Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खेल

ब्रिस्बेन टेस्ट: पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट पर 274 रन, डेब्यूटेंट नटराजन ने झटके 2 विकेट

Friday, January 15, 2021 14:15 PM
विकेट मिलने पर खुशी जताते हुए भारतीय खिलाड़ी।

ब्रिस्बेन। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और निर्णायक टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को अपनी एकादश में चार बदलाव किए जबकि मेजबान टीम में मार्नस लाबुशेन (108 रन) के शानदार शतक से शुरुआती झटकों से संभलकर स्टंप्स तक 5 विकेट पर 274 रन बना लिए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान टिम पेन 62 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 38 रन और कैमरुन ग्रीन 70 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 28 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए अबतक 61 रन की साझेदारी हो चुकी है। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटके लगे और उसके 3 विकेट 87 रन पर ही गिर गए। इसके बाद लाबुशेन ने लड़खड़ाती ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और शानदार बल्लेबाजी करते हुए 204 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 108 रन बनाए।

भारत के गेंदबाजों ने लंच तक ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट 65 रन पर गिराकर उसे शुरुआती झटके दिए। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पहले ही ओवर में बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दे दिया। वार्नर ने 4 गेंदों में 1 रन बनाया। सिराज ने वार्नर को इस सीरीज में दूसरी बार अपना शिकार बनाया। चोटिल पुकोवस्की की जगह टीम में शामिल किए गए मार्कस हैरिस भी कुछ खास नहीं कर सके और अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर ने वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराकर उनका विकेट लिया। हैरिस ने 23 गेंदों में केवल 5 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 4 जबकि दूसरा विकेट 17 रन के स्कोर पर गिरा।

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद स्टीवन स्मिथ और लाबुशेन ने लड़खड़ाती ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही वाशिंगटन सुंदर ने स्मिथ को रोहित के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। स्मिथ ने 77 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए। स्मिथ का विकेट 87 के स्कोर पर गिरा और यहां से लाबुशेन ने मैथ्यू वेड के साथ पारी को आगे बढ़ाया और शानदार बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की तथा अपने टेस्ट करियर का 5वां शतक जड़ा। अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने वेड को ठाकुर के हाथों कैच आउट कर कंगारु टीम को चौथा झटका दिया। वेड ने 87 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 45 रन बनाए।

वेड के आउट होने के बाद नटराजन ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए लाबुशेन को रिषभ पंत के हाथों आउट कराकर पवेलियन भेजा। नटराजन का मैच में यह दूसरा विकेट था और लाबुशेन को आउट कर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। लाबुशेन का विकेट 213 रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद कप्टान टिम पेन और कैमरून ग्रीन ने पारी को आगे बढ़ाया और टीम को मजबूती दी। दोनों बल्लेबाज दिन का खेल खत्म होने तक क्रीज पर डटे रहे। पेन और ग्रीन ने अंत के ओवरों में भारतीय गेंदबाजों को खासा परेशान किया और उन्हें विकेट लेने का कोई मौका नहीं दिया। यह दोनों बल्लेबाज दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई पारी को गति देने की कोशिश करेंगे और टीम को मजबूत स्कोर पर ले जाना चाहेंगे जबकि भारतीय गेंदबाज कंगारु टीम की पारी को जल्द समेट कर मैच में वापसी करना चाहेंगे।

भारत की ओर से टी नटराजन ने 20 ओवर में 63 रन देकर दो विकेट, सिराज ने 19 ओवर में 51 रन देकर 1 विकेट, सुंदर ने 22 ओवर में 63 रन देकर 1 विकेट और ठाकुर को 18 ओवर में 67 रन देकर 1 विकेट मिला जबकि नवदीप सैनी 21 रन देकर खाली हाथ रहे। सिडनी में तीसरा टेस्ट ड्रॉ कराने के बाद भारतीय टीम खिलाड़ियों के चोटिल होने की समस्या से जूझ रही थी और उसने मैच की पूर्व संध्या तक अपनी एकादश का ऐलान नहीं किया। सुबह मैच के लिए टॉस होने के बाद जो एकादश सामने आई, उसमें चार बदलाव किए गए थे। चोटिल होने के कारण तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा की जगह टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन, ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया।

यह भी पढ़ें:

विराट और टीम इंडिया नंबर एक रैंकिंग पर बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग को बरकरार रखा है जबकि भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर बनी हुई है।

24/07/2019

स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (211) के सीरीज के तीसरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 497 रन बना घोषित कर दी। वहीं खेल समाप्ति तक मेजबान इंग्लैंड एक विकेट पर 23 रन बना लिए थे।

06/09/2019

शीर्ष स्थान के लिये भिड़ेंगे चेन्नई-दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकीं दिल्ली कैपिटल्स और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम

30/04/2019

धोनी के संन्यास की खबर से मची खलबली, प्रसाद ने किया इंकार

भारतीय क्रिकेट के चर्चित चेहरे महेंद्र सिंह धोनी गुरूवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे, यह खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर फैलना शुरू हुआ चौतरफा खलबली मच गई, हालांकि कुछ ही समय बाद बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने इन खबरों का खंडन भी कर दिया।

13/09/2019

भारत ने पाकिस्तान को दी करारी शिकस्त, 89 रनों से हराया

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में अपना अजेय रिकॉर्ड कायम रखा है। रविवार को वर्षा बाधित मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया।

17/06/2019

द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, राहुल बाहर, शुभमन नया चेहरा

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू गांधी-मंडेला सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण का मौका दिया गया है, जो टीम से बाहर किए गए ओपनर लोकेश राहुल की जगह लेंगे।

13/09/2019

PM मोदी ने सचिन-सौरव समेत 40 खिलाड़ियों से की बात, लोगों को जागरुक करने की अपील

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से पार पाने में विराट कोहली, पीवी सिंधु, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगलुी समेत शीर्ष खिलाड़ियों से लोगों को जागरुक करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में टीम इंडिया के रूप में भारत को विजयी बनाना है।

03/04/2020