Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
खेल

आरसीए चुनाव : पहले दिन आठ जिला संघों की आपत्तियों पर हुई सुनवाई

Monday, September 30, 2019 11:55 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के चुनाव अधिकारी रजनी रंजन रश्मि ने रविवार को मतदाता सूची पर आई आपत्तियों की सुनवाई शुरू की। चुनाव अधिकारी को वोटर लिस्ट से संबंधित कुल 21 आपत्तियां प्राप्त हुई। पहले दिन आठ जिला संघों की आपत्तियां सुनी गईं। चुनाव अधिकारी ने सुनवाई के बाद बताया कि आठ जिला संघों अजमेर, बारां, भरतपुर, दौसा, डूंगरपुर, हनुमागढ़, पाली और प्रतापगढ़ की आपत्तियों पर सुनवाई हुई। दोनों पक्षों से करीब 21 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं, जिनमें कई आपत्तियां बहुत पेचीदा हैं और कई मामले बहुत पुराने हैं। सोमवार तक हम इनका हल निकाल लेंगे। 70 साल से अधिक आयु और सरकारी नौकरी में कार्यरत जैसे मामलों पर भी सोमवार को चर्चा की जाएगी। सुनवाई के दौरान हंगामे की स्थिति से बचने के लिए चुनाव अधिकारी ने एक आदेश जारी किया। सुनवाई में एक व्यक्ति को अनुमति दी गई और अपनी बात रखने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाएगा। चुनाव अधिकारी ने सहकारिता विभाग से भी जिला संघों की सूची मांगी है।

रजिस्ट्रार ने बनाया जाड़ावत को पर्यवेक्षक
आरसीए चुनाव के लिए रजिस्ट्रार सहकारिता नीरज के पवन ने उप रजिस्ट्रार (संस्था पंजीयन) मुरार सिंह जाडावत को विभागीय स्तर पर पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। नियक्ति से पहले रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने चुनाव अधिकारी से आरसीए एकेडमी में मुलाकात की।

हंगामें की आशंका : पिंकेश
आरसीए के कोषाध्यक्ष पिंकेश पोरवाल ने सोमवार को सुनवाई के दौरान जोशी गुट की ओर से हंगामा करने की आशंका जताई है। मीडिया से बातचीत में पिंकेश ने कहा कि जोशी गुट के जिला संघ बौखलाहट में सुनवाई के दौरान हंगामा कर सकते हैं। वे इससे पहले भी ऐसा कर चुके हैं। जिला संघों के हंगामे से क्षुब्द होकर कृष्णामूर्ति चुनाव प्रक्रिया छोडकर चले गए थे। पिंकेश ने हंगामें की आशंका को देखते हुए प्रशासन से सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने की अपील की है।

सरकारी दखल नहीं : रामपाल
भीलवाड़ा जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रामपाल शर्मा ने नांदू गुट की ओर से लगाए गए सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग के आरोपों को नकारते हुए कहा कि सरकार का चुनावों में कोई दखल नहीं है। आरसीए एक स्वायत्तशासी संस्था है और चुनाव प्रक्रिया बीसीसीआई की ओर से नियुक्त चुनाव अधिकारी द्वरा संपन्न कराई जा रही है। इसके अलावा जो संस्थाएं इसमें भागीदार हैं वे अपना काम कर रही हैं। उन्होंने विरोधी गुट की हंगामें की आशंका को भी नकार दिया।

दुर्रानी के वोट पर भी उठे सवाल
पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के आरसीए चुनाव में वोट पर भी अब सवाल खड़े होने लगे हैं। सलीम दुर्रानी ने साठ के दशक में रणजी ट्रॉफी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया था। दुर्रानी ने राजस्थान के साथ ही सौराष्ट्र और गुजरात के लिए भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है। दुर्रानी मूलत: जामनगर (गुजरात) के रहने वाले हैं। आरसीए पदाधिकारियों के बीच चर्चा में सवाल उठाया जा रहा है कि जब दुर्रानी राजस्थान के मूल निवासी नहीं होने के कारण आरसीए विधान के अनुसार चुनाव लड़ने के योग्य नहीं हैं तो उनका आरसीए में वोट कैसे होगा।

यह भी पढ़ें:

महिला टी-20 चैलेंज कप एक अच्छी पहल: स्मृति मंधाना

एकदिवसीय क्रिकेट में वर्ल्ड की नंबर एक बल्लेबाज भारत की स्मृति मंधाना ने कहा कि हाल ही गुलाबी नगर में आयोजित महिला टी-20 चैलेंज कप क्रिकेट टूर्नामेंट बीसीसीआई की एक अच्छी पहल है।

18/05/2019

चेन्नई पहुंची टॉप पर

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की नाबाद 44 रन की तूफानी पारी और कमाल की दो स्टंपिंग तथा लेग स्पिनर इमरान ताहिर के चार और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के तीन विकेटों की बदौलत गत चैंपियन चेन्नई

02/05/2019

रणजी ट्रॉफी : गेंदबाजों के दम पर मैच में लौटा राजस्थान, गुजरात पहली पारी में 325 रन पर ढेर

रितुराज सिंह (74 पर 5) और तनवीर उल हक (59 पर 3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए और बी मैच के दूसरे दिन गुजरात की पहली पारी को 325 रनों में समेट दिया। खेल समाप्ति तक राजस्थान ने 1 विकेट पर 142 रन बना लिए थे।

13/01/2020

विजय हजारे ट्रॉफी के ताज के लिए भिड़ेंगे तमिलनाडु-कर्नाटक

देश की घरेलू एकदिवसीय प्रतियोगिता विजय हजारे ट्रॉफी इस बार दक्षिण भारत जाने वाली है क्योंकि खिताब के लिए दो दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

23/10/2019

रणजी मैच: राजस्थान को पहली पारी में 2 रन की बढ़त, मैच ड्रॉ की ओर

अब मैच ड्रा की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि अब केवल एक दिन का खेल शेष बचा है। मैच ड्रा होने पर राजस्थान को पहली पारी में बढ़त के आधार पर अंक मिलना तय है।

13/01/2020

रोहित शर्मा की 100वें टी-20 मैच में 85 रन की विस्फोट पारी, भारत को दिलाई बराबरी

कप्तान रोहित शर्मा ने अपने रिकॉर्ड 100वें टी-20 मैच का जश्न दूसरे टी-20 मुकाबले में 85 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए भारत को बांग्लादेश के खिलाफ आठ विकेट की जीत और तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी दिलाकर मनाया।

08/11/2019

पर्थ टेस्ट : पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 284 रन, मार्नस लाबुशाने का शतक

मार्नस लाबुशाने के शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले पहले डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन 4 विकेट पर 248 रन बना लिए। स्टंप्स के समय ट्रेविड हेड 34 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर लाबुशाने के साथ नाबाद लौटे।

13/12/2019