Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
खेल

अहमदाबाद की पिच पर इंग्लैंड टीम ने उठाए सवाल, रूट बोले- 40 हजार दर्शकों के साथ हुआ धोखा

Saturday, February 27, 2021 10:55 AM
नरेंद्र मोदी स्टेडियम।

अहमदाबाद। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरा दिन-रात्रि टेस्ट मैच मात्र दो दिन में समाप्त हो जाने को लेकर उठी आलोचनाओं के बीच इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि यह आईसीसी को निर्णय करना है कि इस स्टेडियम की  पिच टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल थी या नहीं। भारत ने इंग्लैंड को तीसरे डे-नाइट टेस्ट में मात्र दो दिन के अंदर 10 विकेट से पराजित कर दिया। मैच में करारी हार के बाद इंग्लैंड की टीम अहमदाबाद की पिच पर सवाल उठा रही है। कप्तान रूट का मानना है कि पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए अनुकूल थी या नहीं, यह फैसला करना खिलाड़ियों का काम नहीं बल्कि आईसीसी का काम है। जब रूट से यह पूछा गया कि अहमदाबाद की पिच टेस्ट मैच के लिए उपयुक्त थी या नहीं तब उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा सवाल है लेकिन इसका जवाब देना मुश्किल है। मुझे लगता है इस पिच पर खेलना बहुत चुनौतीपूर्ण है। यह फैसला करना खिलाड़ियों का काम नहीं है कि पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए अनुकूल थी या नहीं, यह फैसला करना आईसीसी का काम है। खिलाड़ी के रूप में हम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं।

टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण रहा
रूट ने कहा कि यह बहुत शानदार स्टेडियम है, 40,000 लोग एक शानदार टेस्ट मैच देखने के लिए आए थे और मुझे उनके लिए बुरा लगा। मुझे लग रहा है जैसे उनके साथ धोखा हुआ है। उन्हें जिस तरह का शानदार टेस्ट मैच देखने के लिए मिलना चाहिए था वैसा नहीं मिल पाया। इससे बहुत सारे लोगों को निराशा हुई। यह टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण रहा। भारत को श्रेय जाता है कि उसने यह मैच जीत लिया। रूट ने कहा कि जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूं कि घरेलू मैदान पर खेलने का अपना फायदा होता है। टेस्ट क्रिकेट की यह खूबसूरती है कि आप दुनिया के विभिन्न खूबसूरत जगहों पर खेलते हैं और आपको विभिन्न तरीकों से अपने खेल को विकसित करना सीखना होता है। उन्होंने कहा कि यह शर्म की बात होती है कि आपके पास कई शानदार खिलाड़ियों के होने के बावजूद टेस्ट मैच अच्छा नहीं हो पाता है। पिच को लेकर फैसला करने का काम आईसीसी का है लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर आप किसी भी स्थिति  में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं।

86 साल में सबसे छोटा टेस्ट मैच
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच का तीसरा टेस्ट मैच वर्ष 1935 के बाद सबसे छोटा टेस्ट मैच साबित हुआ है। भारत ने इंग्लैंड को तीसरे डे नाइट टेस्ट मुकाबले में मात्र दो दिन के अंदर हराकर इतिहास रच दिया। भारत ने यह मुकाबला गुरुवार को दूसरे दिन 10 विकेट से जीता।

भारत के खिलाफ दूसरा न्यूनतम स्कोर
इस मैच में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भारत के खिलाफ 81 रन बनाए और यह ऐसा दूसरा टेस्ट मैच है जिसमें किसी टीम ने भारत के खिलाफ किसी पारी में इतने कम रन बनाए हैं। इससे पहले 2015 में नागपुर में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहली पारी में कुल 79 रन बनाए थे। इससे पहले इंग्लैंड का भारत के खिलाफ किसी पारी में सबसे कम स्कोर वाला टेस्ट मैच 1971 का मैच था जिसमें इसने कुल 101 रन ही बनाए थे।

दोनों पारियों में भी नहीं बने 200 रन
इंग्लैंड ने दोनों पारियों में भारत के खिलाफ कुल 193 रन बनाए। भारत में अब तक किसी टेस्ट मैच में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने दोनों परियों में कुल 200 से कम रन बनाए हैं। इंग्लेंड के लिए 1904 के बाद से यह दूसरा टेस्ट मैच है जब टीम ने किसी टेस्ट मैच में 193 से कम स्कोर बनाए हैं। इससे पहले इंग्लैंड ने 1984 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 93 और दूसरी पारी में 82 रन बनाए थे।

सबसे कम स्कोर का मैच
यह टेस्ट एशिया में अब तक हुए टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर (387 रन) वाला टेस्ट मैच बन गया है। इससे पहले का सबसे कम स्कोर का टेस्ट मैच 2002 में शारजाह में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था। इसमें दोनों टीमों के कुल 422 रन बने थे। भारत में अहमदाबाद का टेस्ट मैच पिछले 74 वर्षों का सबसे कम स्कोर का टेस्ट मैच साबित हुआ है।

यह भी पढ़ें:

मैसी पर विश्वकप क्वालिफायर मैच का बैन

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मैसी पर चिली के गैरी मेडेल के साथ कोपा अमेरिका के तीसरे प्लेआॅफ मैच के दौरान बहस करने पर एक अंतरराष्ट्रीय मैच का प्रतिबंध लगाया गया है।

26/07/2019

UAE में पांड्या और पोलार्ड जैसे बल्लेबाजों को स्पिन के खिलाफ होगी परेशानी: रमीज राजा

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा का मानना है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वातावरण में हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड जैसे बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेलने में थोड़ी परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से जिस टीम के पास अच्छा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है वो टीमें अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

11/09/2020

अंडर-19 विश्वकप : भारत-बांग्लादेश में होगी खिताबी टक्कर, 9 फरवरी को फाइनल मैच

महमूदुल हसन जॉय (100) के शानदार शतक से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को दूसरे सेमीफाइनल में 6 विकेट से हराकर अंडर-19 विश्वकप के फाइनल में पहली बार प्रवेश कर लिया, जहां खिताब के लिए उसका मुकाबला रविवार को गत चैंपियन भारत से होगा।

07/02/2020

रिषभ पंत ने जीता आईसीसी का पहला प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड, अफ्रीका की शबनम सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने हाल ही में संपन्न ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के अंतिम दो मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पहले प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार को अपने नाम किया है। पंत ने आईसीसी की ओर से पहली बार दिए जा रहे इस पुरस्कार को जीतने के बाद कहा कि मैं आईसीसी का पहला मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार प्राप्त कर बहुत खुश हूं।

09/02/2021

सचिन तेंदुलकर ने दी धनतेरस की शुभकामनाएं, रहाणे और लक्ष्मण ने भी किया विश

धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो गई है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने धनतेरस की बधाई दी है। रहाणे और लक्ष्मण ने भी धनतेरस की शुभकामनाएं दी है।

25/10/2019

टिम सेफर्ट के अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा, जैकब डफी रहे प्लेयर ऑफ द मैच

सलामी बल्लेबाज टिम सेफर्ट (57 रन) की अर्धशतकीय पारी और तेज गेंदबाज जैकब डफी (33 रन देकर 4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को शुक्रवार को पहले टी-20 मुकाबले में 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

18/12/2020

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल और पुजारा के पास बेहतरीन मौका: हरभजन

हरभजन सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी दौरे पर विराट कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा के पास खुद को साबित करने का बढ़िया मौका है। उन्होंने कहा कि केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा बड़े खिलाड़ी हैं।

19/11/2020