Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

विंडीज की बीते दौर की खतरनाक चौकड़ी की याद दिलाते हैं मौजूदा भारतीय पेसर्स: बिशप

Thursday, May 28, 2020 13:10 PM
इयान बिशप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तुलना वेस्टइंडीज के बीते दौर की खतरनाक चौकड़ी से करते हुए कहा है कि विदेशों में मैच जीतने की इच्छा के कारण भारत लगातार खतरनाक तेज गेंदबाज तैयार कर रहा है। बिशप के अनुसार भारत में तेज गेंदबाजी के क्षेत्र में बदलाव की शुरुआत जहीर खान, आरपी सिंह, मुनाफ पटेल से हुई जो कपिल देव और जवागल श्रीनाथ के नक्शेकदम पर चले। बिशप ने 'क्रिकबज' के एक कार्यक्रम में कहा कि यह भारतीय तेज गेंदबाजी की संभवत: सबसे बेहतरीन पीढ़ी है और यह कुछ समय पहले शुरू हुआ है। हम जहीर (खान), आरपी सिंह, मुनाफ पटेल और उस दौर के कुछ गेंदबाजों से शुरुआत मान सकते हैं जो कपिल देव का अनुसरण करने वाले श्रीनाथ के बाद आए। यह देखना सुखद है।

बिशप ने कहा कि जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारत के पास खौफनाक गेंदबाजों की फौज है। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा और उमेश यादव आक्रमण में तरह तरह के प्रयोग करते हैं। बिशप ने कहा कि बाहर से देखें तो भारत समझ गया था कि बल्लेबाज अच्छे हैं, लेकिन अगर विदेशों में मैच जीतने हैं तो एमआरएफ पेस फाउंडेशन और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से भी खिलाड़ी लेने होंगे। तेज गेंदबाजों को बढ़ावा देने के लिए सपाट और टर्निंग पिचें बनाने के बजाय उनके अनुकूल पिचें बनानी होंगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान भारतीय गेंदबाजी आक्रमण उन्हें वेस्टइंडीज के पुराने दौर के तेज गेंदबाजी आक्रमण की याद दिलाती है जिसमें एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर, मैल्कम मार्शल और कॉलिन क्रॉफ्ट शामिल थे। पूर्व तेज गेंदबाज बिशप ने कहा कि और अब जब आपके पास तीन तेज गेंदबाज और कुछ मौकों पर चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर होते हैं तो मुझे मेरी पीढ़ी से पहले की वेस्टइंडीज तेज गेंदबाजी चौकड़ी की याद आती है। इनमें मार्शल, होल्डिंग, गार्नर, रॉबर्ट्स थे और मैं इसमें कॉलिन क्रॉफ्ट को भी शामिल करूंगा।

बिशप ने जसप्रीत बुमराह को पहली मर्तबा देखने वाले दिन को याद करते हुए कहा कि वह उन्हें तेज गेंदबाज के मापदंडों पर फिट नहीं लगे थे। उन्होंने कहा कि तेज गेंदबाजों के बारे में मेरा मानना था कि अमूमन उनका लंबा रन अप होता जैसे वेस हॉल, सर रिचर्ड हैडली, डेनिस लिली, मार्शल और होल्डिंग। जसप्रीत इन सबके ठीक विपरीत था। उसका रनअप छोटा था और उसमें उतनी गति नहीं थी। उन्होंने कहा कि मैं आज तक हैरान हूं कि उसकी गेंदों में इतनी तेजी कहां से आती है। वह बेहतरीन गेंदबाज है। जिस तरह से उसने कैरेबियाई मैदानों पर गेंद स्विंग कराई और जिस तेज गति से नियंत्रण के साथ गेंद करता है वह काबिलेतारीफ है। बिशप ने कहा कि जब मैं उसे खेल के बारे में बोलते हुए सुनता हूं और खेल की बारीकियों के बारे में सुनता हूं तो मुझे उसमें एक विलक्षण प्रतिभा नजर आती है। अगर जसप्रीत फिट रहा, तो वह संपूर्ण गेंदबाज है। बता दें कि इयान बिशप ने वेस्टइंडीज की तरफ से खेलते हुए 43 टेस्ट मैचों में 161 विकेट लिए थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कपिल चुनेंगे नया भारतीय कोच

विश्व कप विजेता कप्तान और पूर्व भारतीय कोच कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति टीम इंडिया का नया कोच चुनेगी।

27/07/2019

मंकीगेट विवाद पर बोले कुंबले, कहा- दौरा बीच में छोड़कर आते तो लोगों की नजर में गलत साबित होते

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान हुए मंकीगेट प्रकरण को याद करते हुए कहा है कि अगर इस वजह से टीम दौरा बीच में छोड़कर वापस आती तो लोगों को लगता कि हमने कुछ गलत किया है।

01/08/2020

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हो सकते हैं 50 फीसदी दर्शक, सरकार से अनुमति का इंतजार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के दौरान दर्शकों को शामिल करने की संभावना तलाश रहा है और दूसरे टेस्ट में 50 फीसदी दर्शकों को प्रवेश मिल सकता है। दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 13 फरवरी से शुरू होना है।

02/02/2021

धोनी आईपीएल में 200 छक्के मारने वाले पहले भारतीय

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भले ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ अपनी धुआधार पारी के बावजूद चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत न दिला सके

22/04/2019

WTC फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान, उमेश यादव, शमी और हनुमा की वापसी

भारत और न्यूजीलैंड ने साउथम्पटन के एजिस बॉल स्टेडियम में 18 जून से होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए मंगलवार को अपनी 15 सदस्यीय टीमों का ऐलान कर दिया। भारतीय टीम में उमेश यादव, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी की वापसी हुई है, जो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे।

16/06/2021

टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने का गर्व : स्मिथ

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार से नवाजे गए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा है कि उन्हें गर्व है कि वह टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर सके।

16/09/2019