Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
खेल

ICC की तकनीकी समिति ने की गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश

Tuesday, May 19, 2020 13:05 PM
अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद मुख्यालय।

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति ने गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली आईसीसी की समिति ने मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। समिति ने इसके अलावा सभी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में गैर-तटस्थ अम्पायर रखने और अतिरिक्त डीआरएस रेफरल अंतरिम आधार पर देने की सिफारिश की है।

कुंबले ने कहा कि हम एक अभूतपूर्व समय से गुजर रहे हैं और समिति की सिफारिशें अंतरिम आधार पर की गई हैं ताकि क्रिकेट को सुरक्षित आधार पर शुरू किया जा सके और सबकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमारे खेल के मूल्यों को भी बरकरार रखा जा सके। कोरोना वायरस के कारण गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने को लेकर वैश्विक बहस जारी है और इस दौरान समिति ने लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। कोरोना वायरस मुंह के सहारे फैलता है इसलिए सभी लोगों को मास्क लगाने की हिदायत दी गई है। गेंदबाज गेंद चमकाने के लिए मुंह की लार या पसीने का इस्तेमाल करते है।

कोरोना के कारण सभी क्रिकेट गतिविधियां बंद हैं और इस बात को लेकर लगातार चर्चा चल रही थी कि कोरोना के बाद की परिस्थितियों में गेंदबाज को लार के इस्तेमाल की अनुमति दी जाए या नहीं क्योंकि इससे सुरक्षा का खतरा बढ़ जाएगा। तकनीकी समिति ने मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। कई गेंदबाज लार पर रोक लगाने के खिलाफ थे और उनका मानना था कि इससे गेंद को स्विंग मिलने में परेशानी होगी। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा था कि लार पर रोक लगाना गेंदबाजों के लिए आत्महत्या करना जैसा होगा।

क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए गेंद की चमक बनाए रखना काफी महत्वपूर्ण होता है जिससे उन्हें स्विंग और रिवर्स स्विंग मिलती है। तकनीकी समिति ने अपनी सिफारिश देने से पूर्व आईसीसी की चिकित्सा सलाहकार समिति के प्रमुख डॉ. पीटर हार्कोर से सलाह मांगी थी। समिति का यह भी कहना है कि पसीने के इस्तेमाल से कोरोना के फैलने की संभावना नहीं है इसलिए उसने गेंद पर पसीने के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाई है। समिति ने साथ ही कहा कि मैदान में हर तरफ सफाई, स्वच्छता और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। तकनीकी समिति ने सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों में गैर-तटस्थ अम्पायर रखने की सिफारिश भी की है। समिति ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में अम्पायर और मैच रेफरी के आवंटन की मौजूदा व्यवस्था में ढील देने की सिफारिश करते हुए कहा कि भाग लेने वाले देशों के अधिकारियों को मैच अधिकारियों की जिम्मेदारी दी जाए जिससे अम्पायरों को कोरोना के समय में विदेश यात्रा करने से बचाया जा सके।

आईसीसी ने कहा कि कोरोना के कारण कई देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद हैं, कमर्शियल फ्लाइट्स कम संख्या में उपलब्ध हैं और अनिवार्य क्वारेंटाइन का पालन करना है, इसलिए समिति सिफारिश करती है कि स्थानीय मैच अधिकारियों को अल्प अवधि के लिए नियुक्त किया जाए। ये नियुक्तियां आईसीसी द्वारा स्थानीय एलीट और अंतरराष्ट्रीय पैनल रेफरी तथा अम्पायरों में से की जाएंगी। जिस देश में कोई एलीट पैनल मैच अधिकारी नहीं होगा, वहां स्थानीय सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पैनल मैच अधिकारियों को नियुक्त किया जाए। समिति ने अतिरिक्त डीआरएस रेफरल अंतरिम आधार पर देने की सिफारिश भी की है। समिति ने सिफारिश की है कि हर फॉर्मेट में प्रति पारी अतिरिक्त डीआरएस रेफरल देने में अम्पायरों के बढ़ते पूल को टेक्नोलॉजी की मदद मिलेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IND vs ENG टी-20 सीरीज: ईशान किशन और विराट के अर्धशतकों से जीता भारत, सीरीज 1-1 से बराबर

कप्तान विराट कोहली (नाबाद 73) और युवा बल्लेबाज ईशान किशन (56) के शानदार अर्धशतकों से भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टी-20 मुकाबले में रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आसानी से 7 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। इंग्लैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 164 रन बनाए जबकि भारत ने 17.5 ओवर में 3 विकेट पर 166 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

15/03/2021

द.अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड को पहली बार हराया, क्विंटन डी कॉक बने मैन ऑफ द मैच

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन 107 रन से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड को बॉक्सिंग डे टेस्ट में हराया है।

30/12/2019

ICC Awards 2019 : रोहित शर्मा चुने गए सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2019 आईसीसी अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। वहीं विराट कोहली को आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

15/01/2020

ICC Test Ranking: स्टुअर्ट ब्रॉड गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर, बुमराह एक स्थान फिसले

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि लंबे समय से मैदान से बाहर चल रहे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक स्थान फिसल कर 8वें नंबर पर आ गए हैं।

29/07/2020

वालीबॉल के स्तर को उठाना चाहता है एफआईवीबी

इंटरनेशनल वालीबॉल फेडरेशन के दो सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने वालीबॉल के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए भारत का दौरा किया।

18/05/2019

पृथ्वी शॉ की विस्फोटक वापसी, डेपिंग प्रतिबन्ध के बाद युवा बल्लेबाज ने बनाए 63 रन

डोपिंग प्रतिबन्ध के बाद वापसी कर रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (63 रन) और आदित्य तारे (82 रन) की अर्धशतकीय पारियों से मुंबई ने मुश्ताक अली ट्रॉफी ग्रुप डी मुकाबले में रविवार को असम के खिलाफ 83 रन की जीत दर्ज कर ली।

18/11/2019

IPL-2020: जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स दूसरे स्थान पर, रन रेट के आधार पर बैंगलोर ने भी किया क्वालीफाई

अजिंक्या रहाणे (60) के इस सत्र के पहले अर्धशतक और बड़े मैचों के बड़े खिलाड़ी शिखर धवन (54) के बेहतरीन अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को निर्णायक आईपीएल मुकाबले में सोमवार को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ में दूसरा स्थान हासिल कर लिया, जबकि बैंगलोर ने हारने के बावजूद बेहतर नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया।

03/11/2020