Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
खेल

कोरोना इफेक्ट: 15 अप्रैल तक टला IPL, महामारी के खतरे के बीच बीसीसीआई का फैसला

Friday, March 13, 2020 17:45 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को कोरोना वायरस के खतरे के चलते 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिया है। दुनियाभर में महामारी घोषित कोरोनो वायरस के प्रकोप के बीच दुनियाकी सबसे बड़ी और लुभावनी टी-20 लीग को स्थगित किया गया है। आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत अब 15 अप्रैल तक टल गई है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल का आगाज 29 मार्च को मुंबई में गत चैंपियन मुबंई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले से होना था।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने जानलेवा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है। इसके बाद भारत ने 15 अप्रैल तक वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके चलते विदेशी खिलाड़ियों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल होना असंभव हो गया। बताया जाता है कि विदेशी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति को देखते हुए फ्रेंचाइजी मालिकों ने सुझाव दिया था कि कोरोनो वायरस के प्रकोप के बीच टी-20 लीग को कुछ हफ्तों के लिए टाला जाए। रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रेंचाइजी ने कहा था कि वे बंद दरवाजे के पीछे खेलने के लिए तैयार हैं, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के बिना नहीं।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक बयान जारी कर कहा कि आईपीएल-13 को 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित किया जा रहा है। हालांकि शाह के बयान में स्पष्ट नहीं किया गया है कि आईपीएल 16 अप्रैल से शुरू होगा या नहीं। शाह ने कहा कि बीसीसीआई अपने सभी अंशधारकों और आम जनता के हितों को लेकर चिंतित है और वह सभी आवश्यक कदम उठा रही है कि प्रशंसकों सहित आईपीएल से जुड़े सभी लोगों को सुरक्षित क्रिकेट अनुभव मिले। शाह ने कहा कि बीसीसीआई भारत सरकार, खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य सम्बंधित केंद्र और राज्य सरकार विभागों के साथ इस संदर्भ में मिलकर काम करेगी। आईपीएल की संचालन परिषद की शनिवार को मुंबई में बैठक होनी है, जिसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली, सचिव जय शाह और आठ फ्रैंचाइजी टीमों के प्रतिनिधि इस मसले पर चर्चा करेंगे और आईपीएल को लेकर भविष्य का फैसला किया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ को पछाड़ विराट फिर बने नम्बर वन, बल्लेबाजी-गेंदबाजी के टॉप-10 में 3-3 भारतीय

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ा। आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली 928 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि स्टीव स्मिथ 923 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

05/12/2019

खुद को साबित करने उतरेंगी दुती चंद

भारत की स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद कतर के दोहा में 27 सितंबर से छह अक्टूबर तक होने वाली आईएएएफ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में खुद को साबित करने के मजबूत लक्ष्य के साथ उतरेंगी।

27/09/2019

वर्चुअल तरीके से वितरित हुए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार, मरियप्पन, मणिका और रानी रामपाल को मिला खेल रत्न

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल समारोह से अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और आजीवन ध्यानचंद पुरस्कार प्रदान किए। एथलीट मरियप्पन थंगावेलु, टेबल टेनिस स्टार मणिका बत्रा और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया।

29/08/2020

चोटिल भुवनेश्वर की जगह शार्दुल ठाकुर वनडे टीम में शामिल

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ग्रोइन चोट के कारण वेस्ट इंडीज के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है।

14/12/2019

ओलंपिक से पहले भारतीय दल को झटका, पहलवान सुमित डोप टेस्ट में फेल, अस्थाई रूप से निलंबित

टोक्यो ओलिंपिक जाने वाले पहलवान सुमित मलिक डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। सुमित को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। इस मामले के बाद उनका 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने का सपना लगभग खत्म हो गया है। ओलंपिक से पहले यह घटना देश को शर्मसार करने वाली है।

05/06/2021

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में विंडीज को पारी और 12 रन से दी शिकस्त, 2-0 से किया क्लीन स्वीप

तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और नील वेगनर की घातक गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पारी और 12 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया। न्यूजीलैंड को इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 120 अंक मिले। विंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करने के लिए हेनरी निकोलस को प्लेयर ऑफ द मैच और काइल जैमिसन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।

14/12/2020

आईपीएल के अगले संस्करण में मैदान पर होंगे चार अंपायर

आईपीएल के अगले संस्करण में अब हर मैच में मैदान पर चार अंपायर होंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के संस्करण में चौथे अंपायर का काम नो बॉल पर नजर रखने का होगा, जिससे गलतियां कम हो।

06/11/2019