Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

भारतीय हॉकी टीमों को टोक्यो का टिकट

Sunday, November 03, 2019 11:15 AM
महिला टीम ने अमेरिका को पराजित कर ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया।

भुवनेश्वर। भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने शनिवार को यहां कलिंगा स्टेडियम में क्रमश: रूस और अमेरिका को हराकर 2020 के टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। महिला टीम ने कप्तान रानी रामपाल के चौथे क्वार्टर में निर्णायक गोल की बदौलत अमेरिका को कुल 6-5 के स्कोर से पराजित कर तीसरी बार ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया, जबकि पुरुष टीम ने रूस को 11-3 से रौंदकर ओलम्पिक का टिकट हासिल किया।

भारतीय महिला टीम ने ओलम्पिक क्वालीफायर्स के पहले मैच में शुक्रवार को अमेरिका को 5-1 से हराया था, लेकिन दूसरे मैच में अमेरिका ने 4-1 से जीत हासिल की। भारत का दोनों मैचों में कुल स्कोर छह गोल रहा जबकि अमेरिका का पांच गोल रहा। भारत ने इस तरह कुल 6-5 के स्कोर से क्वालीफायर जीत लिया। विश्व की पांचवें नंबर की भारतीय पुरुष टीम ने 22वें नंबर रूस को पहले मैच में 4-2 से हराया था जबकि दूसरे मैच में उसने रूस को 7-1 के बड़े अंतर से रौंद दिया। पुरुष टीम ने 21 वीं बार ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया। भारत केवल 2008 के बीजिंग ओलम्पिक में नहीं खेल पाया था।

ऐसे किया क्वालीफाई
क्वालीफायर के प्रारूप के हिसाब से ओलंपिक क्वालीफायर्स में मैच में जीतने पर तीन अंक और ड्रा रहने पर एक अंक मिलता है। भारत और अमेरिका के एक बराबर 3-3 अंक रहे। इसके बाद गोल औसत देखा गया जिसमें भारत एक गोल से आगे रहा। भारत और रूस के मुकाबले में भारत ने दोनों मैच जीते और उसका गोल औसत 11-3 रहा।

थमती सासों के बीच रानी ने दिखाया करिश्मा
महिला मुकाबले में भारत की सांसें उस समय थम गयी थीं, जब अमेरिका ने 4-0 की बढ़त बना ली थी और कुल स्कोर 5-5 से बराबर हो चुका था। रानी रामपाल ने आखिरी क्वार्टर शुरू होने के तुरंत बाद मैदानी गोल दागा और भारत के लिए यह गोल अंत में निर्णायक साबित हुआ। भारतीय महिला टीम इस तरह तीसरी बार ओलम्पिक खेलने उतरेगी। महिला टीम इससे पहले 1980 के मास्को और 2016 के रियो ओलम्पिक में खेली थी।

भारत की ताकत के आगे बेबस दिखी रूसी टीम
रिकॉर्ड आठ बार के चैंपियन भारत को कल पहले मुकाबले में रूस ने कुछ चुनौती दी थी लेकिन आज दूसरे मैच में भारत की ताकत के आगे रूस की टीम बेबस हो गई। भारत ने मनमाने अंदाज में गोल कर घरेलू प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया। रूस ने हालांकि पहले ही मिनट में गोल कर भारत को चौंका दिया। ये गोल एलेक्सी सोबोलेवस्की ने किया। भारत ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी हासिल, जिससे भारतीय प्रशंसकों ने राहत की सांस ली कि कोई अनहोनी नहीं होने जा रही है।

इसके बाद तो गोल होते रहे और भारतीय समर्थक तालियां बजाते रहे। ललित उपाध्याय ने पहला, आकाशदीप सिंह ने 27वें और 29वें मिनट में तीसरा, नीलकांत शर्मा ने 47वें मिनट में चौथा, रुपिंदर पाल सिंह ने 48वें मिनट में पांचवां और 59वें मिनट में छठा तथा अमित रोहिदास ने 60वें मिनट में सातवां गोल कर भारत को ओलम्पिक टिकट दिला दिया।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महिला T20 विश्वकप: पहली बार फाइनल में भारत, बारिश के कारण सेमीफाइनल मैच रद्द

भारत ने बारिश के कारण इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को सेमीफाइनल मैच रद्द हो जाने के चलते पहली बार आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले में पहले से बारिश की आशंका व्यक्त की गई थी और यह तय था कि यदि मैच धुल जाता है तो भारतीय टीम अपने बेहतर ग्रुप रिकॉर्ड के कारण फाइनल में पहुंच जाएगी।

05/03/2020

कोलकाता को ध्वस्त कर चेन्नई फिर चोटी पर

तेज गेंदबाज दीपक चाहर (20 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी और स्पिनरों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाईटराइडर्स को मंगलवार को सात विकेट से पराजित कर आईपीएल-12 की तालिका में फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

10/04/2019

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, आरसीए के नए क्रिकेट स्टेडियम का खाका तैयार

राजस्थान क्रिकेट संघ द्वारा बनवाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का खाका तैयार हो गया है। इन्दौर की फर्म मेहता एसोसिएट्स ने बुधवार को आरसीए संरक्षक सीपी जोशी, अध्यक्ष वैभव गहलोत और कार्यकारिणी सदस्यों के समक्ष इसका प्रजेंटेशन दिया।

04/03/2021

BCCI की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं, संन्यास की अटकलें तेज

बीसीसीआई ने अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं है। बीसीसीआई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि धोनी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलने का रास्ता अब मुश्किल हो गया है।

16/01/2020

ऐश्वर्य प्रताप ने जीता कांस्य पदक, भारत को दिलाया टोक्यो ओलम्पिक का 13वां कोटा

मध्य प्रदेश के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के साथ भारत को टोक्यो ओलम्पिक 2020 के लिए 13वां ओलम्पिक कोटा दिला दिया।

10/11/2019

आरसीए का निलंबन समाप्त, संशोधित संविधान को भी मंजूरी

बीसीसीआई ने आरसीए के संशोधित संविधान को मंजूरी दे दी है। नए संविधान को मंजूरी मिलने के साथ ही आरसीए से संकट के बादल छंट सकते हैं।

07/09/2019

ICC Test Ranking: टीम इंडिया 121 पॉइंट के साथ टॉप पर बरकरार, 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड नंबर 2 टीम

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की फाइनलिस्ट भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। वहीं दूसरी फाइनलिस्ट टीम न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर बनी हुई है। आईसीसी की ओर से गुरुवार को जारी वार्षिक अपडेट के मुताबिक भारत रैंकिंग में 121 अंकों के साथ पहले और 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है।

13/05/2021