Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले बोले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, बिना लार के भी स्विंग करेगी गेंद

Tuesday, June 15, 2021 16:55 PM
इशांत शर्मा (फाइल फोटो)

मुंबई। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का मानना है कि इंग्लैंड के साउथम्प्टन में खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में गेंद लार के बिना भी स्विंग करेगी। उन्होंने कहा कि टीम में से किसी गेंदबाज को गेंद को स्विंग कराते रहने की जिम्मेदारी लेने होगी। इशांत ने मंगलवार को डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान लार के उपयोग के महत्व को लेकर साझा किए अपने विचार में ये बाते कही हैं। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यकम 'क्रिकेट कनेक्टेड' पर कहा कि अगर यहां की परिस्थितियों में गेंद को अच्छी तरह से स्विंग कराना जारी रखा जाए तो गेंदबाजों के लिए इन मुश्किल परिस्थितियों में भी विकेट लेना आसान होगा। आपको अलग तरह से प्रशिक्षित होने और बदलाव के अनुकूल होने की जरूरत है।

तेज गेंदबाज ने कहा कि भारत में आपको कुछ समय बाद रिवर्स स्विंग मिलती है, लेकिन इंग्लैंड में स्विंग की वजह से गेंद की लेंथ फुल हो जाती है, इसलिए आपको गेंद की लेंथ में समायोजन (एडजस्टमेंट) करना होगा। यह करना आसान नहीं है और यहां का मौसम ठंडा है, इसलिए मौसम के अनुकूल होने में समय लगता है। क्वारेंटाइन भी चीजों को मुश्किल बना देता है, क्योंकि आप मैदान पर नहीं जा सकते। आईपीएल के बाद हमें मैदान में जाकर ट्रेनिंग करने की इजाजत नहीं थी। जिम में ट्रेनिंग करना और जमीन पर ट्रेनिंग करना बहुत अलग होता है। आपको इसके साथ तालमेल बिठाना पड़ता है और इसमें समय लगता है।

युवा भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने भी 'क्रिकेट कनेक्टेड' पर अपने भारत ए और अंडर-19 टीम के इंग्लैंड दौरे से मिली सीख को साझा किया। उन्होंने कहा कि जब मैंने भारत ए और अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड का दौरा किया तो सभी ने मुझे कहा कि अगर मैं रन बनाना चाहता हूं तो एक निश्चित संख्या में गेंदें खेलूं। लेकिन मुझे लगता है कि रन बनाने का आपका इरादा कभी भी बैकफुट पर नहीं जाना चाहिए और आपको लगातार रन बनाने के बारे में देखना चाहिए। जब आप रन बनाना चाह रहे होते हैं तो गेंदबाज बैकफुट पर आ जाते हैं और आप गेंदबाज पर कुछ दबाव डाल सकते हैं, लेकिन अगर आप केवल बचते रहने के बारे में सोचेंगे तो आप दबाव में आ जाएंगे। मुझे लगता है कि कभी-कभी इंग्लैंड की परिस्थितियों में पिच पर टिके रहने के लिए आपको खराब गेंदों को भी छोड़ना पड़ता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

धोनी को ट्रेनिंग के लिए सेना प्रमुख रावत से मिली अनुमति

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में दो महीने की ट्रेनिंग करने के लिए सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से अनुमति मिल गई है।

23/07/2019

भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचा: 49 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह, क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को हराया

भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को क्वार्टरफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 49 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद टोक्यो ओलम्पिक की पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारत पिछले रियो ओलम्पिक में आखिरी स्थान पर रहा था। भारत का अब सेमीफाइनल में बेल्जियम से मुकाबला होगा।

02/08/2021

राजस्थान में प्रतिभाओं की कमी नहीं, स्टेट गेम्स से सभी जिलों को मिलेगा नया प्लेटफॉर्म : सलीम दुर्रानी

राज्य खेलों के उद्घाटन समारोह में सम्मानित खिलाड़ियों में शामिल पूर्व टेस्ट स्टार सलीम दुर्रानी ने कहा कि इन खेलों के आयोजन से प्रदेश के खिलाड़ियों को एक नया उजाला मिलेगा। दुर्रानी ने नवज्योति को एक विशेष बातचीत में कहा कि राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इन खेलों से राज्य के सभी जिलों को एक नया प्लेटफॉर्म मिलेगा।

03/01/2020

IPL-2020: कोलकाता के प्लेऑफ की उम्मीदों को लगा झटका, प्लेयर ऑफ द मैच बने गायकवाड़

रितुराज गायकवाड़ (72) के शानदार अर्द्धशतक एवं अंतिम दो ओवरों में रविन्द्र जडेजा की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर उसके आईपीएल-13 के प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों में मुश्किल खड़ी कर दी।

30/10/2020

मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा पर जुर्माना

मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा पर कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन में रविवार को खेले गये मुकाबले में आचार संहिता के उल्लंघन के लिये मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

29/04/2019

खेलमंत्री ने पूछा बदहाल अकादमियों का हाल

राजस्थान सरकार के खेल विभाग की नींद खुल गई। राज्य के खेलमंत्री अशोक चांदना ने खेल परिषद की बदहाल एकेडमियों की रिपोर्ट तलब कर ली है।

16/10/2019

आईसीसी वनडे रैंकिंग : राहुल-श्रेयस अय्यर की लंबी छलांग, बुमराह ने गंवाया ताज

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कोई विकेट नहीं ले पाने का नुकसान आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवाकर उठाना पड़ा, जबकि बल्लेबाजी में लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से लंबी छलांग लगाई।

13/02/2020