Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

ICC टी-20 रैंकिंग में टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में रोहित-विराट-राहुल, टॉप-10 गेंदबाजी में कोई भारतीय नहीं

Friday, December 13, 2019 12:10 PM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

मुंबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल को गुरुवार को जारी ताजा आईसीसी टी-20 रैंकिंग में फायदा हुआ है। दोनों ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में दमदार पारियां खेली थी। ताजा रैंकिंग में राहुल तीन स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर आ गए हैं जबकि विराट पांच स्थान आगे बढ़ते हुए शीर्ष 10 में शमिल हो गए हैं। राहुल ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टी-20 मैच में 56 गेंदों पर 91 रन बनाए थे। सरीज के तीन मैचों में राहुल ने 164 रन बनाए। विराट ने सीरीज में 183 रन बनाए। रोहित पहले दो मैचों में नाकाम रहे लेकिन अंतिम मैच में उन्होंने भी दमदार पारी खेल 71 रन बनाए। फिर भी वह एक स्थान नीचे खिसक कर 9वें स्थान पर आ गए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं। रैंकिंग में शीर्ष पांच बल्लेबाजों में कोई बदलाव नहीं आया है। बाबर आजम के अलावा आरोन फिंच, डेविड मलान, कोलिन मुनरो और ग्लेन मैक्सवेल टॉप-5 में बने हुए हैं। भारत के केएल राहुल 9वें नंबर से 6वें स्थान पर आ गए हैं। वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से पहले विराट कोहली 15वें पायदान पर थे लेकिन सीरीज के बाद वे 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि रोहित शर्मा 8वें पायदान पर थे, लेकिन अब वे एक पायदान खिसककर 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

मौजूदा समय में केवल विराट कोहली ही दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिनकी टेस्ट, वनडे और टी-20 रैंकिंग टॉप 10 में है। रोहित शर्मा टेस्ट में टॉप 10 से बाहर हो गए हैं। हालांकि वनडे और टी-20 में वे टॉप 10 में बने हुए हैं। टी-20 की गेंदबाजी और आलराउंडर रैंकिंग में कोई भारतीय खिलाड़ी टॉप-10 में शामिल नहीं है। गेंदबाजी रैंकिंग में अफगानिस्तान के राशिद खान 749 रेटिंग अंकों के साथ टॉप पर हैं, जबकि मुजीब उर रहमान, मिचल सेंटनर, इमाद वसीम और एडम जम्पा शीर्ष पांच स्थानों पर काबिज हैं। आलराउंडर रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी शीर्ष पर हैं। ग्लेन मैक्सवेल, सीन विलियम्स, रिचर्ड बैरिंगटन और रोहन मुस्तफा शीर्ष 5 में शामिल हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: चेन्नई ने हैदराबाद को 20 रन से हराया, 8 मैचों में हासिल की तीसरी जीत

शेन वाटसन (42) और अंबाती रायडू (41) के मध्य तीसरे विकेट की साझेदारी में बनाए गए 81 रनों की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को आईपीएल के 29वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रन से पराजित कर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

14/10/2020

आईपीएल ऑक्शन 2021: शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों की सूची में अर्जुन तेंदुलकर, श्रीसंत को नहीं मिली जगह

सचिन तेंदुलकर के बेटे तथा मुंबई के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन तेंदुलकर को 18 फरवरी को चेन्नई में होने वाली आईपीएल 2021 सत्र की नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है जबकि आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद में फंसने के बाद हाल ही में क्रिकेट में वापसी करने वाले टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज शांतकुमारन श्रीसंत को इसमें जगह नहीं मिली है।

12/02/2021

दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल्स को हराया

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और लेग स्पिनर अमित मिश्रा के कहर से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल-12 मुकाबले में शनिवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में 5 विकेट से हरा कर तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।

05/05/2019

इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले बोले कप्तान विराट, मानसिक स्वास्थ्य बड़ा फैक्टर, इसकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर खेल में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया है, क्योंकि उनकी टीम एक और लंबे दौरे के लिए बायो-बबल में प्रवेश करने वाली है। उन्होंने कहा है कि क्रिकेट में इस समय मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ा फैक्टर है, इसलिए इसकी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

03/06/2021

बजरंग पूनिया को विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता

भारत की टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती मुकाबलों में पदक की सबसे बड़ी उम्मीद बजरंग पुनिया को कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में 14 सितंबर से शुरु हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है।

06/09/2019

विदेशी खिलाड़ियों की वापसी की समस्या का सामना कर रही बीसीसीआई और फ्रेंचाइजियां

कोरोना महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के रद्द होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और फ्रेंचाइजियां विदेशी खिलाड़ियों की वापसी के प्रबंध को लेकर बड़ी समस्या का सामना कर रही हैं। फ्रेंचाइजियों की ओर से खिलाड़ियों के लिए यात्रा का प्रबंध करना किसी परीक्षा से कम नहीं है। कुछ फ्रेंचाइजियों ने स्वीकार किया है कि यह एक मुश्किल समय है।

06/05/2021

भारत से छिन सकती है 2021 टी-20 विश्वकप की मेजबानी, टैक्स विवाद को लेकर ICC ने दी धमकी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में टैक्स को लेकर चल रहे टकराव के कारण भारत को टी-20 विश्वकप 2021 की मेजबानी से हाथ धोना पड़ सकता है। आईसीसी ने बीसीसीआई से विश्वकप के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट लेने को कहा था, लेकिन बोर्ड के इसमें नाकाम रहने के बाद आईसीसी ने भारत से विश्वकप की मेजबानी छीनने की धमकी दी है।

27/05/2020