Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
खेल

मेरी मौजूदा बेस्ट इलेवन के कप्तान होंगे विराट कोहली: गॉवर

Tuesday, September 01, 2020 17:45 PM
डेविड गॉवर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। इंग्लैंड के क्रिकेट लीजेंड, पूर्व कप्तान, कमेंटेटर और अपने युग के सबसे स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज माने जाने वाले डेविड गॉवर ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन टेस्ट फॉर्मेट को नए आयाम पर पहुंचा रहा है और वह विराट को अपनी बेस्ट इलेवन का कप्तान बनाएंगे। गॉवर ने स्पोटर्स टाइगर के शो ऑफ-द-फील्ड पर अपने शानदार क्रिकेट करियर, टेस्ट क्रिकेट, एशेज, आईपीएल का प्रभाव, विराट कोहली और खेल पिछले कुछ वर्षों में कैसे बदल गया है, इन सभी मुद्दों पर चर्चा की। 117 टेस्ट एवं 114 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में क्रमश: 8231 एवं 3170 रन बनाने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान टीम इंडिया के कप्तान विराट और टेस्ट क्रिकेट के लिए उनके प्यार से काफी प्रभावित लग रहे थे। विश्व क्रिकेट में दुनिया के प्रमुख बल्लेबाज विराट टेस्ट क्रिकेट को सबसे कठिन और महत्वपूर्ण फॉर्म मानते हैं। यह टेस्ट प्रारूप के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात है।

गॉवर ने मौजूदा खिलाड़ियों को लेकर अपनी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट इलेवन भी चुनी और कहा कि बेन स्टोक्स और विराट कोहली को वह तुरंत अपनी बेस्ट इलेवन में शामिल कर लेंगे इसमें कोई दो राय नहीं है। उन्होंने इंग्लैड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को भी टीम का हिस्सा चुना। उन्होंने कहा कि अगर वर्तमान समय में से किसी स्पिनर को चुना जाना चाहिए तो वह ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन और भारत के रविचंद्रन अश्विन में से एक को चुनेंगें।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर मुझे टीम के लिए एक कप्तान चुनना है तो यह निश्चित रूप से विराट ही होंगे। मुझे विराट में उनकी प्रतिभा के अलावा जो सबसे ज्यादा पसंद है वह खेल के प्रति उनका जुनून है। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां एक खिलाड़ी भी खेल को पलट सकता है। हालांकि एक खिलाड़ी पर निर्भर होना भी हानिकारक हो सकता है, लेकिन विराट अपनी टीम में एक असाधारण खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर ही पूरी टीम को जिता सकते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया में खचाखच भरे स्टेडियम में खेलने के अपने अनुभव के बारे में पूछे जाने पर गॉवर ने कहा कि 1980 में मुंबई में जुबली टेस्ट मैच था और उन दिनों में टेस्ट मैचों में स्टेडियम दर्शकों से भरे होते थे। मैदान में 50,000 लोगों का शोर होता था जो भारत का समर्थन करते थे। मैंने लोगों से हमेशा कहा है कि आप भारत या मेलबोर्न जा रहे हैं तो यह दोनों अलग-अलग अनुभव है। उदाहरण के लिए मेलबोर्न में एशेज के दौरान बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जाता है तो उस समय ग्राउंड में लगभग 80-90 हजार लोग होते हैं, जिसमें से 79,990 लोग ऑस्ट्रेलिया का समर्थन कर रहे होते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक इम्तिहान की घड़ी होती है, क्योंकि आप जब मैदान से बाहर जा रहे होते हैं और आपको पता होता है दर्शकों की सारी भीड़ विपक्षी टीम का समर्थन कर रही होती है, उस समय दर्शकों के सामने सही प्रतिक्रिया देना एक कड़ी चुनौती होती है।

गॉवर ने एशेज में इंग्लैंड की कप्तानी की है और आठ एशेज सीरीज में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने एशेज सीरीज पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इस सीरीज का शानदार इतिहास रहा है। एक इंग्लिश और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के लिए इसका मतलब डॉन ब्रैडमैन, कीथ मिलर, लेन हटन, वाली हेमंड और डब्ल्यूजी ग्रेस का इतिहास है। पहली बार जब मैं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ड्रेसिंग रूम में था, तो मैं आस-पास देख रहा था और सोच रहा था कि इतिहास के बहुत से महान खिलाड़ियों की यादें इन कमरों के साथ जुड़ी हुई हैं और ये एशेज सीरीज का इतिहास बयान करती है। उन्होंने कहा कि जब मैं 1985 में ओवल में एक विजेता कप्तान के रूप में वहां खड़ा था तो, वह अद्भुत क्षण था लेकिन जब चार साल बाद हारने वाली टीम के कप्तान के रूप में मैं वहां खड़ा था तो उससे बुरा क्षण शायद मेरे लिए कुछ नहीं था। यह इस महान सीरीज के इतिहास के उतार-चढ़ाव हैं जो मैंने देखे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत के पास गलतियां सुधारने का आखिरी मौका

न्यूजीलैंड के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप के अपने आखिरी अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ अपनी गलतियां सुधारने का प्रयास करेगी

28/05/2019

रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार, महिला वर्ग में इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को अवॉर्ड

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की टैमी ब्यूमोंट को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए चुना गया है। दोनों को फरवरी माह में संपन्न श्रृंखलाओं में शानदार प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में जबरदस्त प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार जीता है।

10/03/2021

WTC के लिए नई अंक प्रणाली: जीत पर 12 और ड्रॉ के लिए 4 अंक तय, ICC ने जारी किया नया शेड्यूल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण के साथ-साथ द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के लिए नई अंक प्रणाली की पुष्टि की है जो अगले महीने शुरू होने वाले 2021-23 चक्र का हिस्सा होगी। आईसीसी के मुताबिक आगामी डब्ल्यूटीसी में प्रत्येक मैच में जीत के लिए 12, टाई के लिए 6 और ड्रॉ के लिए 4 अंक मिलेंगे।

15/07/2021

IPL-2020: रोमांचक मैच में पंजाब ने हैदराबाद को हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें रखी बरकरार

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के एक रोमांचक मैच में शनिवार को दूसरे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रन से हरा दिया। महज 126 रन बनाने के बाद पंजाब ने आखिरी के 10 ओवरों में गजब की गेंदबाजी की और 114 रनों पर समेटते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया।

25/10/2020

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, आरसीए के नए क्रिकेट स्टेडियम का खाका तैयार

राजस्थान क्रिकेट संघ द्वारा बनवाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का खाका तैयार हो गया है। इन्दौर की फर्म मेहता एसोसिएट्स ने बुधवार को आरसीए संरक्षक सीपी जोशी, अध्यक्ष वैभव गहलोत और कार्यकारिणी सदस्यों के समक्ष इसका प्रजेंटेशन दिया।

04/03/2021

चोट के कारण फाइनल से हटे दीपक पूनिया, रजत से करना पड़ा संतोष

जूनियर विश्व चैंपियन पहलवान दीपक पूनिया को सीनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 86 किग्रा फ्रीस्टाइल ओलंपिक वजन वर्ग के फाइनल से टखने की चोट के कारण हटना पड़ा, जिसके चलते उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

22/09/2019

IND vs NZ : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 की बनाई बढ़त

टीम इंडिया ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से शिकस्त दी और 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। केएल राहुल को उनकी नाबाद 57 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

27/01/2020