Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
खेल

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में बदलाव, कप्तान कोहली पहले टेस्ट के बाद लौटेंगे स्वदेश, रोहित टेस्ट टीम में शामिल

Tuesday, November 10, 2020 09:45 AM
विराट कोहली और रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

मुंबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलकर स्वदेश लौट आएंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है। बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति की रविवार को बैठक हुई, जिसमें मेडिकल टीम से प्राप्त खिलाड़ियों की चोटों की रिपोर्टों और कुछ अपडेट को देखते हुए दौरे को लेकर कुछ परिवर्तन किए हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टीम में किए परिवर्तनों को लेकर कहा कि बोर्ड की मेडिकल टीम रोहित की फिटनेस पर निगरानी रख रही थी और इस मेडिकल टीम ने चयन समिति को उनकी फिटनेस के बारे में जानकारी दी है। रोहित से विचार-विमर्श करने के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया है ताकि वह अपनी पूरी फिटनेस हासिल कर सकें। रोहित को साथ ही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चार टेस्टों की भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है।

संजू अतिरिक्त विकेटकीपर
चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में वनडे टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अतिरिक्त विकेटकीपर के रूप में शामिल कर लिया है। संजू ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया और वह इस दौरे की टी-20 टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में शामिल थे और अब उन्हें वनडे टीम में भी जगह मिल गई है।

इशांत की भी होगी वापसी, वरुण दौरे से बाहर
तेज गेंदबाज इशांत शर्मा चोटिल होने के कारण आईपीएल से स्वदेश लौट आए थे और इस समय वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। वह जैसे ही अपनी पूरी मैच फिटनेस हासिल करते हैं, उन्हें भारत की टेस्ट टीम में शामिल कर लिया जाएगा। लेकिन स्पिनर वरुण चक्रवर्ती कंधे की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया है। टेस्ट विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की टेस्ट सीरीज में उपलब्धता के बारे में बाद में फैसला किया जाएगा।

टी-20 टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान एवं विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन।

वनडे टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश  राहुल (उप-कप्तान एवं विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, संजू सैमसन (विकेटकीपर)।

टेस्ट टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा रहे हैं शिक्षा नगरी कोटा के होनहार खिलाड़ी

शिक्षा नगरी कोटा देश को भावी डॉक्टर्स और इंजीनियर्स ही नहीं दे रही है बल्कि खेलों में भी यहां की प्रतिभाओं ने विश्व में अपना लोहा मनवाया हैं। कोटा की कई महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल प्राप्त किया हैं।

07/11/2019

भारत की जीत में रोहित का रिकॉर्ड शतक

भारत ने अपने ओपनरों रोहित शर्मा (103) और लोकेश राहुल (111) के शानदार शतकों तथा उनके बीच 189 रन की जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी की बदौलत श्रीलंका को आईसीसी विश्व कप के अपने आखिरी लीग मुकाबले में सात विकेट से रौंद दिया।

07/07/2019

चेन्नई पहुंची टॉप पर

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की नाबाद 44 रन की तूफानी पारी और कमाल की दो स्टंपिंग तथा लेग स्पिनर इमरान ताहिर के चार और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के तीन विकेटों की बदौलत गत चैंपियन चेन्नई

02/05/2019

विश्वकप विजेता टीम को मिलेंगे 28 करोड़

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने जा रहे एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर (लगभग 28 करोड़ रुपये) का इनाम दिया जायेगा जबकि उपविजेता टीम को 20 लाख डॉलर

18/05/2019

आरसीबी के डेनियल सैम्स कोरोना संक्रमित, रिकवरी के बाद ओपनर देवदत्त पडिक्कल टीम से जुड़े

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डेनियल सैम्स कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि देवदत्त पडिकल कोरोना से रिकवर होकर वापस टीम के साथ जुड़ गए हैं। फ्रैंचाइजी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया की सैम्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

07/04/2021

पिंक पैंथर्स को हरा प्ले ऑफ में पहुंची बंगाल वॉरियर्स

बंगाल वॉरियर्स ने एसएमएस स्टेडियम पर सांसे रोक देने वाले मुकाबले में मेजबान जयपुर पिंक पैंथर्स को मात्र एक अंक (41-40) से पराजित कर प्रो कबड्डी के 7वें चरण के प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। इस हार से पिंक पैंथर्स टीम के प्ले ऑफ में जाने की उम्मीदों पर विराम लग गया।

23/09/2019

धोनी आईपीएल में 200 छक्के मारने वाले पहले भारतीय

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भले ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ अपनी धुआधार पारी के बावजूद चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत न दिला सके

22/04/2019