Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
खेल

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के भविष्य पर फैसला अब दो सप्ताह बाद

Wednesday, July 22, 2020 18:50 PM
सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के संविधान में संशोधन मामले पर सुप्रीम कोर्ट दो सप्ताह बाद सुनवाई करेगा, जिसमें बीसीसीआई के दो बड़े पदाधिकारियों अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह का भविष्य तय होगा। इस मामले पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश सीए बोबडे और एल नागेश्वर राव की पीठ बीसीसीआई के अपने संविधान में संशोधन के लिए दलील सुनने पर सहमत हो गई है। बीसीसीआई ने गांगुली और शाह के कार्यकाल को बढ़ाने के लिए यह याचिका दायर की है। पीठ ने बोर्ड द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के लिए दो सप्ताह का समय दिया है जिससे दोनों पदाधिकारियों को और दो सप्ताह के लिए लाइफलाइन मिल गई है। 

गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल इस महीने के अंत में खत्म हो रहा है और नियमानुसार वह आगे इस पद पर बने नहीं रह सकते हैं। शाह का सचिव पद पर कार्यकाल समाप्त हो चुका है लेकिन वह पद पर बने हुए हैं। बीसीसीआई ने 2025 तक क्रमश: अध्यक्ष और सचिव के रूप में गांगुली और शाह के कार्यकाल को बढ़ाने की मांग की है। भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बीसीसीआई की तरफ से पेश हुए जबकि कपिल सिब्बल ने तमिलनाडु क्रिकेट संघ और हरीश साल्वे ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ की तरफ से राज्य संघों के लिए धन जारी करने का आवेदन पेश किया। बीसीसीआई ने गत 21 अप्रैल अपनी पहली वार्षिक आम बैठक में संविधान में संशोधन करने का प्रस्ताव रखा था। संशोधन में बीसीसीआई अध्यक्ष और सचिव पद के कार्यकाल में बदलाव भी शामिल था। लोढा समिति के अनुसार कोई भी व्यक्ति लगातार दो कार्यकाल पूरा करने के बाद 3 साल का कूलिंग पीरियड पूरा किए बिना पद पर नहीं रह सकता है।

बीसीसीआई गांगुली और शाह का कार्यकाल बढ़ाने की याचिका 2 बार दायर कर चुकी है। बीसीसीआई ने अपने संविधान में कई संशोधनों का प्रस्ताव किया है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण कूलिंग-ऑफ पीरियड है, जिसने गांगुली के कार्यकाल को प्रभावित किया है। पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली और शाह ने अक्टूबर 2019 में सर्वसम्मति से निर्वाचित होने के बाद पदभार संभाला था। दोनों अपने-अपने राज्य संघों में लंबे समय तक काम करने के बाद बीसीसीआई में शामिल हुए थे। लोढ़ा समिति की सिफारिशों के बाद बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार पदाधिकारी के रूप में 6 साल की सेवा के बाद 3 साल की कूलिंग-ऑफ अवधि अनिवार्य है।

संवैधानिक रूप से गांगुली के पास अध्यक्ष के रूप में अब एक सप्ताह से भी कम समय है क्योंकि उनका कार्यकाल 27 जुलाई को समाप्त हो रहा है। शाह का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो गया था। गांगुली ने इससे पहले बंगाल क्रिकेट संघ में पद संभाला था जबकि शाह गुजरात क्रिकेट संघ में संयुक्त सचिव थे। इस लिहाज से दोनों 6 साल पदाधिकारी रह चुके हैं। इस बीच क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार (सीएबी) के सचिव और आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के याचिकाकर्ता आदित्य वर्मा ने कहा है कि गांगुली और शाह के कूलिंग ऑफ पीरियड को हटाने के मसले पर जब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी तो उनका वकील इसका विरोध नहीं करेगा। आदित्य 2013 स्पॉट फिक्सिंग मामले के मूल याचिकाकर्ता हैं। इसके बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने लोढा पैनल का गठन किया था, जिसकी सिफारिशों पर बीसीसीआई के संविधान में भारी बदलाव किए गए थे। आदित्य का कहना है कि बोर्ड में स्थायित्व के लिए गांगुली और शाह का बने रहना जरूरी है।

यह भी पढ़ें:

बेन स्टोक्स के नाबाद शतक के बाद लॉर्ड्स टेस्ट ड्रॉ

बेन स्टोक्स की नाबाद 115 रन की जबरदस्त शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मध्य दूसरा एशेज टेस्ट ड्रॉ समाप्त हो गया। इस प्रकार आस्ट्रेलिया की पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बरकरार है। मैच के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। खेल समाप्ति तक आस्ट्रेलिया ने 47.3 ओवर में 6 विकेट पर 154 रन बना लिए थे।

19/08/2019

बारिश से मैच ड्रॉ, दोनों टीमों को 1-1 अंक

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के मध्य मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा। इस मैच से दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला।

01/05/2019

अंडर-23 महिला क्रिकेट : आयुषी के आलराउंड प्रदर्शन से राजस्थान की लगातार 8वीं जीत

आयुषी गर्ग (97 रन, 38 पर 3 विकेट) के आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान ने हरियाणा को 25 रनों से पराजित कर अंडर-23 महिला वनडे टूर्नामेंट में अपनी 8वीं रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

13/02/2020

कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी केन रिचर्डसन के संक्रमित होने की आशंका, टीम से किया अलग

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन के खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के कारण उन्हें टीम से अलग कर दिया गया है और उनकी जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। कोरोना के खतरे के चलते रिचर्डसन न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मैच भी नहीं खेल पाएंगे।

13/03/2020

स्वर्ण मुकाबले में पहुंचे रविंदर

भारत के रविंदर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए, जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया 79 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे।

30/10/2019

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत पारी और 46 रन से जीता, बांग्लादेश का 2-0 से किया क्लीन स्वीप

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से करारी शिकस्त दी है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत ने इंदौर टेस्ट में भी तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी।

24/11/2019

बुमराह के 'पंजे' से भारत की वेस्ट इंडीज पर सबसे बड़ी जीत, 318 रन से हराया

उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के 102 रन और हनुमा विहारी की 93 रन की शानदार पारियों के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (7 रन पर 5 विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी से भारत ने वेस्ट इंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को अंतिम सत्र में 100 रन पर ढेर कर 318 रन से ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली।

26/08/2019