Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने दिखाया दम: पांच गोल्ड, आठ सिल्वर, छह ब्रॉन्ज

Monday, September 06, 2021 10:25 AM
हमारे सुपर स्टार कृष्णा नागर और सुहास यथिराज।

टोक्यो। भारत ने इस बार पांच गोल्ड सहित 19 मेडल जीते। यह पैरालंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अगला पैरालंपिक 2024 में पेरिस में होगा। अब तक 53 साल में 11 पैरालंपिक में 12 मेडल आए। भारत 1968 से पैरालंपिक में भाग ले रहा है। वहीं 1976 और 1980 में भारत ने भाग नहीं लिया था। टोक्यो में अब तक 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं।


समापन पर अवनि लेखरा ने थामा तिरंगा
टोक्यो पैरालिंपिक का समापन हो गया। क्लोजिंग सेरेमनी में अवनि लेखरा भारतीय दल की ध्वजवाहक बनीं। 19 साल की इस शूटर ने टोक्यो में एक गोल्ड सहित दो मेडल जीते।  राजस्थान से अवनि ने एक गोल्ड, एक कांस्य, कृष्णा नागर ने गोल्ड, देवेन्द्र और सुंदर ने कांस्य पदक जीता।


आखिरी दिन राजस्थान के नागर ने स्वर्ण और नोएडा के डीएम ने दिलाया सिल्वर
टोक्यो पैरालंपिक में रविवार को आखिरी दिन भारत को बैडमिंटन में दो मेडल और मिले। राजस्थान के कृष्णा नागर ने गोल्ड दिलाया। वहीं नोएडा के डीएम सुहास यथिराज ने सिल्वर मेडल जीता। कृष्णा नागर ने फाइनल में हांगकांग के चू मान केई को हराया। नोएडा के डीएम सुहास यथिराज को फाइनल मुकाबले में फ्रांस के खिलाड़ी लुकास मजूर ने हराया।
ंटोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करता देखकर खुशी हो रही है। कृष्ण नागर के शानदार प्रदर्शन ने हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। स्वर्ण पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। डीएम सुहास आपने अपने खेल से सबका दिल जीत लिया। सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई।- नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : राजस्थान की सेमीफाइनल में एंट्री, दिल्ली को 2 रन से हराया

दिल्ली निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए राजस्थान से सुपर लीग ग्रुप ए के करो या मरो के मुकाबले में दो रन से हारकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो गई। राजस्थान ने इस ग्रुप से दूसरी टीम के रूप में सेमीफाइनल में जगह बनाई।

28/11/2019

विराट और टीम इंडिया नंबर एक रैंकिंग पर बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग को बरकरार रखा है जबकि भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर बनी हुई है।

24/07/2019

धीमे ओवर रेट के चलते टीम इंडिया पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना, तय वक्त में 1 ओवर कम फेंका

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारतीय टीम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में धीमे ओवर रेट को लेकर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया है। भारतीय टीम ने निर्धारित समय में एक ओवर कम फेंका था।

28/11/2020

टी-20 वर्ल्डकप के ग्रुपों की घोषणा, ICC ने भारत और पाकिस्तान की टीमों को एक ही ग्रुप में रखा

टी-20 विश्व कप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मुकाबलों के ग्रुप की घोषणा कर दी है। शुक्रवार को ओमान में ग्रुपों का निर्धारण किया गया। दो प्रतिद्वंद्वी टीमों भारत और पाकिस्तान को न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और दो क्वालीफायर टीमों के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है।

16/07/2021

टोक्यो ओलंपिक: फाइनल में जाने से चूकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, बेल्जियम ने 5-2 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई है। उसे सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व चैम्पियन बेल्जियम के हाथों 5-2 से करारी हार मिली है। भारतीय टीम को इस मुकाबले में कई पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन खिलाड़ी इनको भुनाने में नाकाम रही। हालांकि टीम इंडिया के पास अब भी मेडल जीतने का मौका है।

03/08/2021

आईपीएल का कार्यक्रम जारी

बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र का शुभारंभ होगा। उद्घाटन मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा और इस बार टूर्नामेंट में कोई डबल हैडर नहीं होगा।

17/02/2020

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में कभी नहीं हारी टीम इंडिया, विराट के दोहरे शतक का गवाह भी है यह मैदान

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरूवार से खेला जाना है। करीब 30,000 दर्शकों की क्षमता वाला मैदान भारतीय टीम के लिए बेहद भाग्यशाली रहा है। मेजबान भारतीय टीम ने इस मैदान में अब तक सभी मैच जीते है। यह मैदान विराट कोहली के शानदार करियर के दूसरे दोहरे शतक का गवाह भी है।

12/11/2019