Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
खेल

भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल करना चाहिए: चैपल

Sunday, June 07, 2020 18:30 PM
इयान चैपल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि भारतीय टीम को इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल करना चाहिए। भारत को ऑस्ट्रेलिया के साथ साल के अंत में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पांड्या ने 2018 में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था। पांड्या पदार्पण के बाद से अब तक भारत के लिए सिर्फ 11 टेस्ट मैच ही खेले हैं। पांड्या का करियर पीठ की चोट के कारण प्रभावित रहा है।

चैपल ने क्रिकइंफो से कहा कि अगर भारत पांड्या को ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल करता है तो इससे उन्हें फायदा मिलेगा। जब टीम के तेज गेंदबाजों को आराम की जरुरत होगी तो वह दबाव बरकरार रखने के लिए तेज गेंदबाजी में एक विकल्प बन सकते हैं। चैपल ने कहा कि पांड्या के पास एससीजी मैच से पहले तीन टेस्ट मैच में खुद को तैयार करने का मौका रहेगा, जहां वह तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल हो सकते हैं, जिससे टीम में दूसरे स्पिनर को शामिल किया जा सकता है। पांड्या को 7वें नंबर पर रखने से रिषभ पंत छठे नंबर पर आ सकते हैं। बता दें कि पांड्या ने हाल ही में कहा था कि वह चोट से बचने के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने से सावधानी बरतते हैं। उन्होंने कहा था कि वह सीमित ओवर के प्रारूप में अपनी भूमिका को बखूबी समझते हैं। 

चैपल का मानना है कि भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव जैसे स्पिनरों में से टीम में किसे शामिल करें, इसका चयन करना आसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय चयनकर्ताओं के लिए स्पिनर का चयन करना काफी मुश्किल होगा। अश्विन का हालांकि ओवरआल बेहतर रिकॉर्ड है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में उनका कोई खास रिकॉर्ड नहीं है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि जडेजा के पास ऑलराउंड प्रतिभा है और उन्होंने अपनी गेंदबाजी में सुधार कर खुद को एक बेहतर विकल्प के रुप में उभारा है जबकि कुलदीप ऑस्ट्रेलियाई पिचों में विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कोई भी फैसला लेना मुश्किल होगा।

चैपल के अनुसार भारत के लिए टेस्ट सीरीज में सबसे बड़ी चुनौती मजबूत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों से पार पाना होगा जो अब काफी हद तक डेविड वॉर्नर और स्टीवन स्मिथ के भरोसे नहीं है। चैपल ने कहा कि भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी से पार पाना होगा। वार्नर और स्मिथ के साथ ही मार्नस लाबुशेन के नंबर पर तीन पर बल्लेबाजी करने से टीम की बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत हो गयी है। बता दें कि विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में एक साल के प्रतिबंधित हुए वार्नर और स्मिथ की वापसी के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत हो गई है।

यह भी पढ़ें:

नदीम और कुलदीप की स्पिन में फंसे द. अफ्रीका ए के बल्लेबाज

लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका ए टीम दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट के दूसरे दिन लड़खड़ा गई और उसने दिन की समाप्ति तक अपने 5 विकेट मात्र 159 रन पर खो दिए।

18/09/2019

भारत की 'विराट' जीत, वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराया

आईसीसी विश्वकप में भारत ने 125 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। जीत के लिए 269 रनों के लक्ष्य का पीछे करते हुए 143 रनों पर वेस्टइंडीज की टीम ऑल आउट हो गई।

27/06/2019

विराट और रबाडा के बीच रोमांचक होगी जंग : क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के नवनियुक्त कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक ने कहा है कि आगामी मैचों में भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के कैगिसो रबाडा के बीच रोमांचक टक्कर देखने को मिलेगी।

17/09/2019

दूसरे दौर में सिंधू , सायना बाहर

विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू ने चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में जगह बना ली, जबकि आठवीं सीड सायना नेहवाल पहले ही दौर में गैर वरीय खिलाड़ी के हाथों उलटफेर का शिकार बन गई।

19/09/2019

मलान के नाबाद शतक से दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

सलामी बल्लेबाज जानेमान मलान के शानदार शतक और हेनरिच क्लासेन के अर्धशतक तथा तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी की घातक गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 21 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

05/03/2020

भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण लेकिन अपराजेय नहीं : बावुमा

दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाड़ी तेम्बा बावूमा ने कहा है कि मेजबान टीम को हराना नामुमकिन नहीं है और वे निश्चित ही अगले मैच में वापसी करेंगे। मैच के बाद बावुमा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण है लेकिन वह अपराजेय नहीं है।

19/09/2019

अश्विन ने IPL 2020 से पहले बल्लेबाजों को चेताया, मांकडिंग आउट को लेकर सवाल पर दिया ये जवाब

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 संस्करण में क्रीज से बाहर रहने वाले हर खिलाड़ी को मांकडिंग आउट करने में हिचकिचाएंगे नहीं। अश्विन ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर पर अपने एक प्रशंसक द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही।

31/12/2019