Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
खेल

कोरोना से टेस्ट क्रिकेट पर पड़ा गहरा प्रभाव, भारत ही बचाए रख सकता है अस्तित्व: चैपल

Wednesday, June 10, 2020 17:55 PM
ग्रेग चैपल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल का कहना है कि अगर भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में रुची नहीं लेगी तो इसके अस्तित्व को बचाए रखना मुश्किल होगा। चैपल का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण टेस्ट क्रिकेट पर गहरा प्रभाव पड़ा है और भारतीय टीम ही इसका अस्तित्व बचाए रख सकती है। चैपल ने कहा कि जिस दिन भारत टेस्ट क्रिकेट में रुचि दिखाना बंद कर देगा उस दिन इसके अस्तित्व पर खतरा आ जाएगा। मुझे नहीं लगता कि भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के अलावा अन्य कोई भी देश युवा क्रिकेटरों में टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी रखने के लिए प्रेरित करता है।

उन्होंने कहा कि मैं टी-20 क्रिकेट के खिलाफ नहीं हूं। यह दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए सबसे आसान तरीका है। टेस्ट के लिए वित्तीय मामला बहुत बड़ा है। लेकिन उसी समय जब भारतीय कप्तान विराट कोहली यह कहते हैं कि टेस्ट क्रिकेट मुख्य खेल है, इससे इसके अस्तित्व को बचाए रखने की उम्मीद जागी है।
 

यह भी पढ़ें:

डीएवी और हिन्दुस्तान कॉलेज में होगी खिताबी भिडंत

डीएवी कॉलेज चंडीगढ और हिन्दुस्तान कॉलेज चेन्नई ने गुरुवार को यहां एसएसएस स्टेडियम में अपने-अपने मुकाबले जीत कर नेशनल रेड बुल कैम्पस क्रिकेट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

17/05/2019

टी-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने दीपक, निर्णायक टी-20 में 7 रन देकर झटके 6 विकेट

राजस्थान के रणजी खिलाड़ी दीपक चाहर ने निर्णायक टी-20 मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन, नागपुर के मैदान में हैट्रिक ली। वह टी-20 अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।

11/11/2019

कोरोना इफेक्ट: 15 अप्रैल तक टला IPL, महामारी के खतरे के बीच बीसीसीआई का फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को कोरोना वायरस के खतरे के चलते 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिया है।

13/03/2020

बजरंग और रवि ने जीता कांस्य पदक

विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने देश को ओलम्पिक कोटा दिलाने के बाद विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत लिए, जबकि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को 74 किग्रा फ्रीस्टाइल ओलंपिक वजन वर्ग के क्वालिफिकेशन में हार का सामना करना पड़ा।

21/09/2019

बारिश के कारण पहले दिन 58 ओवर का खेल, रोहित के शतक से भारत का स्कोर 224/3

रोहित शर्मा के नाबाद 117 रन और अजिंक्या रहाणे के नाबाद 83 रन की जबरदस्त पारियों की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में खराब शुरुआत से उबरते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 224 रन का स्कोर बना लिया।

19/10/2019

इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए के बीच मुकाबला ड्रा, भारत ने पहली पारी में बनाए 5 विकेट पर 467 रन

शुभमन गिल (136 रन) और अजिंक्या रहाणे (नाबाद 101 रन) के शानदार शतकों से भारत ए ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को पहली पारी में 5 विकेट पर 467 रन बनाए, जिससे मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ।

10/02/2020

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में मंजू रानी को रजत, भारत ने जीते 4 पदक

युवा मुक्केबाज मंजू रानी ने रूस के उलान उदे में आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रविवार को रजत पदक जीता जबकि भारत को इस प्रतियोगिता में एक रजत और तीन कांस्य सहित कुल चार पदक मिले।

13/10/2019