Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप शुरू करने के लिए जुटे पुराने दिग्गज, तैयार करेंगे युवा खिलाड़ी

Friday, May 08, 2020 14:20 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। चेतन शर्मा, अशोक मल्होत्रा, सुरिंदर खन्ना जैसे पुराने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित डॉ. संजय भारद्वाज क्रिकेट के नए युग की चुनौतियों के मद्देनजर युवा खिलाड़ी तैयार करेंगे और इसके लिए जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप (जेसीसी) शुरू की जाएगी। सेवेन3स्पोर्ट्स ने एक अभूतपूर्व क्रिकेट कार्यक्रम जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप (जेसीसी) शुरू करने की घोषणा की है। इस पहल का मकसद 'यूनिफाइड क्रिकेटिंग प्लेटफॉर्म' के माध्यम से भारतीय युवाओं के बीच क्रिकेट को बढ़ावा देना है। जेसीसी ऑनलाइन और ऑफलाइन क्रिकेट कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए खास तौर से बना है और यह सभी क्रिकेट प्रेमियों को उचित अवसर देता है। यह सबके विकास और प्रतिभा आधारित अवसर देने पर केंद्रित है।

सेवेन3स्पोर्ट्स एक अग्रणी स्पोर्ट्स कम्पनी है जिसका 2013 और 2014 में आईपीएल (भारत छोड़कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में) के टीवी प्रसारण का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। कम्पनी ने 2014 में कई अन्य एशियाई देशों में फीफा विश्व कप का प्रसारण किया था। जेसीसी ने लॉकडाउन के दौरान सभी क्रिकेट प्रेमियों को उनके सपनों का सफर शुरू करने के लिए क्रिकेट टैलेंट हंट के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आमंत्रित किया है। इसके बाद भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी चेतन शर्मा, अशोक मल्होत्रा, द्रोणाचार्य सम्मान प्राप्त डॉ. संजय भारद्वाज और सुरिंदर खन्ना उन्हें आनलाइन प्रशिक्षण और क्रिकेट ट्युटोरियल देंगे।

भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ की गई इस पहल पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के पूर्व अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा कि किसी देश के क्रिकेट की भावी सफलता में जूनियर क्रिकेट का विशेष योदान होता है। मैंने वेस्टइंडीज दौरे पर स्कूल का प्रतिनिधित्व कर क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। हमें इस खेल से लोगों का प्यार और सफलता मिली है। इसलिए मेरा मानना है कि हमें भी इस खेल के लिए कुछ करना चाहिए। मुझे नए युग के जेसीसी से जुड़ने की बहुत खुशी है और यह विश्वास है कि जेसीसी युवाओं के बीच क्रिकेट को अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सपना पूरा करेगा। पूर्व भारतीय क्रिकेटर, पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता और भारतीय क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा कि मैं एक बड़े उद्देश्य से शुरू किए गए इस प्रयास से जुड़कर बहुत खुश हूं और जेसीसी के जरिए युवा क्रिकेटरों को उनके सपने सच करने में मदद करने के लिए उत्साहित हूं।

डॉ. संजय भारद्वाज ने युवाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए जेसीसी के विशेष मॉड्यूल बनाए हैं ताकि उन्हें आधुनिक क्रिकेट की चुनौतियों के लिए तैयार किया जा सके। भारद्वाज ने कहा कि जेसीसी में हमारी पहली प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा है और हम सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन और लॉकडाउन के बाद कोचिंग, प्रैक्टिस और लाइव मैचों में सुरक्षा के विभिन्न उपायों के साथ क्रिकेट की नई परिभाषा गढ़ने जा रहे हैं। साथ ही युवाओं की ऑनलाइन भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सुरिंदर खन्ना ने कहा कि जेसीसी एक इंटीग्रेटेड क्रिकेट प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है, जो युवा क्रिकेटरों को पहली बार क्लब स्तर का क्रिकेट खेलने का अमूल्य अनुभव देगा। वे विशाल क्रिकेट नेटवर्क का हिस्सा बनेंगे, दोस्त बनाएंगे और क्रिकेट के रोमांचक पल जेसीसी सोशल पर लाइव शेयर करेंगे।

जेसीसी के अभूतपूर्व डिजाइन में पूरे देश में 100 प्राइवेट क्लब बनाना शामिल है। 'जेसीसी क्रिकेट टैलेंट हंट' में क्वालीफाई करने पर सभी तीन आयु वर्गों के 8 से 18 वर्ष के लड़कों को क्लब क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा। संयुक्त राष्ट्र के अनुमान से भारत में 18 वर्ष से कम उम्र के 24 करोड़ से अधिक लड़के हैं। जेसीसी की योजना उन्हें अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने की है और इसने पूरे भारत के 66 से अधिक शहरों तक पहुंच कर सबसे बड़ी ऑनलाइन क्रिकेटिंग कम्युनिटी बनने की संभावना व्यक्त की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

BCCI चयन समिति को मिल सकता है नया अध्यक्ष, आगरकर और मनिंदर ने भरा आवेदन

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत आगरकर, चेतन शर्मा, मनिंदर सिंह, शिवसुंदर दास और अभय कुरुविला ने राष्ट्रीय चयन समिति में 3 रिक्त पदों के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही आगरकर और चेतन को चुने जाने की स्थिति में राष्ट्रीय चयन समिति को नया अध्यक्ष मिल सकता है।

17/11/2020

कोरोना वायरस के चलते PSL बीच में छोड़ ऑस्ट्रेलिया वापस लौटेंगे क्रिस लिन

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी क्रिस लिन पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) बीच में छोड़कर वापस ऑस्ट्रेलिया लौटेंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने विदेश की यात्रा करने वाले लोगों के लिए वापस लौटने पर उन्हें 14 दिनों के लिए अलग-थलग रखने की घोषणा की थी, जिसके बाद लिन ने ऑस्ट्रेलिया वापस लौटने का फैसला किया।

16/03/2020

नए खिलाड़ियों को भी मौका देंगे : विराट

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन ट्वेंटी 20 मैचों की सीरीज कब्जाने के बाद टीम के प्रदर्शन को सराहते हुए नए खिलाड़ियों को मौका दिए जाने के संकेत दिए हैं।

06/08/2019

भारतीय हॉकी टीमों को टोक्यो का टिकट

भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने शनिवार को यहां कलिंगा स्टेडियम में क्रमश: रूस और अमेरिका को हराकर 2020 के टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।

03/11/2019

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अटकलों पर लगाया विराम, अगले साल भी खेलेंगे आईपीएल

आईपीएल-13 में निराशाजनक प्रदर्शन और प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो जाने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह के भविष्य को लेकर लगातार अटकलें चल रही थीं कि यह उनका आखिरी आईपीएल होगा लेकिन धोनी ने स्पष्ट किया है कि वह अगले वर्ष खेलने जा रहे हैं।

01/11/2020

खेल मंत्री अशोक चांदना ने लिया राज्य खेलों की तैयारियों का जायजा

राज्य में पहली बार आयोजित किए जा रहे हैं राज्य खेलो के 2 जनवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में है।

01/01/2020

विजडन की दशक की टी-20 टीम में कोहली और बुमराह का नाम, धोनी-रोहित को नहीं मिली जगह

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली तथा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विजडन की एक दशक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है।

30/12/2019