Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

ऑस्ट्रेलिया के भारतीय टीम के दौरे का कार्यक्रम घोषित करने से आईपीएल की मुश्किलें बढ़ीं

Friday, May 29, 2020 12:05 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के 2020-21 सत्र के लिए अपना कार्यक्रम घोषित करने के बाद से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र के आयोजन को लेकर मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऑस्ट्रेलिया ने जो कार्यक्रम घोषित किया है उसके अनुसार भारत को इस दौरे में 11, 14 और 17 अक्टूबर को 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया को फिर दिसम्बर से जनवरी तक भारत से चार टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं। सितम्बर भारत में बारिश का मौसम होता है और ऐसे समय में आईपीएल को शुरू नहीं किया जा सकता जबकि अक्टूबर में भारत को टी-20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा। इस सीरीज के बाद विश्व कप शुरू होगा। 

आईपीएल के लिए कोई गुंजाइश तभी बन सकती है जब आईसीसी विश्व कप को आगे के लिए स्थगित करे। आईसीसी ने कहा है कि विश्व कप को स्थगित करने की अभी कोई योजना नहीं है और ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप की तैयारियां चल रही हैं। दिसम्बर-जनवरी में टेस्ट सीरीज होने के कारण आईपीएल साल के आखिर में भी नहीं हो सकता। यदि ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप स्थगित होता है तो उससे पहले होने वाले 3 टी-20 मैच भी रद्द हो जाएंगे और आईपीएल के आयोजन  की संभावना बन जायेगी। इस साल आईपीएल नहीं होने की सूरत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।

बता दें कि आईपीएल का 29 मार्च से आयोजन होना था, लेकिन कोरोना के कारण आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। आईपीएल के लिए सितम्बर से नवम्बर तक की विंडो की बात की जा रही है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के अपने घरेलू सत्र का कार्यक्रम घोषित किए जाने से आईपीएल के सामने तारीखों का संकट बढ़ गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में वेस्ट इंडीज की जबरदस्त जीत, काइल मेयर्स का करिश्माई दोहरा शतक

पदार्पण टेस्ट में काइल मेयर्स (नाबाद 210) के करिश्माई दोहरे शतक से वेस्ट इंडीज ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को तीन विकेट से हराकर दो टेस्टों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। वेस्ट इंडीज को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक हासिल हुए।

08/02/2021

वेस्ट इंडीज के खिलाफ परफेक्ट-10 के लिए उतरेगा भारत, मैच पर बारिश का खतरा

रन मशीन विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया रविवार से वेस्ट इंडीज की खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेहमान टीम के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीतने के मजबूत इरादे से उतरेगी। सीरीज का पहला मैच एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

14/12/2019

अब धोनी पर पंत भारी, अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में चयन की उम्मीद कम

महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर से संन्यास पर फैसला नहीं किया हो, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से धर्मशाला में शुरू हो रही भारत की तीन मैचों की टी-20 घरेलू सीरीज की टीम में उनके चुने जाने की संभावना नहीं है।

29/08/2019

टोक्यो ओलंपिक: गोल्ड में बदल सकता है मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, चीनी एथलीट होउ पर डोपिंग का शक

टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग इवेंट में भारत के खाते में आया सिल्वर मेडल अब गोल्ड मेडल में सकता है। महिलाओं के 49 किलो वर्ग में रजत पदक हासिल करने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है। दरअसल पहले नंबर पर रहीं चीनी एथलीट होउ जिहूई पर डोपिंग का शक है।

26/07/2021

भारत और न्यूजीलैंड मैच धुला, चौथा मैच रद्द

इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी विश्वकप पर वर्षा का कहर जारी है और गुरुवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला बारिश के कारण बिना टॉस हुए रद्द घोषित कर दिया गया। मैच रद्द होने से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला।

14/06/2019

83 साल की उम्र में महान फुटबॉलर पीके बनर्जी का निधन, भारतीय फुटबॉल का एक युग समाप्त

भारत के महान फुटबॉलर, पूर्व ओलम्पियन और पूर्व कोच प्रदीप कुमार बनर्जी का निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। उनके परिवार में दो पुत्रियां हैं। प्रदीप कुमार बनर्जी भारतीय फुटबॉल में पीके बनर्जी के नाम से लोकप्रिय थे। उनके निधन से भारतीय फुटबॉल में शोक की लहर दौड़ गई।

20/03/2020

भारतीय युवा निशानेबाज वलारिवान ने जीता स्वर्ण

भारत की युवा निशानेबाज एलावेनिल वलारिवान ने ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में वर्ष के चौथे और आखिरी आईएसएसएफ विश्वकप राइफल/पिस्टल टूर्नामेंट के पहले दिन शानदार शुरुआत करते हुए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया।

30/08/2019