Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खेल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का दिल का दौरा पड़ने से निधन, IPL कॉमेंट्री के लिए आए थे मुंबई

Thursday, September 24, 2020 17:30 PM
डीन जोंस (फाइल फोटो)

मुंबई। आधुनिक एकदिवसीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का गुरूवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 59 वर्ष के थे। स्टार इंडिया ने जोंस के निधन की पुष्टि करते हुए बयान जारी कर कहा कि जोंस का दिल का दौरा पड़ने से आकस्मिक निधन हो गया। हम उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और इस कठिन समय में उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं। जोंस स्टार इंडिया के लिए कमेंट्री करने मुंबई आए थे, जहां एक होटल में जैव सुरक्षित वातावरण में स्टूडियो बनाकर आईपीएल की कमेंट्री की जा रही है। स्टार इंडिया ने कहा कि जोंस का दक्षिण एशिया में क्रिकेट विकसित करने में अहम योगदान है। वह युवा क्रिकेटरों को मौका देने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। जोंस एक चैंपियन कमेंटेटर थे, जिनकी कॉमेंट्री से करोड़ों प्रशंसक खुश हो जाते थे। विश्वभर में उनके करोड़ों प्रशंसक और स्टार परिवार उन्हें हमेशा याद करेगा।

जोंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट और 164 वनडे खेले थे। वह अपने समय में वनडे में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाते थे। मेलबोर्न में 24 मार्च 1961 को जन्मे जोंस ने 52 टेस्टों में 46.55 के औसत से 3631 रन बनाए, जिसमें 11 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 164 वनडे मुकाबलों में 44.61 के औसत से 6068 रन बनाए। वनडे में उनके नाम 7 शतक और 46 अर्धशतक हैं। प्रथम श्रेणी के 245 मैचों में उन्होंने 19188 रन बनाए जिसमें 55 शतक और 88 अर्धशतक शामिल हैं।

जोंस ने 30 जनवरी 1984 को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था, जबकि उन्होंने इसी साल 16 मार्च को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उनका अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर करीब 8 साल का रहा और उन्होंने आखिरी टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ सितंबर 1992 में खेला। जोंस ने आखिरी वनडे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 अप्रैल 1994 को खेला था।

जोंस ने भारत के खिलाफ चेन्नई में दोहरा शतक लगाया था। इसके अलावा वह 1987 में एलन बॉर्डर के नेतृत्व में पहली बार विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह कमेंट्री करने लगे थे। 2006 में उनका अनुबंध उस वक्त समाप्त किया गया, जब वह दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर हाशिम अमला को आतंकवादी कहते सुने गए थे। हालांकि वह बाद में पाकिस्तान सुपर लीग में इस्लामाबाद यूनाइटेड के कोच बने और उनके नेतृत्व में इस्लामाबाद ने दो बार खिताब जीता।

यह भी पढ़ें:

विराट और स्मिथ में रन बनाने की मानसिक क्षमता है: वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के घातक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ में रन बनाने की मानसिक क्षमता है। विराट और स्मिथ के बीच पिछले कुछ वर्षों में बराबर तुलना की जाती है कि दोनों बल्लेबाजों में से कौन बेहतर है।

06/05/2020

टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री का बड़ा बयान, कहा- वनडे से जल्द संन्यास ले सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की अटकलों के बीच टीम इंडिया के प्रमुख कोच रवि शास्त्री ने कहा कि धोनी एकदिवसीय क्रिकेट से जल्द संन्यास ले सकते हैं। हालांकि वह टी-20 क्रिकेट खेलना जारी रख सकते हैं।

09/01/2020

राजस्थान की अनुष्का सिंह भाटी ने शूटिंग में जीते स्वर्ण व रजत पदक

अनुष्का ने डबल ट्रैप में 81 के स्कोर के साथ स्वर्ण व ट्रैप में 101 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता है।

14/10/2019

BCCI चुनाव सर्वसम्मति से होने की संभावना, गांगुली अध्यक्ष और जय शाह बन सकते हैं सचिव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चुनाव आम सहमति से होना तय हो गया है। बीसीसीआई से सम्बद्ध राज्य क्रिकेट संघों ने मुम्बई में बैठक कर इस बारे में आम राय कायम कर ली है।

14/10/2019

भारत की 50वीं जीत, अफगानिस्तान को हराया

मोहम्मद शमी की जबरदस्त हैट्रिक और जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल तथा हार्दिक पांड्या के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को सांसों को रोक देने वाले आईसीसी विश्व कप मुकाबले में शनिवार को 11 रन से हरा दिया।

23/06/2019

चाहर का कमाल, भारत ए जीत की दहलीज पर

लेग स्पिनर राहुल चाहर (84 रन और 73 पर तीन विकेट) के शानदार हरफनमौला खेल और मध्यम तेज गेंदबाज शिवम दुबे (25 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ए टीम श्रीलंका ए के खिलाफ

03/06/2019

विंडीज दौरे के लिए चयन समिति की बैठक स्थगित

आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई भारतीय क्रिकेट टीम के अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुक्रवार को होने वाली चयनक समिति की बैठक स्थगित कर दी गई है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नई तारीखों की घोषणा जल्द करेगा।

19/07/2019