Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
खेल

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने की कोहली की तारीफ, बताया मौजूदा दौर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Tuesday, May 19, 2020 13:05 PM
इयान चैपल और विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में अपनी फिटनेस और बेखौफ होने के कारण क्रिकेट के तीनों प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। विराट, स्टीवन स्मिथ, केन विलियम्सन और जो रूट में से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर चैपल ने कहा कि इन सभी बल्लेबाजों में विराट तीनों प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। चैपल ने आरके शो में कहा कि विराट के रिकॉर्ड तीनों प्रारूप में अविश्वनीय है, विशेषकर सीमित प्रारूप में। इस शो को स्पोटर्स ब्रॉडकास्टर राधाकृष्णन श्रीनिवासन ने होस्ट किया।

विराट कोहली ने तीनों प्रारूप में 50 से ज्यादा के औसत से 20000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 70 शतक लगाए हैं। चैपल ने कहा कि मुझे बल्लेबाजी का उनका दृष्टिकोण बेहद पसंद है। हमने उनके साथ एक साक्षात्कार किया था जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी और उन्होंने बताया कि टी-20 में वह इस फॉर्मेट के नए शॉट खेलना क्यों नहीं पसंद करते हैं। चैपल ने कहा कि विराट ने कहा कि वह टेस्ट क्रिकेट में ऐसे शॉट नहीं खेलना चाहते जो उनकी बल्लेबाजी को परेशान करे। मैं अपने समय में विवियन रिचर्ड्स के साथ खेला था जो उस समय के सीमित प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। वह बेहतर तरीके से शॉट खेलते थे और तेजी से रन बनाते थे और विराट भी ऐसा ही करते हैं। विराट पारंपरिक क्रिकेट शॉट खेलते हैं और वह उसे बेहतर तरीके से खेलते हैं।

चैपल ने कहा कि विराट की अन्य विशेषता उनकी जबरदस्त फिटनेस है। वह जिस तरह खुद को संतुलित रखते हैं, ऐसा लगता है कि वह अविश्वसनीय रूप से फिट हैं। उनके कुछ प्रदर्शन बेहतरीन हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने विराट की कप्तानी की सराहना करते हुए कहा कि विराट के नेतृत्व में भारतीय टीम जिस तरह मैच जीतने के इरादे से उतरती है यह देखना उनके लिए काफी सुखद है। उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से विराट भारत के ऐसे कप्तान हैं, जिन्हें हार से डर नहीं लगता। वह हारने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन उसे जीत में बदलने की कोशिश करते हैं। मेरे अनुसार आपको ऐसे ही कप्तानी करनी चाहिए। मुझे उनका तरीका पसंद है। चैपल ने कहा कि जब उन्हें कप्तान बनाया गया था तो मुझे लगा था कि वह बहुत भावुक हैं और इससे उनकी कप्तानी पर असर पड़ सकता है लेकिन मुझे लगता है कि वह इसके लिए तैयार हो गए हैं। वह स्मॉर्ट क्रिकेटर हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टेस्ट रैंकिंग में कोहली की 'विराट' छलांग, स्मिथ का ताज छीनने के करीब

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी नाबाद 254 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी की बदौलत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 37 अंकों की लम्बी छलांग लगाई है और वह ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का ताज छीनने की दहलीज पर पहुंच गए हैं।

14/10/2019

बच्चों के साथ कप्तान विराट ने खेला क्रिकेट, नन्हें प्रशंसकों के साथ ली सेल्फी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को मध्यप्रदेश के इंदौर की एक रहवासी कॉलोनी में अपने नन्हे खेल प्रशंसकों के साथ क्रिकेट खेलकर उनका उत्साहवर्धन किया।

12/11/2019

WTC फाइनल में हार के बाद बोले कोहली, एक मैच से सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम तय करने पर सहमत नहीं

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड से पहली आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हारने के बाद कहा कि वह एक मैच में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम तय करने पर सहमत नहीं हैं। विराट ने भविष्य में डब्ल्यूटीसी फाइनल का विजेता तय करने के लिए एक से ज्यादा मैच कराए जाने पर जोर दिया, हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया है कि उनकी राय परिणाम पर आधारित नहीं है।

24/06/2021

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट की जंग कल से शुरू

भारत और इंग्लैंड की टीमें ओवल मैदान में गुरूवार से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच में निर्णायक बढ़त बनाने के इरादे से उतरेंगी

01/09/2021

2008 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के दौरान की थी दो गलतियां: बकनर

आईसीसी के पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने कहा कि उन्होंने 2008 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के दौरान दो गलतियां की थी। बकनर ने उस मुकाबले के 12 वर्षों के बाद आखिरकार अपनी गलतियां स्वीकार की। बकनर ने कहा कि मैंने पहली गलती यह थी कि जब भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा था, उस वक्त मैंने एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को शतक बनाने दिया। उन्होंने कहा कि मेरी दूसरी गलती जो मुकाबले के 5वें दिन थी, जिससे शायद भारत मुकाबला हार गया।

19/07/2020

पार्थिव पटेल ने की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा, 2 साल पहले खेला था पिछला मैच

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) से संन्या ले लिया है। पार्थिव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने संन्यास की घोषणा की। क्रिकेट में उनका 18 साल का करियर रहा। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से डेब्यू किया था। तब पार्थिव की उम्र 17 साल 152 दिन थी।

09/12/2020

विराट और भारत की शीर्ष टेस्ट रैंकिंग बरकरार

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की शनिवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

28/07/2019