Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
खेल

राही को गोल्ड और ओलम्पिक कोटा

Tuesday, May 28, 2019 10:25 AM
राही सरनोबत

नई दिल्ली। भारत की राही सरनोबत ने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे वर्ष के तीसरे आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सोमवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में ओलम्पिक कोटा हासिल करने साथ स्वर्ण पदक जीत लिया, जबकि 17 वर्षीय युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। एशियाई खेलों की चैंपियन सरनोबत ने इस तरह देश को अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए छठा कोटा दिला दिया।

सरनोबत ने फाइनल में सधे हुए निशाने लगाते हुए 37 अंकों के साथ स्वर्ण जीता। इस स्पर्धा में एक अन्य भारतीय मनु भाकर को सातवीं सीरीज में अपनी पिस्टल की गड़बड़ी का नुकसान उठाना पड़ा और वह पांचवें स्थान पर रहते हुए बाहर हो गई, जबकि इससे पहले छठी सीरीज तक वह कोटा हासिल करने की होड़ में बनी हुई थीं। इस स्पर्धा में एक अन्य भारतीय चिंकी यादव को 56वां स्थान मिला। युवा निशानेबाज सौरभ ने फाइनल में अपने ही 245 के विश्व रिकार्ड स्कोर को तोड़ते हुये 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में नये 246.13 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक जीत लिया। इससे पहले रविवार को महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदीला ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था।

सौरभ इससे पहले युवा ओलंपिक-2018 में स्वर्ण पदक और 2018 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। उनके नाम 10 मीटर एयर पिस्टल में सीनियर और जूनियर दोनों वर्गों का विश्व रिकार्ड भी दर्ज है। इस स्पर्धा में अन्य भारतीय शहजार रिजवी पांचवें और अभिषेक वर्मा 32वें स्थान पर रहे। पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में चैन सिंह 41वें और पारुल कुमार 52वें स्थान पर हैं। भारत तीन स्वर्ण के साथ पदक तालिका में सबसे आगे है जबकि चीन एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें:

मोहम्मद शमी पर महिला ने लगाया मैसेज भेजने का आरोप

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर एक महिला ने आरोप लगाया है कि वह उन्हें मैसेज भेजते रहते हैं। सोफिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर स्क्रीन शॉट शेयर कर लिखा कि क्या कोई बता सकता है कि कोई क्रिकेटर उसे मैसेज क्यों भेज रहा है।

10/07/2019

हॉकी में भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने जीता ओलंपिक टेस्ट इवेंट

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को ओलंपिक टेस्ट इवेंट जीत लिया। पुरुष टीम ने न्यूजीलैंड को 5-0 से और महिला टीम ने मेजबान जापान को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

22/08/2019

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच से पहले भारत के लिए झटका, अभ्यास के दौरान रोहित चोटिल

भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले पहले टी-20 मुकाबले से पहले झटका देने वाली खबर है। कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार को अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए।

01/11/2019

मनमोहन, हरीश को दोहरे खिताब

मनमोहन टांक, हरीश गोयल और आलोक मीणा ने सोमवार को यहां वैशाली नगर स्थित जयपुर स्पोर्ट्स एकेडमी में सम्पन्न जेएसए मास्टर्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में दोहरे खिताब जीते।

21/05/2019

विजडन की दशक की टी-20 टीम में कोहली और बुमराह का नाम, धोनी-रोहित को नहीं मिली जगह

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली तथा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विजडन की एक दशक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है।

30/12/2019

RCA में चुनाव प्रक्रिया रुकी, हंगामे से नाराज चुनाव अधिकारी कृष्णमूर्ति निकले बाहर

आरसीए अकेडमी में मतदाता सूचियों पर आपत्तियों को लेकर चल रही सुनवाई फिलहाल रुक गई है। चुनाव प्रक्रिया को लेकर जोशी गुट की आपत्ति के बाद हुए हंगामे से नाराज निर्वाचन अधिकारी टीएस कृष्णमूर्ति चुनाव प्रक्रिया अधूरी छोड़कर गुस्से में अकेडमी से बाहर निकल गए।

20/09/2019

विश्वकप चयन नहीं होने का ख्याल मेरे दिमाग पर छा गया था: पंत

दिल्ली कैपिटल्स को अपनी पारी से राजस्थान रायल्स के खिलाफ जीत दिलाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने कहा है कि भारत की विश्वकप टीम में चयन

23/04/2019