Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
खेल

भारत से छिन सकती है 2021 टी-20 विश्वकप की मेजबानी, टैक्स विवाद को लेकर ICC ने दी धमकी

Wednesday, May 27, 2020 17:45 PM
अतंरराष्ट्रीय किक्रेट परिषद मुख्यालय।

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में टैक्स को लेकर चल रहे टकराव के कारण भारत को टी-20 विश्वकप 2021 की मेजबानी से हाथ धोना पड़ सकता है। आईसीसी ने बीसीसीआई से विश्वकप के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट लेने को कहा था, लेकिन बोर्ड के इसमें नाकाम रहने के बाद आईसीसी ने भारत से विश्वकप की मेजबानी छीनने की धमकी दी है। क्रिकइंफो के अनुसार पिछले दो महीने में आईसीसी और बीसीसीआई के बीच ई-मेल के जरिए हुई बातचीत में आईसीसी ने बीसीसीआई से 18 मई 2020 तक 'बिना किसी शर्त' पुष्टि देने को कहा था, जबकि बीसीसीआई ने कोरोना वायरस कोविड-19 से आ रही दिक्कतों का हवाला देते हुए समय सीमा को 30 जून तक बढ़ाने की मांग की थी। बीसीसीआई की इस मांग को आईसीसी ने ठुकरा दिया। 

आईसीसी के वकील जोनाथन हॉल ने 29 अप्रैल को बीसीसीआई को लिखे पत्र में कहा कि अगर बीसीसीआई शर्त को पूरा नहीं करता तो आईबीसी (आईसीसी बिजनेस कॉरपोरेशन) 18 मई से किसी भी समय समझौते को तत्काल प्रभाव से समाप्त करने का हकदार है। उन्होंने लिखा कि बीसीसीआई के पास कर समाधान करने के लिए कई वर्ष थे और इसी कारण उसे समझौते को पूरा करने के लिए कहा गया था। बीसीसीआई को इसे 31 दिसंबर 2019 तक पूरा करना था। ऐसी परिस्थितियों में आईबीसी 30 जून, 2020 या लॉकडाउन हटने के 30 दिनों बाद तक और मोहलत देने के लिए तैयार नहीं है।

आईसीसी और बीसीसीआई के बीच कर छूट का यह विवाद भारत में वर्ष 2016 में आयोजित हुए टी-20 विश्व कप के दौरान हुआ था। इस विश्वकप के दौरान आईसीसी को टैक्स छूट नहीं मिली थी और दो से तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर की कम कमाई हुई था। आईसीसी ने इस राशि को उसके केंद्रीय राजस्व में बीसीसीआई की हिस्सेदारी में से रोक लिया था। बीसीसीआई इस मामले को आईसीसी की विवाद समाधान कमेटी में ले गयी थी और तबसे इसके हल का इंतजार है। इसी कारण से आईसीसी इस दफा बीसीसीआई को लगातार पत्र लिख रहा है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने जनवरी के अंत में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को पत्र लिखा था। उससे पहले हॉल ने अप्रैल में बोर्ड सचिव जय शाह को एक ईमेल भेजा था। हॉल ने शाह को लिखा था कि मेजबान होने के नाते बीसीसीआई को 'कर समाधान' देना उसका एक 'दायित्व' था। जहां आईसीसी के पक्ष में कर को कम किया जाएगा या पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा।

हॉल ने बीसीसीआई को फरवरी 2018 की बैठक की याद दिलाई, जिसमें आईबीसी बोर्ड ने कहा था कि बीसीसीआई 31 दिसंबर 2019 तक इसका कोई न कोई समाधान निकालेगा, लेकिन बीसीसीआई समय सीमा के भीतर समाधान निकालने में विफल रहा। जिसके बाद बीसीसीआई को इस साल 17 अप्रैल तक के लिए विस्तार दिया गया। कोविड -19 के मद्देनजर लॉकडाउन लगाए जाने के बाद बीसीसीआई ने हॉल को बताया कि समय सीमा पूरी नहीं की जा सकती क्योंकि खेल और उससे जुड़ी गतिविधियों के 'आवश्यक सेवाओं' के अंतर्गत नहीं आने के कारण वे सरकार से संपर्क नहीं कर सके हैं। भारत में लॉकडाउन 24 मार्च से शुरू हुआ था और यह अभी 31 मई तक जारी रहना है।

बीसीसीआई ने कहा कि बोर्ड वर्तमान स्थिति को देखते हुए 'कर समाधान' के हरसंभव प्रयास कर रहा था। यह बीसीसीआई के नियंत्रण से फिलहाल बाहर है क्योंकि उसके लिये 17 अप्रैल से पहले सरकार से अपेक्षित अनुमति प्राप्त करना संभव नहीं था। इस कारण बीसीसीआई ने आईबीसी से 30 जून 2020 या लॉकडाउन हटाए जाने के 30 दिन बाद (जो भी बाद में हो ) तक का समय देने का अनुरोध किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IND vs WI टी-20 सीरीज : चोटिल धवन की जगह सैमसन शामिल, भारत दौरे पर नहीं आएंगे गेल

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह युवा खिलाड़ी संजू सैमसन को 6 दिसंबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ भी संजू को टी-20 टीम में जगह मिली थी, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका था।

28/11/2019

आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप : दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 17 रन से हराया

लौरा वोलवार्ट (नाबाद 53 रन) रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के ग्रुप बी मुकाबले में 17 रन से पराजित कर दिया। लौरा को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

01/03/2020

मोहाली की जंग में युवाओं के खेल पर टिकी निगाहें

भारतीय क्रिकेट टीम धर्मशाला में पहला मुकाबला बारिश से धुलने के बाद मोहाली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी-20 में हर हाल में जीत के लिए उतरेगी, हालांकि मुकाबले में सभी की निगाहें टीम के युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी रहेंगी।

17/09/2019

जयपुर: टेनिस कोच ने नाबालिग खिलाड़ी के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार

सवाई मानसिंह स्टेडियम में पद स्थापित एक टेनिस कोच के खिलाफ नाबालिग टेनिस प्लेयर के साथ दुष्कर्म करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामला ज्योति नगर थाना इलाके का है। पुलिस के मुताबिक जयपुर की रहने वाली नाबालिग टेनिस प्लेयर सवाई मानसिंह स्टेडियम में टेनिस की कोचिंग लेने आती थी। इस दौरान कोच गौरांग नलवाया ने पीड़िता को टूर्नामेंट में अच्छी परफॉर्मेंस कराने और उसे आगे बढ़ाने का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म किया।

01/06/2021

U-19 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, यशस्वी जायसवाल ने ठोका शतक

ओपनर यशस्वी जायसवाल (नाबाद 105) के बेहतरीन शतक और दिव्यांश सक्सेना (नाबाद 59) की बेहतरीन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

04/02/2020

सीरीज जीतने और 120 अंक हासिल करने उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम की नजरें सीरीज पर कब्जा कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल करने पर रहेंगी। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में विंडीज को 318 रनों के बड़े अंतर से पराजित कर टेस्ट चैंपियनशिप की विजयी शुरुआत की थी।

30/08/2019

जयपुर जिला ओपन बैडमिंटन के फाइनल में भिड़ेंगे जयवर्धन और मानस

एसएमएस स्टेडियम में चल रही एसबीआई योनो जयपुर जिला ओपन बैडमिंटन में जयवर्धन सिंह और मानस परवाल 10 वर्ष के लड़कों के एकल फाइनल में भिड़ेंगे। इसी आयु वर्ग की लड़कियों के वर्ग में सोम्या भटनागर, देशना जैन, स्रेहा लाम्बा और बिट्टू राजभर सेमीफाइनल में पहुंच गई।

03/09/2019