Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खेल

इंडियन प्रीमियर लीग पर फिक्सिंग का संकट, बीसीसीआई ने भी की पुष्टि

Monday, October 05, 2020 11:45 AM
ड्रीम इलेवन आईपीएल।

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जैव सुरक्षा वातावरण में खेले जा रहे आईपीएल के 13वें संस्करण पर भी फिक्सिंग के बादल मंडराने लगे हैं जिसकी पुष्टि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी की है। समझा जाता है कि एक बाहरी एजेंट ने आईपीएल में खेल रहे खिलाड़ी से फिक्सिंग को लेकर संपर्क साधा है। इस खिलाड़ी और उसकी टीम के नाम को ऐसे मामलों में गोपनीय प्रक्रिया के चलते गुप्त रखा गया है।

एजेंट का पता लगाने के प्रयास शुरू
इस मामले की पुष्टि बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) ने की है। एसीयू के प्रमुख अजित सिंह ने कहा है कि आईपीएल में एक खिलाड़ी से किसी अनजान आदमी ने फिक्सिंग को लेकर संपर्क करने की कोशिश की थी। उस एजेंट का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के चलते साधा जा सकता है संपर्क
उल्लेखनीय है कि आईपीएल के दौरान एसीयू खेल को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए खिलाड़ियों को ऑनलाइन काउंसलिंग सेशन दे रही है। आईपीएल खेल रहे खिलाड़ियों को भी सभी प्रोटोकॉल की जानकारी दी गई है। आईपीएल हालांकि जैव सुरक्षा वातावरण में खेला जा रहा है जहां कोई भी किसी खिलाड़ी से सीधे संपर्क नहीं कर सकता है लेकिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के चलते खिलाड़ियों से संपर्क साधा जा सकता है।  

बीसीसीआई ने स्पोर्ट रडार के साथ किया करार

बीसीसीआई ने आईपीएल में फिक्सिंग और सट्टेबाजी पर लगाम लगाने के लिए ब्रिटेन की कंपनी स्पोर्ट रडार के साथ करार किया है जो जांच प्रणाली के जरिए भ्रष्ट गतिविधियों पर नजर रखेगी। समझौते के तहत आईपीएल के सभी मैचों के लिए स्पोर्ट रडार एसीयू के साथ मिलकर काम करेगी और अपनी जांच प्रणाली के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का प्रयास करेगी।

खिलाड़ी ने तुरंत दे दी थी एसीयू को जानकारी
स्पोर्ट रडार इंटीग्रिटी सेवा के प्रबंध निदेशक एंड्रियास क्रानिक ने कहा था कि हम टूर्नामेंट में भ्रष्टाचार को रोकने में मदद करेंगे। अभी तक ऐसा पहला मामला प्रकाश में आया है, जहां खिलाड़ी से संपर्क साधा गया है। खिलाड़ी ने हालांकि तुरंत इस बात की जानकारी एसीयू को दे दी थी लेकिन बीसीसीआई पूरी तरह सतर्क हो गया है और एसीयू ने अपनी तहकीकात तेज कर दी है।

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: राजस्थान ने हैदराबाद को 5 विकेट से हराया, तेवटिया ने खेली 45 रन की तूफानी पारी

राहुल तेवतिया की नाबाद 45 रन की तूफानी पारी और उनकी रियान पराग (नाबाद 42) के साथ छठे विकेट के लिए 85 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से पराजित कर आईपीएल में 7 मैचों में अपनी तीसरी जीत हासिल की।

12/10/2020

डेनियल विटोरी के करार में बदलाव कर सकता है बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड टीम के स्पिन गेंदबाजी सलाहकार डेनियल विटोरी के करार में बदलाव कर सकता है। बीसीबी विटोरी को बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजों के साथ काम करने के लिए और अधिक समय देना चाहता है।

19/02/2020

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट में जमाया शानदार शतक, चुनिंदा खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट में शतक बनाने की अद्भुत उपलब्धि हासिल कर ली है। रूट ने यह कारनामा भारत के खिलाफ चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पहले टेस्ट के पहले दिन किया। 30 वर्षीय रूट टेस्ट इतिहास में अपने 100वें टेस्ट में शतक बनाने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं।

05/02/2021

लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों में हो सकते हैं बदलाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड रविवार को सौरव गांगुली की अगुवाई में पहली सालाना आम बैठक (एजीएम) आयोजित करेगा, जिसमें लोढ़ा समिति की सिफारिशों से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में अपना प्रतिनिधित्व चुनने जैसे कई मुद्दों पर अहम फैसले लिए जाएंगे।

01/12/2019

न्यूजीलैंड से 1-2 से हारी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया को ड्रॉ पर रोका

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ओलंपिक टेस्ट इवेंट के अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को न्यूजीलैंड से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। उधर गुरजीत कौर के 59वें मिनट के गोल की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने विश्व की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया को ओलम्पिक टेस्ट इवेंट के अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को 2-2 के ड्रा पर रोक दिया।

19/08/2019

चेन्नई: दूसरे टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों का कहर, 134 रन पर समेटी इंग्लैंड की पहली पारी, अश्विन ने झटके 5 विकेट

भारत को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को सुबह के सत्र में पहली पारी में 329 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गई और उसकी पहली पारी 134 रन पर सिमट गई। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। इससे पहले भारत ने सुबह 6 विकेट पर 300 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 29 रन का इजाफा करने के बाद उसके शेष 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।

14/02/2021

सिडनी में मोहम्मद सिराज से फिर बदतमीजी, नस्लीय टिप्पणी करने वाले 6 दर्शक स्टेडियम से बाहर

ऑस्ट्रेलिया को उस समय बेहद शर्मसार होना पड़ा जब नस्लीय टिप्पणी करने वाले 6 दर्शकों को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को भारतीय टीम के चिंता उठाए जाने के बाद सिडनी क्रिकेट मैदान से बाहर कर दिया गया। मैच के चौथे दिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नस्लीय टिप्पणी को लेकर अंपायर से शिकायत की थी और फिर खेल कुछ देर के लिए रोक दिया गया।

10/01/2021