Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

विश्वकप में जयपुर के दिव्यांश ने जीता गोल्ड, मनु-इलावेनिल ने भी साधा गोल्ड पर निशाना

Friday, November 22, 2019 08:05 AM
दिव्यांश, इलावेनिल और मनु भाकर ने जीता गोल्ड मेडल।

जयपुर। गुलाबी नगर के युवा निशानेबाज दिव्यांश पंवार ने चीन के पुतियन में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप (राइफल/पिस्टल) में गुरुवार को पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। दिव्यांश के अलावा युवा निशानेबाज मनु भाकर और इलावेनिल वलारिवान ने भी स्वर्ण जीता।

दिव्यांश का विश्व कप में यह पहला स्वर्ण पदक है। टूर्नामेंट में भारत पहले दो दिन खाली हाथ रहा लेकिन तीसरे दिन भारतीय निशानेबाजों ने दांव पर लगे चार स्वर्ण पदकों में से तीन जीत लिए। इन तीन स्वर्ण के साथ भारत पदक तालिका में चीन को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है। चीन के खाते में दो स्वर्ण हैं। दिव्यांश ने पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में 627.1 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। हंगरी के इस्तवान पेनी को रजत और स्लोवाकिया के पैट्रिक जेनी को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

ओलंपिक में संभवत: देश का सबसे युवा निशानेबाज होगा
राजस्थान शूटिंग एसोसिएशन के सचिव शशांक कोरानी ने दिव्यांश की सफलता पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि माहेश्वरी स्कूल का 12वीं कक्षा का छात्र दिव्यांश जगतपुरा स्थित शूटिंग रेंज पर ही अभ्यास करता है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों में 17 वर्षीय दिव्यांश संभवत: देश का सबसे युवा निशानेबाज होगा।

मनु भाकर ने बनाया जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड
मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में 244.7 का स्कोर किया और दो बार की पूर्व विश्व चैंपियन सर्बिया की जोराना अरुनोविच को दूसरे स्थान पर छोड़ दिया। मनु ने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

इलावेनिल ने शिन को पछाड़ा
इलावेनिल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में 250.8 का स्कोर कर स्वर्ण जीता। इलावेनिल ने चीनी ताइपे की लिन यिंग शिन पर 0.1 के मामूली अंतर से जीत हासिल की।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी: तमिलनाडु 14 साल बाद फिर बना चैंपियन, फाइनल में बड़ौदा को 7 विकेट से हराया

युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर मणिमारन सिद्धार्थ (20 रन पर 4 विकेट) की घातक गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाज हरि निशांत की 35 और बाबा अपराजित की नाबाद 29 रन की सधी हुई पारियों के दम पर तमिलनाडु ने बड़ौदा को रविवार को 7 विकेट से हराकर 14 साल के अंतराल के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

01/02/2021

टिम सेफर्ट के अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा, जैकब डफी रहे प्लेयर ऑफ द मैच

सलामी बल्लेबाज टिम सेफर्ट (57 रन) की अर्धशतकीय पारी और तेज गेंदबाज जैकब डफी (33 रन देकर 4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को शुक्रवार को पहले टी-20 मुकाबले में 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

18/12/2020

इंदौर टेस्ट मैच में भारत की बड़ी जीत, बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया

दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है। इंदौर टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी है।

16/11/2019

भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों में जीते 29 गोल्ड मेडल

भारत ने शनिवार को 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के छठे दिन तैराकों और पहलवानों के दमदार प्रदर्शन के बूते पदक तालिका में स्वर्ण पदकों का शतक पूरा कर लिया और तालिका में दो सौ का आंकड़ा पार कर लिया।

08/12/2019

बांग्लादेश की भारत पर टी-20 में पहली जीत, दिल्ली में 7 विकेट से हराया

विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत बांग्लादेश ने राजधानी दिल्ली के प्रदूषण और भारत की चुनौती पर रविवार को 7 विकेट की शानदार जीत से काबू पाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

04/11/2019

चैलेंजर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में सुमित नागल

छठी वरीय भारत के सुमित नागल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बोसनिया और हेरजेगोविना के बांजा लुका में चल रहे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

13/09/2019

कोविड-19: इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने लक्षणों की पुष्टि की, अभी नहीं हुआ टेस्ट

इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि कोरोना वायरस के लक्षणों के कारण वह अलग-थलग अपने घर में रह रहे हैं। लेकिन उनका अभी टेस्ट नहीं हुआ है। हेल्स पीएसएल में खेल रहे थे और टूर्नामेंट के प्लेऑफ मुकाबले शुरू होने से पहले वह स्वदेश लौट आए।

18/03/2020