Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
खेल

20 टीमों के बीच टी-20 विश्व कप कराने पर विचार, भारत में अक्टूबर में होने वाले टूर्नामेंट में 16 टीमें ही हिस्सा लेंगी

Saturday, May 15, 2021 11:10 AM
फाइल फोटो।

दुबई। क्रिकेट को विश्व स्तर पर विकसित करने के प्रयासों के तहत टी-20 विश्व कप में 20 टीमों को शामिल किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस पर विचार कर रहा है, हालांकि भारत में अक्टूबर-नवंबर में 2021 टी-20 विश्व कप 16 टीमों के बीच ही आयोजित होगा। 2024 संस्करण से टीमों की संख्या बढ़ाए जाने की योजना है। ऐसे में इस संस्करण में शुरुआती चरण में 4 टीमों के चार समूह बनाए जाने की योजना हो सकती है।

महिला वर्ग में भी टीमों की संख्या बढ़ाने की पुष्टि
समझा जाता है कि आईसीसी लंबे समय से टी-20 प्रारूप को क्रिकेट के विस्तार के लिए एक साधन के रूप में देख रहा है। यही वजह है कि टीमों की संख्या बढ़ाने पर पहले भी चर्चा होती रही है। इतना ही नहीं आईसीसी ने पहले ही महिला प्रतियोगिताओं में टीमों की संख्या बढ़ाने की अपनी योजना की पुष्टि कर दी है।

ईसीबी के हैरीसन ने ओलंपिक का विषय उठाया
इसके अलावा सीईसी बैठक में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के टॉम हैरीसन ने ओलंपिक का विषय भी उठाया था और बीसीसीआई ने भी इसमें शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है। उसने चेतावनी दी है कि वह इसमें भारतीय ओलंपिक संघ के हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेगा।

वनडे में फिर से 14 टीमें करने पर बातचीत
इसके अलावा आईसीसी की ओर से 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं। गौरतलब है कि 2019 में वनडे विश्व कप को 14 से घटाकर 10 टीमों में कर दिया गया था, हालांकि अब वापस 14 टीमें करने की बात चल रही है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में सीईसी की बैठकों में इन सभी मुद्दों पर चर्चा की गई थी, हालांकि अभी तक इन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन अधिक शक्तिशाली सदस्य देशों ने टीमों के विस्तार के विचार पर सकारात्मकता दिखाते हुए इनके लाभों की सराहना की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आईपीएल ऑक्शन: क्रिस मोरिस सबसे महंगे खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा

दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर क्रिस मोरिस को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल नीलामी में 16.25 करोड़ रुपए की कीमत पर खरीदा है।

18/02/2021

आईसीसी की वनडे, टी-20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल स्मृति मंधाना

भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया है। मंधाना के अलावा भारतीय महिला टीम की अन्य खिलाड़ियों में झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे को भी आईसीसी की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम में जगह मिली है।

17/12/2019

IPL-2020: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 13 रन से हराया, प्वॉइंट टेबल में पहुंची टॉप पर

खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन (57 रन) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53 रन) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 30वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 13 रनों से हराकर अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

15/10/2020

अलविदा फ्लाइंग सिख: लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना से निधन, 91 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पूर्व भारतीय लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना की वजह से निधन हो गया है। वे 91 साल के थे। 5 दिन पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशंस के कारण निधन हो गया। मिल्खा सिंह का चंडीगढ़ एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। मिल्खा सिंह और उनकी पत्नी 20 मई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

19/06/2021

वार्नर की एक और विस्फोटक पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका को 3-0 से हराया

सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (नाबाद 57) की एक और विस्फोटक पारी से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को तीसरे टी-20 मुकाबले में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया।

01/11/2019

भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल करना चाहिए: चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि भारतीय टीम को इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल करना चाहिए। चैपल ने कहा कि अगर भारत पांड्या को ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल करता है तो इससे उन्हें फायदा मिलेगा।

07/06/2020

विराट कोहली-अनुष्का शर्मा ने पीएम-केयर्स फंड में दिया सहयोग, डोनेट रकम का नहीं किया खुलासा

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की घड़ी में लोगों की मदद के लिए फंड देने की अपील की। मोदी की अपील के बाद कई बिजनेसमैन और बॉलीवुड स्टार्स के साथ खिलाड़ी भी अपनी तरफ से मदद कर चुके हैं। इस लिस्ट में अब भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा का नाम भी जुड़ गया है।

31/03/2020