Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
खेल

ICC Test Ranking: स्टुअर्ट ब्रॉड गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर, बुमराह एक स्थान फिसले

Wednesday, July 29, 2020 18:15 PM
स्टुअर्ट ब्रॉड और जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)

दुबई। इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि लंबे समय से मैदान से बाहर चल रहे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक स्थान फिसल कर 8वें नंबर पर आ गए हैं। ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 31 रन देकर 6 विकेट और दूसरी पारी में 36 रन देकर 4 विकेट झटके और टीम को मैच तथा सीरीज जीताने में अहम भूमिका अदा की। ब्रॉड को उनके इस प्रदर्शन की बदौलत मैन ऑफ द मैच और रोस्टन चेज के साथ संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

ब्रॉड के इस प्रदर्शन के कारण वह 7 स्थान की छलांग लगाकर 823 अंकों के साथ आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्रॉड को विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम से बाहर रखा गया था, लेकिन दूसरे टेस्ट में उन्हें अंतिम एकादश में जगह दी गई और उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया। ब्रॉड ने आखिरी के दो टेस्ट मैचों में कुल 16 विकेट झटके। ब्रॉड ने इसके साथ ही मैच के अंतिम दिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट का शिकार कर अपने करियर का 500वां विकेट पूरा किया था। वह 500वां विकेट लेने वाले दुनिया के 7वें गेंदबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बर्नस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में 57 और 90 रन बनाए थे। बर्न्स पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 बल्लेबाजों में शामिल हुए हैं। जोस बटलर भी अपनी अर्धशतकीय पारी की बदौलत 50वें स्थान से 44वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पेट कमिंस 904 अंकों के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा 843 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। ब्रॉड के अलावा इंग्लैंड के क्रिस वोक्स भी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 654 रेटिंग अंकों के साथ 20वें स्थान पर आ गए हैं। वोक्स ने पहली पारी में 1 जबकि दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे। इस बीच कोरोना वायरस महामारी के कारण क्रिकेट गतिविधियां ठप्प होने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी बार टेस्ट मैच खेलने वाले भारत के तेज गेंदबाज बुमराह 1 स्थान गिरकर 779 अंकों के साथ 8वें स्थान पर आ गए हैं। कोरोना के कारण भारतीय टीम लंबे समय से मैदान से बाहर है, ऐसे में बुमराह को इसका खामियाजा उठाना पड़ा है। वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर दो स्थान गिरकर 810 अंकों के साथ 5वें स्थान पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ें:

धोनी ने खुद को वेस्टइंडीज दौरे से किया अलग, दो महीने सेना के साथ रहेंगे

अनुभवी भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अलग कर लिया है।

20/07/2019

Video: विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए अंडर-16 खिलाड़ियों का ट्रायल

टीम राजस्थान की ओर से मंगलवार को आरसीए अकेडमी में विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए अंडर-16 खिलाड़ियों के ट्रायल शुरू हुए।

27/08/2019

हनुमान सिंह स्मृति हैंडबॉल सितंबर में

जयपुर के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडीयम में 21 से 30 अगस्त तक होने वाली 8वीं एशियन यूथ हैंडबॉल चैम्पीयन्शिप के लिए राज्य हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष व जैसलमेर विधायक रुपाराम धनदै

27/05/2019

इंदौर टेस्ट मैच में भारत की बड़ी जीत, बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया

दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है। इंदौर टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी है।

16/11/2019

विराट के अर्धशतक से भारत ने जीता पहला टी-20 मैच

विराट कोहली की नाबाद 72 रन की कप्तानी पारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ट््वेंटी-20 मुकाबले में सात विकेट से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

19/09/2019

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

ओपनर इमाम उल-हक (100) के शानदार शतक से पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में शुक्रवार को 94 रन से जीत हासिल की लेकिन इस जीत के बावजूद उसे नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से पिछड़कर आईसीसी विश्व कप से बाहर हो जाना पड़ा।

06/07/2019

राजस्थान रॉयल्स ने ईश सोढ़ी को बनाया स्पिन सलाहकार, कीवी खिलाड़ी ने जताई खुशी

इंडियन प्रीमियर लीग की टीम राजस्थान रायल्स ने गुरूवार को न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी को अपना स्पिन सलाहकार नियुक्त किया। कीवी खिलाड़ी राजस्थान के साथ दोहरी भूमिका निभाएंगे।

02/01/2020