है। 100 मीटर दौड़ में थोड़ी मुश्किल होती है लेकिन 200 मीटर में दौड़ना थोड़ा आसान है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स हमारे राज्य ओडिशा के  लिए एक अच्छा टूर्नामेंट है। इसका आयोजन एशियाई खेलों की तरह किया जा रहा है जहां खिलाड़ियों को ट्रेनिंग, रहना और खाने जैसी सभी बेहतर सुविधाएं दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से भारत में हर महीने दो प्रतियोगिता होनी चाहिए। देश में जितनी प्रतियोगिताएं होंगी उतने ही अच्छे खिलाड़ी देश को मिलेंगे। सिर्फ ट्रेनिंग से कुछ नहीं होता। कड़ी मेहनत और ट्रेनिंग के साथ-साथ टूर्नामेंट में भाग लेना भी काफी जरुरी है। दुती चंद ने इससे पहले शनिवार को 11.49 सेकंड का समय निकालकर स्वर्ण जीता था। दुती का 100 मीटर में सर्वश्रेष्ठ समय 11.22 सेकंड है और टोक्यो ओलम्पिक का टिकट हासिल करने के लिए उन्हें 11.15 सेकंड का समय निकालना है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दीपा मलिक को मिला खेल रत्न, समारोह में शामिल नहीं हो पाए बजरंग

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रियो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट दीपा मलिक को गुरूवार को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया।

30/08/2019

विराट को अब मिलेगा विश्वकप तैयारी का पूरा मौका

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू आईपीएल-12 के प्लेआॅफ में पहुंचने में नाकाम रही लेकिन इस नाकामी के बीच भारतीय क्रिकेट के लिए

30/04/2019

स्मार्टफोन-लैपटॉप के ई-वेस्ट से बने टोक्यो ओलंपिक के पदक

अगले वर्ष होने वाला टोक्यो ओलंपिक सिर्फ पदक विजेताओं के नाम के लिए नहीं बल्कि इसमें दिए जाने वाले पदकों के लिए इतिहास में दर्ज हो जाएगा। अगले ओलंपिक की सबसे खास बात यह होगी कि चैंपियनों के गले में लटकने वाले पदक कबाड़ में फेंके गए स्मार्टफोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान से बनाए गए हैं।

30/10/2019

IPL Auction : कोलकाता में कौन बनेगा सबसे बड़ा करोड़पति, आज होगी नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के आगामी सत्र के लिए 19 दिसंबर को होने वाली नीलामी में खिलाड़ियों की मंडी फिर सजने वाली है और सभी की निगाहें इस बात पर रहेंगी कि इस बार नीलामी में कौन सा खिलाड़ी सबसे महंगा बिकता है।

18/12/2019

बुमराह और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, रहाणे की लंबी छलांग

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 318 रन की जीत में पांच विकेट लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट में मैच विजयी शतक बनाने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंच गए हैं।

28/08/2019

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैण्ड की टीम की घोषणा, एंडरसन और बेयरस्टो की टीम में वापसी

जेम्स एंडरसन और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैंड की 17 सदस्यीय क्रिकेट टीम में वापसी हुई है। जेम्स एंडरसन को पिंडली में चोट लगी थी जिससे उबरने के बाद वह टीम में वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा गेंदबाज मार्क वुड की भी वापसी हुई है।

08/12/2019

IPL-14 का शेड्यूल जारी: 6 शहरों में 9 अप्रैल से 30 मई तक चलेंगे मुकाबले, अहमदाबाद में फाइनल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र का आयोजन 9 अप्रैल से 30 मई तक देश के 6 शहरों में होगा। बीसीसीआई ने रविवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। आईपीएल-14 का पहला 9 अप्रैल को चेन्नई में गत मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

08/03/2021