Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
खेल

यूरो कप: इटली ने मेजबान इंग्लैंड का सपना तोड़ा, पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर जीता खिताब

Monday, July 12, 2021 16:45 PM
इटली ने जीता यूरो कप।

लंदन। चार बार की विश्व विजेता फुटबॉल टीम इटली ने रविवार को वेम्बले स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हरा कर दूसरी बार यूईएफए यूरो 2020 का खिताब जीत लिया। इस जीत से इटली ने इंग्लैंड का 55 साल का किसी बड़े खिताब का सपना पूरा नहीं होने दिया। इंग्लैंड ने इससे पहले 1966 में एकमात्र बार विश्व कप फुटबॉल खिताब जीता था।  

इटली ने इससे पहले 1968 में पहली बार यूरो खिताब जीता था। इतना ही नहीं वह 2000 और 2012 में फाइनल में भी पहुंचा था, लेकिन उसे क्रमश: फ्रांस और स्पेन से हार मिली थी। इंग्लैंड और इटली के बीच कांटे का फाइनल हुआ। मैच की शुरुआत हुई थी कि इंग्लैंड के लेफ्ट बैक लुक शॉ ने दूसरे ही मिनट में गोल दाग कर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी, जो यूरो फाइनल में अब तक का सबसे कम समय किया गया गोल है।

इसके बाद जहां इटली के खिलाड़ियों ने जहां स्कोर को बराबरी पर लाने तो वहीं इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने बढ़त को बनाए रखने और इसे बढ़ाने के लिए हर मुमकिन प्रयास किए, हालांकि दोनों टीमें पहले हाफ में और गोल नहीं कर पाईं, जिसके साथ पहला हाफ 1-0 के स्कोर पर समाप्त हुआ।

इस फाइनल से पहले 33 मैचों में विजयी रही इटली की टीम ने धीरे-धीरे मैच में वापसी की और दूसरे हाफ में प्रभाव दिखाना शुरू किया, जिसका नतीजा 67वें मिनट में गोल के रूप में आया, जब इटली के उप कप्तान एवं सेंटर बैक लियोनार्डो बोनुची ने हेडर को इंग्लैंड के गोलपोस्ट में डाल कर टीम की 1-1 से बराबरी कराई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एटीपी चैलेंजर्स के फाइनल में सुमित नागल

वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के पहले राउंड में दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर से पहल सेट छीनने वाले भारत के उभरते खिलाड़ी सुमित नागल ने अर्जेंटीना में चल रहे ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टेनिस टूनार्मेंट के फाइनल में जगह बना ली है।

30/09/2019

IPL-2021: मिश्रा की फिरकी के सामने मुंबई पस्त, दिल्ली दिल्ली कैपिटल्स ने 6 विकेट से हराया

लेग स्पिनर अमित मिश्रा (24 रन पर 4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद स्टीव स्मिथ (33 रन) और शिखर धवन (45 रन) के मध्य दूसरे विकेट के लिए बनाई गई अर्द्धशतकीय साझेदारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम पर आईपीएल-14 के 13वें मैच में 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस पर 6 विकेट की जीत दर्ज की।

21/04/2021

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय रेसलर रवि दहिया ने जीता रजत पदक, फाइनल में रूसी पहलवान ने दी शिकस्त

कुश्ती इवेंट में भारत को गोल्ड मिलने की उम्मीद खत्म हो गई है। 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में रवि दहिया को 2 बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव ने 7-4 से हराया। इस हार के साथ रवि को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा है।

05/08/2021

कार्तिक ने बीसीसीआई से बिना शर्त माफी मांगी

भारतीय टीम के खिलाड़ी और आईपीएल की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से कैरेबियन प्रीमियर लीग के मैच के दौरान त्रिनबागो नाइट राइडर्स टीम के ड्रेसिंग रुम में घुसने को लेकर बिना शर्त माफी मांगी है।

09/09/2019

सीरीज जीतने और 120 अंक हासिल करने उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम की नजरें सीरीज पर कब्जा कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल करने पर रहेंगी। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में विंडीज को 318 रनों के बड़े अंतर से पराजित कर टेस्ट चैंपियनशिप की विजयी शुरुआत की थी।

30/08/2019

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज से पहले मेजबान इंग्लैंड को बड़ा झटका, क्रिकेट टीम के 7 सदस्य कोरोना संक्रमित

पाकिस्तान के खिलाफ आठ जुलाई को वनडे सीरीज शुरू होने से दो दिन पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तीन खिलाड़ी और चार सपोर्ट स्टाफ के सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में टीम के शेष सदस्यों जो इन संक्रमित सदस्यों के करीब संपर्क में आए हैं को भी आईसोलेशन में भेजा जाएगा।

07/07/2021

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की सर्जरी रही सफल, कहा- जल्द करेंगे वापसी, याद करते रहिए

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार आलराउंडर हार्दिक पांड्या की पीठ के निचले हिस्से की लंदन में सफल सर्जरी हुई है। हार्दिक ने अपने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी।

05/10/2019