Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
खेल

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में विराट कोहली से आगे निकले छोटे खिलाड़ी, BCCI भी पीछे

Saturday, March 28, 2020 18:35 PM
विराट कोहली, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के संकट से पूरा देश जूझ रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। इसके लिए देश में लॉकडाउन किया गया है, जिसके चलते जरूरी सेवाओं को छोड़ कर सब कुछ बंद है। इसके चलते देश के दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शावालों के साथ ही कई लोगों की रोजी रोटी पर संकट खड़ा हो गया है। संकट की इस घड़ी में कई लोग मदद के लिए आगे आ रहे हैं। हालांकि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में विदेशी खिलाड़ी भारतीय स्टार से कहीं आगे हैं।

1090 करोड़ रुपए की नेटवर्थ वाले सचिन तेंदुलकर ने शुरुआत में तो सिर्फ हाथ धोना सिखाया था और अब 50 लाख रुपए डोनेट करने की घोषणा की है। वहीं, 688 करोड़ की संपत्ति वाले विराट कोहली सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए सलाह दे रहे हैं। इस बीच, रोजर फेडरर, लियोनेल मेसी, नोवाक जोकोविच, रोनाल्डो 8-8 करोड़ रुपए से ज्यादा दान कर चुके हैं। दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की ओर से अभी तक आर्थिक मदद की घोषणा नहीं हुई है। बीसीसीआई की नेटवर्थ 2200 करोड़ रुपए से ज्यादा है। वहीं, 150 करोड़ रुपए नेटवर्थ वाला श्रीलंकन क्रिकेट बोर्ड एक करोड़ रुपए दान कर चुका है।

मदद में पीछे नहीं पाकिस्तान और बांग्लादेशी
कोरोना महामारी के संकट में भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ सदस्य घर पर टिकटॉक वीडियो बनाकर सलाह देते नजर आ रहे हैं। उधर सौराष्ट्र क्रिकेट संघ ने प्रधानमंत्री राहत कोष और मुख्यमंत्री राहत कोष में 21-21 लाख रुपए देने का फैसला किया है। पाकिस्तानी क्रिकेटर 50 लाख और बांग्लादेश के खिलाड़ी 28 लाख दे चुके हैं। वहीं, पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने अपना लाहौर स्थित रेस्तरां जरूरतमंद लोगों के लिए खोल दिया है। यहां बेरोजगार लोग मुफ्त खाना खा सकते हैं।

धोनी की 1 लाख देने वाली खबर गलत
हाल ही में इस तरह की खबरें आईं कि महेंद्र सिंह धोनी ने कोरोना महामारी के संकट के खिलाफ जंग में एक लाख रुपए दिए हैं, लेकिन उनकी पत्नी साक्षी ने इसे गलत बताया है। दरअसल पुणे के एक एनजीओ ने 12.30 लाख रुपए जुटाने का लक्ष्य बनाया था, इसमें एक लाख कम पड़ने पर धोनी ने इतनी सहयोग राशि दी। लोगों ने समझा कि 760 करोड़ की संपत्ति के मालिक धोनी ने इतनी राशि डोनेट की है।

हिमादास ने दी एक महीने की सैलरी
हिमा दास ने असम सरकार की मदद के लिए अपनी एक महीने की सैलरी देने का फैसला किया है। जबकि सालाना 42 करोड़ रु. कमाने वाली सिंधु ने मात्र 10 लाख रु. दिए हैं। पूर्व क्रिकेटर और प. बंगाल के खेलमंत्री लक्ष्मीरतन शुक्ला ने 3 महीने की विधायक की सैलरी और बीसीसीआई की पेंशन देने का फैसला किया है। उन्होंने जरूरतमंदों को दाल-चावल भी दिए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2020 के आयोजन पर बोले रोहित शर्मा, पहले संकट से बचना जरूरी, फिर लीग की बात

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा कि आईपीएल के लिए तब तक इंतजार किया जा सकता है, जब तक देश कोविड-19 के कारण पैदा हुए संकट से पार नहीं पा लेता। रोहित ने कहा कि हमें सबसे पहले देश के बारे में सोचना चाहिए। पहले स्थिति बेहतर होनी चाहिए फिर हम आईपीएल के बारे में बात कर सकते हैं।

27/03/2020

वार्नर को औरेंज कैप, ताहिर को पर्पल कैप

आईपीएल के 12वें संस्करण में सर्वाधिक रनों के लिये औरेंज कैप सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर और सर्वाधिक विकेटों के लिए पर्पल कैप चेन्नई सुपरकिंग्स के लेग स्पिनर इमरान ताहिर के सिर सज गयी है।

13/05/2019

BCCI चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे तमिलनाडु, हरियाणा और महाराष्ट्र क्रिकेट संघ, COA ने किया बाहर

सीओए ने तीन राज्य क्रिकेट संघों को नियमों के आधार पर एजीएम और चुनाव से बाहर का रास्ता दिखाया है, इन राज्यों में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का नाम शामिल है।

10/10/2019

आईसीसी टूर्नामेंटों को लेकर बीसीसीआई के बदले रुख से आईपीएल के लिए बड़ी विंडो की संभावना

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में 2024 से 2031 तक के चक्र में दो अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के आयोजन को लेकर अपना रुख बदल दिया है, क्योंकि इन आयोजनों को लेकर बीसीसीआई का दृष्टिकोण अब कुछ अलग है। आईसीसी टूर्नामेंटों के प्रति बीसीसीआई के इस बदले रुख से आईपीएल के लिए एक बड़ी और विस्तारित विंडो की संभावना जताई जा रही है।

12/06/2021

सुपरनोवास-ट्रेलब्लेजर्स के मध्य उदघाटन मुकाबला

देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता जानने के लिए आयोजित किए जा रहे महिला प्रदर्शनी टवेंटी-20 मैच के तहत सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में पहला मुकाबला सुपरनोवास

06/05/2019

कोरोना के चलते इस साल IPL नहीं होने पर डिप्रेशन में आ सकते हैं कई क्रिकेटर: पैडी अपटन

भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके पैडी अपटन को लगता है कि अगर इस साल कोरोना वायरस के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन नहीं हुआ तो इससे देश के कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

06/04/2020

BCCI चुनाव सर्वसम्मति से होने की संभावना, गांगुली अध्यक्ष और जय शाह बन सकते हैं सचिव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चुनाव आम सहमति से होना तय हो गया है। बीसीसीआई से सम्बद्ध राज्य क्रिकेट संघों ने मुम्बई में बैठक कर इस बारे में आम राय कायम कर ली है।

14/10/2019